CTET 1st Shift Result Out: सीटीईटी जनवरी परीक्षा की पहली शिफ्ट में हुई परीक्षा का परिणाम जारी, इस Direct Link से करे चेक

CTET 1st Shift Result Out: सीटीईटी जनवरी परीक्षा की पहली शिफ्ट में हुई परीक्षा का परिणाम जारी, इस Direct Link से करे चेक...

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2024 को 2 शिफ्ट में किया गया था पहले शिफ्ट में माध्यमिक वर्ग कक्षा 6 से 8 की परीक्षा आयोजित की गई थी वहीं दूसरे शिफ्ट में प्राथमिक वर्ग कक्षा 1 से 5 तक की परीक्षा आयोजित की गई थी दूसरे शिफ्ट में परीक्षा 2.00 बजे से प्रारंभ हुई थी और दोपहर 4:30 बजे तक आयोजित की गई थी वहीं पहले शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9:30 बजे शुरू हुई थी और दोपहर 12:00 बजे समाप्त हुई थी अब परीक्षा समाप्त हुए 15 दिन से अधिक का समय बीत चुका है तथा उम्मीदवारों को आधिकारिक उत्तर कुंजी और सीटेट परीक्षा के परिणाम का बेसब्री से इंतजार है।  बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा तीसरे चरण की भर्ती प्रक्रिया भी शुरू होने जा रही है अतः उम्मीदवार चाहते हैं कि जल्द से जल्द केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटेट जनवरी 2024 का परिणाम जारी कर दिया जाए। 

कब जारी होंगे परिणाम 

 हमारी टीम को मिली जानकारी के अनुसार 20 फरवरी 2024 को सीटेट जनवरी 2024 के दोनों शिफ्ट का परिणाम यानी दोनों वर्ग माध्यमिक और प्राथमिक वर्ग का परिणाम साथ में जारी किया जाएगा और इस समय उत्तर कुंजी भी देखने को मिल सकती है उम्मीदवार आधिकारिक परिणाम सीटेट यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के माध्यम से या रोल नंबर के माध्यम से देख सकेंगे। 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सीटीईटी जनवरी 2024 की पहली पाली माध्यमिक वर्ग की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित की गई। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा एडमिट कार्ड में निर्देश जारी किया गया था कि अभ्यर्थी निर्धारित परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय से 2 घंटे पहले पहुंचे क्योंकि 1 घंटे पहले ही परीक्षा शुरू होने के गेट बंद कर दिया जाएगा 8:30 बजे के बाद परीक्षा केंद्र का गेट बंद कर दिया गया था। सभी परीक्षार्थियों को अंदर ले लिया गया था। जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित की गई इस बार परीक्षा आयोजित करने में बदलाव किया गया था।

क्या हुआ था महत्व पूर्ण बदलाव 

हर बार केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा प्राथमिक वर्ग कक्षा 1 से 5 की परीक्षा पहली पाली में सुबह 9.30 बजे से 12 बजे तक आयोजित की जाती थी। किंतु इस बार पहली पाली में सीबीएसई द्वारा माध्यमिक वर्ग कक्षा 6 से 8 तक की परीक्षा आयोजित की गई थीं और दूसरी पाली में प्राथमिक वर्ग कक्षा 1 से 5 तक की परीक्षा सीबीएसई द्वारा आयोजित की गई थी सीटीईटी जनवरी (CTET JANUARY 2024) परीक्षा पूरे देश में 135 शहरों में हजारों परीक्षा केंद्र पर आयोजित की गई। परीक्षा सकुशल दोनों पालियों में संपन्न कराई गई है क्योंकि सीबीएसई ने कोई भी परीक्षा रद्द होने की नोटिस नहीं जारी किया है। अतः उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए अधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहे जल्द ही परीक्षा की आधिकारिक उत्तर कुंजी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी कर देगा। परिणाम भी दोनो पालियों का साथ में जारी किया जाएगा 20 फरवरी तक परिणाम जारी किया जा सकता हैं।


Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT