केंद्रीय विद्यालय भर्ती : KVS और प्राइमरी स्कूलों में टीचर भर्ती की योग्यता में बड़ा बदलाव ! जानिए क्या है पूरी जानकारी


KVS and Primary School Teacher Bharti Eligibility Changed : राज्य के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्तियां समय-समय पर राज्य सरकारों की तरफ से की जाती है। जिसके लिए बड़ी संख्या में अभ्यर्थी आवेदन करते हैं। लेकिन अब प्राइमरी स्कूलों में प्राथमिक स्तर के टीचरों की नियुक्ति की योग्यता में बड़ा बदलाव कर दिया गया है।

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने बीते दिनों एक फैसला सुनाया था। जिसके मुताबिक कक्षा एक से 5वीं तक पढ़ाने के लिए अब बीएड अभ्यर्थी योग्य नहीं होंगे। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब बीएड स्टूडेंट्स कक्षा 1 से 5वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।

CTET का सर्टिफिकेट भी रद्द होगा -

2022 में केवीएस की तरफ से प्राथमिक स्तर के शिक्षकों के 6414 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था। भर्ती के लिए बड़ी संख्या में बीएड के स्टूडेंट्स यूपी से आवेदन किए थे। वहीं, भर्ती के लिए एग्जाम भी आयोजित किया जा चुका है। हालांकि रिजल्ट अभी नहीं जारी किया गया है। केवीएस की तरफ से 2022 भर्ती के नोटिफिकेशन में कहा गया था कि प्राथमिक स्तर की प्रमाणपत्र की वैधता सुप्रीम कोर्ट के अंतिम फैसले के अधीन होगा। ऐसे में अब प्राथमिक स्तर के अभ्यर्थियों का सर्टिफिकेट रद्द कर दिया जाएगा।

कक्षा पहली से 5वीं तक सिर्फ डीएलएड अभ्यर्थी ही कर पाएंगे आवेदन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब प्राथमिक स्तर की टीचर भर्ती के लिए सिर्फ डीएलएड अभ्यर्थी ही आवेदन कर पाएंगे। सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद यूपी, बिहार, एमपी, राजस्थान सहित कई राज्यों के लाखों अभ्यर्थियों को बड़ा झटका लगा है।

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT