UP DELED Admission: 12वीं पास युवाओं के लिए DELED Admission शुरू, आवेदन 15 मई तक

DELED Admission के लिए आवेदन शुरू: 12वीं पास युवाओं को मौका: राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद दिल्ली द्वारा डीएलएड के लिए एडमिशन शुरू किए गए हैं इसके लिए एडमिशन फॉर्म 25 अप्रैल से शुरू कर दिए गए हैं जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 मई तक रखी गई है। 

DELED Admission के लिए आवेदन शुरू: 12वीं पास युवाओं को मौका

शिक्षा के क्षेत्र में नई दौड़ में, डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) के एडमिशन के लिए आवेदनों की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब 12वीं पास युवाओं के लिए यह एक महत्वपूर्ण मौका है अपने करियर को शिक्षा के क्षेत्र में मजबूत करने का। आवेदन की आखिरी तारीख 15 मई है।

इस समय में, शिक्षा के माध्यम से अपने आप को सशक्त करने की दिशा में लोग गहराई से विचार कर रहे हैं। डीएलएड एडमिशन इसी उद्देश्य को प्राप्त करता है और युवाओं को एक और स्तर की शिक्षा के साथ आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करता है।

DELED Admission का नोटिफिकेशन राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया गया है यह नोटिफिकेशन ऐसे अभ्यर्थियों के लिए जारी किया गया है जो डीएलएड करना चाहते हैं वह अपना एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन मोड में 25 अप्रैल से लेकर 15 मई तक भर सकते हैं जिसके लिए परीक्षा का आयोजन 30 मई को करवाया जाएगा जिसके लिए एडमिट कार्ड 25 मई को जारी कर दिए जाएंगे परीक्षा होने के बाद फर्स्ट मेरिट लिस्ट 12 जून को जारी की जाएगी उसके बाद डीएलएड 2025 का आयोजन स्टेट काउंसिल आफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग के द्वारा करवाया जाएगा। 

DELED Admission

DELED Admission

DELED Admission आवेदन शुल्क 

डीएलएड एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले रिजर्वेशन श्रेणी के अभ्यर्थियों को ढाई सौ रुपया आवेदन शुल्क देना होगा इसके अलावा अनरिसजर्वेशन श्रेणी के अभ्यर्थियों को ₹500 आवेदन सुलक देना होगा आवेदन शुल्क के भुगतान को अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में करना होगा।

DELED Admission आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष तक रखी गई है इसके अलावा इसके लिए आयु सीमा की गणना को 30 सितंबर 2024 को आधार मानकर ज्ञात किया जाएगा साथ ही सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी प्रदान की जाएगी। 

DELED Admission शैक्षिक योग्यता

DELED Admission के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होने चाहिए इसके अलावा 85%सेट उन अभ्यार्थियों के लिए आरक्षित की गई है जिन्होंने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में स्थित स्कूलों में अध्ययन करके 12वीं पास की है। 

DELED Admission चयन प्रक्रिया 

डीएलएड एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा उसके बाद काउंसलिंग डॉक्युमेंट्स वेरीफिकेशन वह मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा। 

DELED Admission आवेदन प्रक्रिया

डीएलएड एडमिशन के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने से पहले विभाग द्वारा जारी की गई अधिसूचना को अभ्यर्थियों को ध्यान से देखनी है।  

अधिसूचना को ध्यानपूर्वक देखने के बादऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करना है जैसे ही आवेदन फार्म के बटन पर क्लिक करोगे आपके सामने आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरना है।  

आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना है वह आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट करना है। 

DELED Admission Check

Join WhatsApp Group

Join Now

Join Telegram Group

Join Now

आवेदन फार्म शुरू: 25 अप्रैल 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 15 मई 2024

ऑफिशल नोटिफिकेशन:- डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन :- यहां से करें 

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT