UGC NET 2023 : UGC NET EXAM के नोटिफिकेशन का है इंतजार, जानें कब होगा जारी


UGC NET  2023 : UGC NET EXAM के माध्यम से कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर बना जा सकता है. यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. परीक्षा में शामिल होने के लिए जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थी को 1100 रुपये का भुगतान करना होता है. हालांकि नौकरी मिलने पर उन्हें 50 हजार रुपये से ज्यादा का भुगतान होता है और कई तरह के अन्य भत्ते भी मिलते हैं. ऐसे में अभ्यर्थियों को UGC NET DECEMBER के नोटिफिकेशन का इंतजार है.

नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. आवेदन करने के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर विजिट करके ऑनलाइन आवेदन करना होगा. मीडिया रिपोर्ट की माने तो यूजीसी नेट परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन इसी महीने के लास्ट में या फिर सितंबर के पहले हफ्ते में जारी कर दिया जाएगा. हालांकि इस संबंध में फिलहाल कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

कौन कर सकता है आवेदन -

UGC NET DECEMBER EXAM के लिए मास्टर डिग्री पूरी कर चुके अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. हालांकि यूजीसी नेट जेआरएफ के लिए सिर्फ 30 साल के अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को उम्र सीमा में छूट का प्रावधान है.

3 घंटे 150 प्रश्न -

यूजीसी नेट परीक्षा कुल 3 घंटे की होती है. इसमें अभ्यर्थियों को कुल 150 सवालों का जवाब देना होता है. इसमें टीचिंग एप्टीट्यूड, रिसर्च एप्टीट्यूड, मैथमेटिक्स, लॉजिकल रीजनिंग, कम्युनिकेशन और डाटा इंटरप्रिटेशन सहित संबंधित विषय के प्रश्न पूछे जाते हैं.

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT