High Court Recruitment : हाईकोर्ट में 1000 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती, 10वीं 12वीं पास करें आवेदन


High Court Bharti : अगर आप 12वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की इच्छा रखते हैं तो आपके लिए काम की खबर है. राजस्थान हाईकोर्ट की तरफ से स्टेनोग्राफर के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, कुल 277 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. कैंडिडेट्स इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

Rajasthan High Court की तरफ से जारी इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 अगस्त 2023 से शुरू हो जाएगी. इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 30 अगस्त 2023 तक का समय होगा. वहीं, एप्लीकेशन फीस जमा करने के लिए 31 अगस्त तक का समय दिया जाएगा. इस वैकेंसी में कौन आवेदन कर सकता है और आवेदन का तरीका क्या है ये डिटेल्स नीचे देख सकते हैं. 1000 (Coming Soon)

RHC Steno के लिए योग्यता -

Rajasthan High Court में स्टेनोग्राफर के पद पर निकली वैकेंसी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास की योग्यता होनी चाहिए. इसके अलावा कंप्यूटर डिप्लोमा होल्डर इसमें आवेदन कर सकते हैं. O Level या कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कोर्स में डिप्लोमा रखने वालों से आवेदन मांगे गए हैं.

उम्मीदवारों के उम्र सीमा की बात करें तो इन पदों पर 18 साल से ज्यादा और 40 साल से कम उम्र वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. वहीं, आरक्षण के दायरे में आने वालों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. उम्मीदवारों के उम्र की गणना 1 जनवरा 2024 के आधार पर की जाएगी.

Stenographer Recruitment: कैसे करें अप्लाई -

इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट hcraj.nic.in पर जाना होगा.

वेबसाइट की होम पेज पर Recruitment के लिंक पर क्लिक करें.

इसके बाद RHC Stenographer Grade II & III Recruitment 2023 के लिंक पर क्लिक करें.

अगले पेज पर मांगी गई डिटेल्स फीड करके रजिस्ट्रेशन करना होगा.

रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.

Rajasthan HC Steno Recruitment Notification यहां देखें.

फॉर्म फीस -

ध्यान रहे कि इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया फीस जमा करने के बाद ही पूरी मानी जाएगी. इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए जनरल और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 700 रुपये जमा करने होंगे. वहीं, ओबीसी, EWS के लिए फीस 550 रुपये है. जबकि एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के लिए फीस 450 रुपये निर्धारित है. फीस का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं.

सैलरी डिटेल्स -

इस वैकेंसी में योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, टाइपिंग टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर होगा. सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को पे मैट्रिक्स लेवल संख्या L-10 के तहत सैलरी मिलेगी. इसमें शुरुआत में बेसिक सैलरी 23,700 रुपये होगी. वहीं, पे-स्केल लेवल 33,800 रुपये से 1,06,700 रुपये तक होगा. ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें.

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT