Railway Recruitment: स्टेशन मास्टर टीटीई सहित गुड्स गार्ड के हजारों पदों पर निकली भर्ती, जानिए कब शुरु होगें आवेदन

Railway Recruitment: स्टेशन मास्टर टीटीई सहित गुड्स गार्ड के हजारों पदों पर निकली भर्ती, जानिए कब शुरु होगें आवेदन...

रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी एनटीपीसी के माध्यम से  स्टेशन मास्टर, टीटीई सहित गार्ड के हजारों पदो पर भर्ती करने जा रहा है। जिसके लिए शार्ट नोटिस जारी कर दिया गया है। विस्तृत विज्ञापन जून माह में जारी कर दी जाएगी और आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारम्भ हो जायेगी। अक्टूबर माह में इन पदों के लिए सीबीटी आधारित परीक्षा आयोजित की जा सकती हैं। अन्य डीटेल्स आरआरबी द्वारा विस्तृत नोटिफिकेशन जारी करने के बाद होगा। 

15 अप्रैल 2024 से आरपीएफ इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल के 4600 से अधिक पदों पर शुरू होंगे आवेदन 

आरपीएफ कॉन्स्टेबल और एसआई के पदो पर 15 अप्रैल 2024 से आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारम्भ हो जाएगी।  इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरआरबी की आधिकारिक पर जाकर 15 अप्रैल 2024 से आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकेगें। उम्मीदवार सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन कर सकेंगे अन्य किसी माध्यम से आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा। रेलवे सुरक्षा बल आरपीएफ मे कांस्टेबल के 4208 पद और दरोगा के 452 पद रिक्त हैं। इस प्रकार कुल 4660 रिक्त पद को इस विज्ञापन के माध्यम से भरा जाएगा। 

जो उम्मीदवार रेलवे सुरक्षा बल आरपीएफ में कांस्टेबल और दरोगा पदों की भर्ती का इंतजार कर रहे थे उनके लिए  खुशखबरी मिली है रेलवे भर्ती बोर्ड ने रेलवे सुरक्षा बल आरपीएफ में कांस्टेबल और एसआई पदों के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है कुल 4660 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमे आरपीएफ इंस्पेक्टर के 452 पद और आरपीएफ कॉन्स्टेबल के 4208 पद शामिल हैं। विस्तृत विज्ञापन जल्द ही रेलवे भर्ती बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएगा इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 15 अप्रैल 2024 से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकेगें। वहीं ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 14 मई 2024 निर्धारित की गई है। परीक्षा तिथि अभी तक रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा घोषित नही की गई है। जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा तिथि जारी कर दी जाएगी। 

उम्र सीमा और अन्य खबर

सामान्य वर्ग UR, ईडब्ल्यूएस EWS वर्ग के उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र सीमा कांस्टेबल पदों के लिए 18 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 28 वर्ष निर्धारित की गई है हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार अधिकतम उम्र सीमा में छूट प्रदान की जाएगी दरोगा पदों की बात करें तो सामान्य वर्ग और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 20 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 28 वर्ष निर्धारित की गई है।  हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी 

पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई 165 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है 15 प्रतिशत सीट महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है आरपीएफ द्वारा जारी सूचना के अनुसार 15 प्रतिशत सीट पर महिला उम्मीदवारों का ही चयन किया जाएगा। 

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT