CTET JULY 2024 NOTICE: सभी अभ्यर्थियों के लिए महत्त्व पूर्ण सूचना, जानिए क्या है नोटिस

CTET JULY 2024 NOTICE: सभी अभ्यर्थियों के लिए महत्त्व पूर्ण सूचना, जानिए क्या है नोटिस...

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटीईटी जुलाई 2024  के संबंध मे नई सूचना जारी की गई है जारी सूचना के अनुसार दिनांक 5 मार्च 2024 द्वारा पहले अधिसूचित किया गया था कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटेट जुलाई 2024  के 19 वीं संस्करण का आयोजन करेगा और उम्मीदवारों को सूचित किया गया था कि वे सूचना बुलेटिन में उल्लेखित कार्यक्रम के अनुसार अपने विवरण मे सुधार कर सकते हैं ऑनलाइन सुधार की सुविधा सीटेट जुलाई 2024 की आधिकारिक वेबसाइट www.cte.nic.in पर 8 अप्रैल 2024 से 12 अप्रैल 2024 के मध्य उपलब्ध रहेगी। उम्मीदवार जो आवेदन फॉर्म भरते समय हुई गलतियों में सुधार या अपने परीक्षा शहर में बदलाव करना चाहते हैं वे अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की सहायता से फॉर्म को ओपन करके सुधार कर सकते है। 

क्या है पूरी खबर

सीटीईटी जुलाई 2024 CTET JULY 2024 का विस्तृत नोटिफिकेशन 07 मार्च 2024 को केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया था। और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी 07 मार्च 2024 को ही प्रारंभ हो गई थी। सीटीईटी जुलाई 2024 परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 02 अप्रैल 2024 निर्धारित थी। किन्तु बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाने की मांग की थी जिसके बाद केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 05 अप्रैल 2024 दिन शुक्रवार तक कर दिया था। इसके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा आधिकारिक नोटिस जारी की गई थीं हालांकि दुबारा अभी तक केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा सीटीईटी जुलाई 2024 आवेदन की तिथि नहीं बढ़ाई गई है और न ही परीक्षा तिथि मे कोई बदलाव किया गया है। 07 जुलाई को ही सीटेट जुलाई की परीक्षा दो पालियों मे आयोजित की जाएगी।  

क्या है सीटीईटी जुलाई का आवेदन शुल्क 

 सामान्य वर्ग, ओबीसी वर्ग और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 01 पेपर के लिए 1000 रूपये और दोनो पेपर में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए 1200 रूपये आवेदन शुल्क निर्धारित है। एससी एसटी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क में छूट प्रदान की गई है।  इच्छुक और योग्य उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते है  सीटीईटी जुलाई 2024 की लिखित परीक्षा 07 जुलाई 2024 दिन रविवार को दो पालियों मे देश भर के सैकड़ों शहरों के हजारों परीक्षा केन्द्र पर आयोजित होनी है पहली पाली में माध्यमिक वर्ग कक्षा छह से आठ की परीक्षा आयोजित होनी है। और दूसरी पाली में प्राथमिक वर्ग कक्षा एक से पांच की परीक्षा आयोजित होनी है। 

क्या परीक्षा तिथि मे हुआ है बदलाव 

हालांकि सोशल मीडिया पर खबरें चल रही है कि यूपी लोक सेवा आयोग द्वारा पीसीएस 2024 प्रारंभिक परीक्षा भी 07 जुलाई 2024 को आयोजित की जा सकती है जिसके चलते सीटेट जुलाई 2024 की परीक्षा तिथि मे बदलाव किया जा सकता हैं। 

CTET July 2024 कितने शहरों में आयोजित होगी परीक्षा 

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा सीटीईटी जुलाई का नोटीफिकेशन जारी कर दिया गया है जारी नोटीफिकेशन के अनुसार 19 वी सेन्ट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन 07 जुलाई 2024 दिन रविवार को दो पालियों मे आयोजित की जाएगी यह परीक्षा देश भर के 134 शहरों में ऑफलाइन माध्यम ओएमआर बेस्ड आयोजित होगी डिटेल्ड नोटीफिकेशन जल्द ही सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा अभ्यर्थी ctet.nic.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकेगें। 



Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT