Navodaya Vidyalaya Admission : नवोदय विद्यालय में बच्चों का कराना है एडमिशन, तो बढ़ गयी है आवेदन तिथि!


Navodaya Vidyalaya Admission : Navodaya Vidyalaya में नामांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. एडमिशन के लिए इच्छुक अभ्यर्थी नवोदय विद्यालय समिति के Website navodaya.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. नवोदय विद्यालय के कक्षा 6 में नामांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 अगस्त तक जारी थी। इसके पूर्व आवेदन करने के अंतिम तिथि 10 अगस्त रखी गई थी लेकिन इसे 25 अगस्त तक बढ़ा दिया गया था। आवेदन करने वाले इच्छुक छात्र एवं छात्राओं का जन्म 1 मई 2012 से 31 जुलाई 2014 के बीच होनी चाहिए। साथ ही स्टूडेंट सत्र 2023-24 में कक्षा पांचवी का विद्यार्थी होना आवश्यक है।

केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा संचालित यह विद्यालय पूरी तरह निशुल्क है. गया जिले में स्थित जवाहर Navodaya Vidyalaya, Jethian and Jawahar Navodaya Vidyalaya, Sherghati के कक्षा 6 में कुल 120 सीटों पर नामांकन लिया जाएगा. जेएनवी जेठियन में 80 बच्चो का नामांकन होगा जबकि जेएनवी शेरघाटी मे 40 सीट पर नामांकन लिया जाएगा. आवेदन होने के बाद बच्चों का एक परीक्षा लिया जाएगा और अंक के आधार पर बच्चों का नामांकन होगा।

आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ाये जाने को लेकर तमाम चर्चाएं हैं लेकिन आवेदन करने की अंतिम तिथि में कोई भी बदलाव नही हुआ है और अब नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन करना सम्भव नही है।

Navodaya Vidyalaya में मिलती है ये सुविधाएं -

भारत के लगभग हर राज्य के सभी जिलों में जवाहर Navodaya Vidyalaya स्थापित है। बिहार के गया जिले में दो Navodaya Vidyalaya संचालित किए जा रहे हैं। यहां छात्र एवं छात्राओं के रहने के लिए अलग-अलग हॉस्टल की व्यवस्था के साथ खाना, कॉपी, कलम, किताब, ड्रेस, डेली यूज का सामान निशुल्क विद्यालय प्रबंधन के द्वारा उपलब्ध कराया जाता है. कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12 तक के बच्चों के लिए यह विद्यालय पूरी तरह निशुल्क है. कक्षा 9 से लेकर कक्षा बारहवीं तक सामान्य वर्ग के छात्र को 600 रुपया प्रति माह देना होता है. वही बीपीएल परिवार से आने वाले छात्र इससे वंचित रहेंगे. लड़कियों के लिए कक्षा 6 से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई पूरी तरह निशुल्क है। यहां पढ़ाई के साथ साथ बच्चों के सर्वांगिक विकास पर जोर दिया जाता है और खेल, म्यूजिक, आर्ट के जरिए बच्चों के प्रतिभा को निखारा जाता है

बच्चों के सर्वांगीण विकास पर दिया जाता है जोर -

इस संबंध में जानकारी देते हुए गया जिले के जवाहर Navodaya Vidyalaya जेठियन के प्रधानाचार्य अनिल कुमार सिंह बताते हैं कि कक्षा 6 में नामांकन लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. जो 25 अगस्त तक चलेगी. गया में अभी तक 1000 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इससे पूर्व प्रत्येक वर्ष 3000 से ऊपर बच्चे आवेदन करते थे. इन्होंने जिले के लोगों से अपील करते हुए कहा है कि वह अपने बच्चे को Navodaya Vidyalaya में जरूर नामांकन करवाएं. यहां पर बच्चों के सर्वांगीण विकास पर ज्यादा जोर दिया जाता है. यहां के बच्चे पढ़ाई पूरी करने के बाद देश के कोने-कोने में बड़े पदों पर नौकरी कर रहे हैं. चाहे वह Engineering, Medical, UPSC, BPSC क्षेत्र हो सभी जगह पर यहां के बच्चे काम कर रहे हैं. यहां कक्षा 6 से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई, खाना, हॉस्टल, कपड़ा, कॉपी, किताब ड्रेस निशुल्क विद्यालय समिति के तरफ से दिया जाता है.

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT