RO ARO Admit Card: अब 03 जनवरी नही इस दिन जारी होगा RO ARO परीक्षा का एडमिट कार्ड, जानिए आयोग के अध्यक्ष ने क्या कहा

 

RO ARO Admit Card: अब 03 जनवरी नही इस दिन जारी होगा RO ARO परीक्षा का एडमिट कार्ड, जानिए आयोग के अध्यक्ष ने क्या कहा...

तीन जनवरी को जारी होने वाला एडमिट कार्ड अब उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा दो जनवरी को ही जारी कर दिया जाएगा आयोग ने इसकी सूचना आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट की हैं। 

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग UPPSC द्वारा आरओ एआरओ  पदों की प्रीलिम्स परीक्षा के एडमिट 02 फरवरी को जारी कर दिया जाएगा प्रीलिम्स परीक्षा 11 फरवरी 2024 को आयोजित होनी है। किन्तु सर्वर समस्या के चलते एडमिट कार्ड डाउनलोड नही हो पा रहा है। सर्वर ठीक होने के बाद जल्द ही उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर एडमिट कार्ड डाउनलोड होने लगेगा। सभी के मोबाइल नंबर पर और ईमेल आईडी पर परीक्षा केंद्र का नाम और शहर के एसएमएस आने प्रारम्भ हो चुके हैं। बिना प्रवेश पत्र के प्रारंभिक परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे प्रवेश पत्र अधिकारिक वेबसाइट पर ही अपलोड किए जाएंगे और वहीं से उम्मीदवारों को डाउनलोड करना पड़ेगा डाक माध्यम से प्रवेश पत्र आयोग द्वारा नहीं भेजा जाएगा उम्मीदवारों को दिए गए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एसएमएस के जरिए भी सूचना दी जाएगी कि आपकी परीक्षा किस केंद्र पर है और किस शहर में आयोजित होगी एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र का नाम परीक्षा की तिथि और किस समय परीक्षा आयोजित की जाएगी सब उपलब्ध होगा। 

क्या है पूरी खबर 

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आरओ अर्थात और एआरओ अर्थात के 411 पदों के सापेक्ष प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 11 फरवरी 2024 दिन रविवार को प्रदेश के विभिन्न जिलों में आयोजित होना है। आवेदन प्रक्रिया काफी दिन पहले ही पूरी की जा चुकी है उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड का इंतजार था उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार एडमिट कार्ड उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के अधिकारिक वेबसाइट www.uppsc.up.nic.in पर जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड में परीक्षा शहर का नाम , परीक्षा केंद्र का नाम, किस समय परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना है सभी जानकारी और जरूरी निर्देश दिए गए हैं। 

आरओ एआरओ प्रारंभिक परीक्षा का पैटर्न 

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग यूपीपीएससी के द्वारा समीक्षा अधिकारी/ सहायक समीक्षा अधिकारी आरओ एआरओ के पदों की परीक्षा 11 फरवरी को दोनों पालियों में आयोजित की जाएगी पहली पाली में सामान्य अध्ययन का पेपर आयोजित किया जाएगा जिसमें 140 प्रश्न बहुविकल्पीय पूछे जाएंगे इन प्रश्नों में सामान्य अध्ययन और सामान्य अभिरुचि परीक्षण के प्रश्न शामिल होंगे। पहली पाली की परीक्षा 120 मिनट अर्थात 2 घंटे की आयोजित की जाएगी दूसरी पाली में सामान्य हिंदी की परीक्षा होगी जिसमे 60 प्रश्न बहुविकल्पीय पूछे जाएंगे दूसरी पाली की परीक्षा 60 मिनट अर्थात 1 घंटे के लिए आयोजित की जाएगी इस परीक्षा में कुल 6 टॉपिक से संबंधित प्रश्न होंगे जिसमें पर्यायवाची शब्द , विलोम शब्द, विशेषण विशेष्य, तत्सम तद्भव, अनेक शब्दों के लिए एक शब्द और शुद्ध वर्तनी के प्रश्न शामिल होंगे। 

 UPPSC RO ARO की मुख्य परीक्षा जुलाई माह में 

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग प्रारंभिक परीक्षा (प्रीलिम्स एक्जाम)में सफल उम्मीदवारों का जुलाई 2024 माह के अंतिम सप्ताह में मुख्य परीक्षा आयोजित करेगा। अपने वार्षिक परीक्षा कैलेंडर 2024 में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आरओ एआरओ पदों के लिए मुख्य परीक्षा( मैंस एग्जाम)की तिथियां जारी कर दी गई है। 

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT