UPPSC PCS J Exam : 50837 में 302 सेलेक्ट, कौन दे सकता है ये परीक्षा, कैसे होता है पेपर जानिए पूरी खबर


UPPSC PCS-J selection criteria : UPPSC ने Uttar Pradesh Judicial Service (Civil Judge Junior Division) Exam 2023 का रिजल्ट uppsc.up.nic.in पर जारी कर दिया. UPPSC PCS J Exam 2023 में 302 कैंडिडेट्स का सेलेक्शन हुआ है. जिसमें से 165 महिलाएं हैं. इनका पास प्रतिशत 55 फीसदी है. टॉप 20 में से 15 महिलाएं हैं. कुल 303 पदों के लिए सेलेक्शन होना है, 1 पद के लिए रिजल्ट अभी रुका हुआ है. इसकी वजह Allahabad High Court का interim order है.

मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि UPPSC PCS J रिक्रूटमेंट एग्जाम के लिए 79,565 ने अप्लाई किया था. UPPSC PCS J की 12 फरवरी को हुई प्रारंभिक परीक्षा 50,837 कैंडिडेट्स ने दी थी. प्रारंभिक परीक्षा के रिजल्ट में 3,145 कैंडिडेट्स मेन एग्जाम देने के लिए क्वालीफाई हुए. लगभग 3,019 कैंडिडेट्स ने UPPSC PCS J Main Exam दिया. ये एग्जाम 23 से 25 मई 2023 तक आयोजित किया गया. मेन एग्जाम में 959 कैंडिडेट्स पास हुए. इसके बाद इन सभी का इंटरव्यू 16 से 28 अगस्त तक हुआ. (UPPSC PCS J Result 2023 में निशी ने टॉप किया है. 

UPPSC PCS J result 2022 में 50,837 कैंडिडेट्स में से कुल 302 कैंडिडेट्स सेलेक्ट किए गए हैं. जानिए इस तगड़े कॉम्पटीशन वाली परीक्षा को देने के लिए कौन एलिजिबल है. कैसे चुने जाते हैं कैंडिडेट्स. यूपी पीसीएस जे परीक्षा वही दे सकते हैं जिन्होंने लॉ डिग्री ली हुई होगी. इसके बाद वे वकील के रूप में नामांकित हो.

UPPSC PCS J के लिए कैंडिडेट की उम्र 22 से कम और 35 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. OBC, SC, ST, EWS, PWD कैंडिडेट्स को उम्र में छूट की डिटेल Uttar Pradesh government की ओर से जारी नोटिफिकेशन में दी जाएगी. कैंडिडेट को हिंदी भाषा, देवनागरी लिपी आनी चाहिए. ये परीक्षा सिर्फ भारतीय नागरिक दे सकते हैं. UP PCS J exam को एक कैंडिडेट सिर्फ अधिकतम 4 बार दे सकता है.

इस परीक्षा के तीन चरण होते हैं. Preliminary, Mains, Interview.
 
प्रारंभिक परीक्षा को पास करने के लिए कैंडिडेट को 40 फीसदी नंबर लाने होंगे. रिजर्व कैटेगिरी का कैंडिडेट 35% नंबर लाने पर क्वालीफाई माना जाएगा. इस परीक्षा के लिए वह व्यक्ति अप्लाई नहीं कर सकता जिसने एक से ज्यादा इंसान से शादी की हो. यानि एक से अधिक पत्नी वाला शख्स अप्लाई नहीं कर सकता.

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT