एकलव्य विद्यालय भर्ती : 4013 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानिए आवेदन प्रक्रिया


EMRS RECRUITMENT  2023 :  देश की राजधानी दिल्ली में सरकारी शिक्षक बनने का सपना देखने वाले अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा मौका है। बता दें कि दिल्ली के एकलव्य मॉडल रेसिडेंशियल स्कूल (EMRS) ने प्रिंसिपल, पीजीटी और नॉन टीचिंग के हजारों पदों पर भर्ती निकाली है। जो भी अभ्यर्थी इन पदों पर आवेदन के इच्छुक हैं, उनके लिए यह सुनहरा मौका है। बात दें कि EMRS ने इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। वहीं अधिसूचना के माध्यम से आयोग ने इन पदों के लिए आवश्यक योग्यताएं भी स्पष्ट कर दी हैं। हालांकि आवश्यक योग्यताएं हर पद के लिए अलग हैं, जिस कारण अभ्यर्थियों को अधिसूचना पूरी और स्पष्ट तरीके से पढ़नी होगी। आइए जानते हैं भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां...

इतने पदों पर निकाली गई भर्ती के लिए ये है आवेदन शुल्क - 

EMRS ने प्रिंसिपल, पीजीटी और नॉन टीचिंग के कई पदों पर निकाली गई भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करते हुए पदों की संख्या भी स्पष्ट कर दी है। जहां अधिसूचना के अनुसार एकलव्य मॉडल रेसिडेंशियल स्कूल (EMRS) इस भर्ती के माध्यम से कुल 4062 रिक्तियों को भरेगा। वहीं इन पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को पदों के अनुसार आवेदन शुल्क जमा करना होगा, जो कि निम्न है -
* प्रिंसिपल -  इन पदों के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों आवेदन शुल्क के रूप में 2,000 रुपये जमा करने होंगे।
* पीजीटी - इन पदों के लिए के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 1,500 रुपये जमा करने होंगे।
* नॉन टीचिंग स्टाफ -  इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 1,000 रुपये जमा करने होंगे।
* नोट - एससी/एसटी और दिव्यांगजनों के लिए कोई आवेदन शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है।

अभ्यर्थी इस तिथि तक यहां से कर लें अपना आवेदन पूर्ण - 

अगर आप इन पदों पर भर्ती के इच्छुक हैं और आवेदन करना चाहते हैं, तो अब आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इन तमाम पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 18 अगस्त 2023 निर्धारित की गई है। 
इन पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को एकलव्य मॉडल रेसिडेंशियल स्कूल (EMRS) की अधिकारिक वेबसाइट https://examinationservices.nic.in/ पर जाना होगा। बता दें कि आवेदन के दौरान अभ्यर्थी किसी भी प्रकार की त्रुटि न करें, अन्यथा उनका आवेदन निरस्त किया जा सकता है। 

इस योग्यता और उम्र सीमा के अभ्यर्थी करें आवेदन - 

उपर्युक्त पदों पर भर्ती के लिए EMRS ने न सिर्फ संबंधित योग्यता जारी की है, बल्कि इसके लिए आयोग ने उम्र सीमा भी जारी कर दी है। अगर अभ्यर्थी निम्न योग्यताओं के दायरे में आते हैं, तो ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं - 
* शैक्षणिक योग्यता - इन पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को कम से कम किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से कक्षा बारहवीं पास होना चाहिए। हालांकि पदों के अनुसार योग्यता में बदलाव भी है। 
* उम्र सीमा - अगर उम्र सीमा की बात करें, तो यह भी पद और वर्ग के अनुसार अलग अलग है। परंतु सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतक आयु सीमा अलग अलग पदों पर क्रमशः 30,40 और 50 वर्ष निर्धारित की गई है।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT