UGC Net Exam Date 2024: एडमिट कार्ड रिलीज तिथि और परीक्षा केंद्रों की सूची



UGC Net Exam Date 2024 एडमिट कार्ड रिलीज तिथि और परीक्षा केंद्रों की सूची के बारे में महत्वपूर्ण विवरण यहां देखें। ऐसे लाखों अभ्यर्थी हैं जो सहायक प्रोफेसर और जूनियर रीचर की भर्ती के लिए आगामी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। परीक्षा के संबंध में अपडेट अधिसूचित कर दिया गया है. इस लेख में यूजीसी नेट परीक्षा तिथि के बारे में पूरी जानकारी साझा की गई है।

UGC Net Exam Date 2024

UGC Net Exam Date 2024 रिलीज दिनांक 2024

यूजीसी पूरे देश से सहायक प्रोफेसरों और शोधकर्ताओं की भर्ती के लिए साल में दो बार राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा आयोजित करता रहा है। परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए प्रवेश परीक्षा के पैटर्न का अनुसरण करती है जो जूनियर रिसर्चर फेलोशिप या सहायक प्रोफेसर के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की प्रक्रिया में चुनौतियों को स्वीकार करने के इच्छुक हैं।

परीक्षा जून और दिसंबर में आयोजित होने वाली है। जून में आगामी परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है, और अधिसूचना में कहा गया है कि परीक्षा कार्यक्रम 10 से 21 जून 2024 तक आयोजित किया जाना है। विज्ञापन जारी किया गया है, और सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया अप्रैल 2024 में लागू होने वाली है। परीक्षा 2 531 केंद्रों पर 83 विषयों के लिए आयोजित की जाएगी।

UGC Net Exam Date 2024 :परीक्षा तिथि 2024

UGC Net Exam Date 2024 एडमिट कार्ड रिलीज दिनांक 2024

परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पहले जारी किया जाएगा। हॉल टिकट आमतौर पर निर्धारित डी परीक्षा तिथियों से 10 दिन पहले जारी किया जाता है। अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा 10 जून 2024 से आयोजित की जाएगी। आवेदक जून के पहले सप्ताह के दौरान एडमिट कार्ड जारी होने की उम्मीद कर सकते हैं।

UGC Net Exam Date 2024: परीक्षा तिथि

एडमिट कार्ड अनिवार्य है, और इसमें परीक्षा कार्यक्रम और संबंधित उम्मीदवारों के लिए आवंटित केंद्र के बारे में जानकारी होती है। प्रत्येक व्यक्ति को सलाह दी जाती है कि वे एडमिट कार्ड में दिए गए विवरण को अच्छी तरह से जांच लें क्योंकि किसी भी भ्रामक गलती के कारण परीक्षा में बैठने से इनकार कर दिया जाएगा। 

UGC Net Exam Date 2024 अवलोकन

परीक्षा का नाम UGC NET Exam

प्रशासन जिम्मेदार राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी

परीक्षा की आवृत्ति साल में दो बार

परीक्षा मोड ऑनलाइन

प्रश्न के प्रकार बहुविकल्पी (एमसीक्यूएस)

कागजात की संख्या UGC NET Paper 1

UGC NET Paper 2

प्रश्नों की संख्या 150 वह

समय अवधि 3 घंटे

आधिकारिक वेबसाइट ugcnt.nta.ac.in

यूजीसी नेट परीक्षा केंद्रों की सूची 2024

परीक्षा के स्थान के लिए पूरे देश में लगभग 531 केंद्र हैं। उम्मीदवारों के पास तीन निकटतम स्थानों को चुनने का विकल्प होगा जहां वे उपस्थित हो सकते हैं। उनके द्वारा उपलब्ध कराए गए विवरण के अनुसार स्थान को प्राथमिकता दी जाएगी। व्यक्तियों को पंजीकरण फॉर्म में विकल्प चुनने से पहले परीक्षा केंद्रों की सूची की जांच करनी चाहिए। कुछ परीक्षा केंद्रों को उनके जिले और राज्यों के साथ नीचे दी गई तालिका में साझा किया गया है।

इनके अलावा, केंद्रों के लिए कई अन्य स्थान भी हैं। हमने उनके जिले और राज्य के साथ 531 केंद्रों का पीडीएफ प्रारूप संलग्न किया है। पीडीएफ में प्रत्येक स्थान की केंद्र आईडी भी शामिल है।


UGC Net Exam Date 2024 आवेदन शुल्क 2024

आवेदन शुल्क प्रत्येक व्यक्ति के लिए उनकी श्रेणी के आधार पर अलग-अलग होगा। वे किसी भी ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। आवेदकों के लिए इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई या डेबिट कार्ड उपलब्ध कराए जाते हैं। भुगतान विकल्पों के साथ श्रेणियों की सूची नीचे दी गई तालिका में साझा की गई है।

वर्ग आवेदन शुल्क

सामान्य 1150 रुपये

सामान्य-ईडब्ल्यूएस/ओबीसी-एनसीएल रु. 600

एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी रु. 325

ट्रांसजेंडर रु. 325

यूजीसी परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी: सुबह और दोपहर की पाली। प्रत्येक शेड्यूल 3 3-घंटे की अवधि के साथ संबद्ध होगा। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी, जबकि दूसरी दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगी.

UGC Net Exam Date 2024 एग्जाम पैटर्न 2024

परीक्षा पैटर्न में दो पेपर शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक लगातार बहुविकल्पीय है। पेपर 1 के बाद पेपर 2 आता है। परीक्षा पैटर्न नीचे दी गई तालिका में साझा किया गया है।

पहलू पेपर 1 पेपर 2

प्रश्न प्रारूप एमसीक्यू एमसीक्यू

प्रश्नों की संख्या 50 100

कुल मार्क 100 200

प्रति प्रश्न अंक 2 2

अवधि 1 घंटा 2 घंटे

नकारात्मक अंकन कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं

उम्मीदवारों तक पहुंचने के लिए निर्धारित परीक्षा की तारीख के साथ-साथ प्रवेश पत्र पर पसंदीदा स्थान अंकित किया जाएगा। उन्हें सत्यापन और अन्य प्रक्रिया के लिए वास्तविक परीक्षा समय से 30 मिनट पहले केंद्र पर उपलब्ध होना चाहिए।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT