CBSE BOARD EXAM : CBSE ने 10वीं 12वीं के लिए प्रैक्टिस पेपर जारी किया, अभ्यर्थी फ्री में जाकर प्रैक्टिस पेपर कर सकते हैं डाउनलोड


CBSE 10th-12th Practice Paper : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा (CBSE) ने 10वीं और 12वीं के छात्रों की मदद के लिए विषय-वार प्रैक्टिस पेपर जारी कर दिया है। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में उपस्थि होने वाले छात्र सीबीएसई शैक्षणिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाकर Practice set download कर सकते हैं। प्रैक्टिस सेट डाउनलोड करने का स्टेप्स official website पर दिया गया है।

Sample Paper को लेकर बोर्ड की तरफ से एक नोटिस भी जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि सीबीएसई वेबसाइट पर सैम्पल पेपर बिल्कुल निशुल्क प्रदान किया जाता है। सैम्पल पेपर सिलेबस को ध्यान में रखकर डिजाइन किए गए हैं। साथ ही सैम्पल पेपर में पूर्व वर्ष के पेपर को भी शामिल किया गया है।

इधर, बोर्ड की तरफ से 9वीं-11वीं व 10वीं-12वीं प्राइवेट छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिया गया है। ऐसे में जो छात्र आवेदन करना चाहते हैं, वे official website पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। Registration का स्टेप्स official website पर दिया गया है। छात्रों को सलाह है कि वे निर्धारित तारीख तक आवेदन कर दें। क्योंकि इसके बाद आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ाई नहीं जाएगी।

वहीं, Board की तरफ से बीते दिनों भी एक नोटिस जारी की गई थी। जिसमें कहा गया था कि छात्र official website पर जाकर एलओसी जमा कर दें। साथ ही प्रिंसिपल उन्हें समय पर जमा कर दें। अगर किसी छात्र का एलओसी नहीं जमा किया जाएगा तो उसे exam नहीं देने दिया जाएगा। ऐसे में छात्रों और प्रिंसिपल को सलाह है कि वे निर्धारित तारीख तक आवेदन कर दें।

आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की तरफ से 10वीं-12वीं के छात्रों का timetable भी जारी कर दिया गया है। जिसके मुताबिक परीक्षाएं 55 दिनों के भीतर खत्म करा ली जाएंगी। साथ ही बोर्ड की तरफ से एग्जाम कराने वाली अन्य संस्थानों से भी कहा गया है कि वे CBSE की एग्जाम डेट को ध्यान में रखकर तारीखों का ऐलान करें।

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT