NTA PHD Entrance Test 2023 : DU, JNU, BHU और BBAU PHD एग्जाम को लेकर ये अहम नोटिस जारी, फॉर्म भरने से पहले पढ़ें डिटेल



NTA PhD Entrance Test 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने एनटीए NTA PhD Entrance Test 2023 को लेकर एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी की है. आरक्षण नीति में बदलाव, नेगेटिव मार्किंग और अन्य विवरणों के संबंध में महत्वपूर्ण नोटिस जारी की गई है. NTA द्वारा जारी शुद्धिपत्र के अनुसार, भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों द्वारा जारी आरक्षण नीति का पालन किया जाएगा और उम्मीदवारों को इसे अच्छी तरह से पढ़ना होगा. सामान्य अनुभाग में कॉमर्स/फाइनेंस, आर्ट एवं कल्चर और ह्यूमैनिटीज विषय द्विभाषी अंग्रेजी और हिंदी दोनों में होंगे. साइंस विषय केवल अंग्रेजी में आयोजित किए जाएंगे.


नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग

भाषा विज्ञान, आधुनिक भारतीय भाषा और साहित्यिक अध्ययन को छोड़कर भाषा परीक्षण केवल संबंधित भाषाओं में आयोजित किए जाएंगे. प्रवेश परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी. अंत में, जिन उम्मीदवारों ने पहले ही परीक्षा के लिए आवेदन कर दिया है, वे सुधार विंडो के दौरान अपने विषय बदल सकते हैं. पंजीकरण प्रक्रिया 9 अगस्त को शुरू हुई थी और 8 सितंबर, 2023 को समाप्त होगी. सुधार विंडो 9 सितंबर को खुलेगी और 11 सितंबर, 2023 को बंद हो जाएगी. एडमिट कार्ड परीक्षा की वास्तविक तिथि से 3 दिन पहले जारी किया जाएगा.

2 घंटे का होगा पेपर

परीक्षा की अवधि 180 मिनट है. प्रश्न पत्र में दो खंड होंगे – खंड 1 अनुसंधान पद्धति होगी और खंड 2 विषय विशिष्ट होगा. प्रत्येक प्रश्न पत्र में भाषाओं को छोड़कर केवल अंग्रेजी में 100 MCQ प्रश्न होंगे. प्रश्न पत्र में पूछे गए सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे. एक उम्मीदवार समय सारिणी के अनुसार एक स्लॉट में एक कोर्स के अधीन अधिकतम तीन पाठ्यक्रम चुन सकता है. इससे संबंधित अधिक विवरण जानने के लिए उम्मीदवार NTA PhD की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं.

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT