TGT PGT Teacher Recruitment: टीजीटी पीजीटी अध्यापक के सैकड़ों पदों पर निकली भर्ती, इस दिन शुरू होंगे आवेदन

 


TGT PGT Teacher Recruitment: टीजीटी पीजीटी अध्यापक के सैकड़ों पदों पर निकली भर्ती, इस दिन शुरू होंगे आवेदन...

अगर आप पीजीटी के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए खुश खबरी है तो आपके पास ये सुनहरा अवसर है, क्योंकि दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं  आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवार  ऑफलाइन डाक स्पीड पोस्ट या मेल या फिर किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा और कोई विचार नही किया जाएगा. आवेदन प्रक्रिया 9 जनवरी 2024 से शुरू होगी. उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 फरवरी 2024 रखी गई है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग पीजीटी के कुल 297 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं. 

 PGT के पदों पर बंपर भर्ती जल्द शुरू होंगे आवेदन

शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवार ने संबंधित विषय में परास्नातक यानी मास्टर डिग्री पूरी की हो. साथ ही एजुकेशन में डिग्री या डिप्लोमा किया हो. यानी उम्मीदवार ने बीएड की डिग्री हासिल की हो. इस भर्ती के माध्यम से विभाग हिंदी, गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, अर्थशास्त्र, कॉमर्स, इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, शारीरिक विज्ञान, गृह विज्ञान विषय के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा.

महत्व पूर्ण तिथियां 

ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ होने की तिथि 09 जनवरी 2024

ऑनलाइन आवेदन समाप्त होने की तिथि 07 फरवरी 2024

आवेदन शुल्क जमा होने की अंतिम तिथि 07 फरवरी 2024

परीक्षा की तिथि जल्द ही आफिशियल वेबसाइट पर जारी की जाएगी उम्मीदवार चेक करते रहे 

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100  रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क शून्य रूपये निर्धारित है अर्थात इन उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.dsssbonline.nic.in पर जाएं. उसके बाद रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर जाएं और मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करे जैसे की अपना पर्सनल डिटेल एजुकेशनल डिटेल. उसके बाद फॉर्म को पूरी तरह से भरें अपना फोटो सिग्नेचर अपलोड करें और निर्धारित आवेदन शुल्क जमाकर फॉर्म को सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख ले.


Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT