BHU Admission 2023 : बीएचयू में यूजी के किन-किन कोर्स में ले सकते हैं एडमिशन, क्या अनिवार्य है सीयूईटी


BHU UG Admission 2023: Banaras Hindu University में एडमिशन के लिए हर साल लाखों की संख्या में छात्र आवेदन करते हैं. पिछले दो साल से बीएचयू में भी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से दाखिला हो रहा है. बीएचयू में एडमिशन लेने के इच्छुक छात्रों के मन में यह सवाल जरूर आता है कि क्या सभी कोर्स में दाखिला लेने के लिए CUET परीक्षा देनी होगी. इस आर्टिकल में ऐसे ही सवालों के जवाब बताए गए हैं.

बीएचयू यूजी पीजी डिप्लोमा -

सबसे पहले तो बता दें कि बीएचयू की तरफ से यूजी, पीजी के अलावा कई डिप्लोमा प्रोग्राम भी कराए जाते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, BHU की तरफ से 145 कोर्स ऑफर किए जाते हैं. हाल ही में आए NIRF Ranking 2023 में इस यूनिवर्सिटी को 5वां स्थान प्राप्त हुआ है. बीएचयू के यूजी कोर्स की डिटेल्स आप BHU Admission की वेबसाइट- bhu.ac.in में देख सकते हैं.

BHU Admission के लिए CUET कितना जरूरी?-

Common University Entrance Test यानी CUET के माध्यम से मुख्य अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में दाखिला दिया जा रहा है. इसमें नीचे दिए कोर्स शामिल हैं-

BA (Hons) Social Sciences
BA (Hons) Arts Shashtri (Hons)
BA LLB (Hons)
B.Com. (Hons)/ B.Com (Hons.) FMM
B.Sc. (Hons.) Maths group & Biology group
B.Sc. (Hons.) Agriculture
B.Tech. in Dairy Technology
B.Tech. in Food Technology
Bachelor of Performing Arts (BPA)
Bachelor of Fine Arts (BFA)
Bachelor of Vocational Courses

बता दें कि बीएचयू में CUET के माध्यम से दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है. बीएचयू के यूजी प्रोग्राम में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से फिर शुरू हो गई है. 
इसमें दाखिला लेने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट bhuonline.in पर जाकर अप्लाई करना होगा.

डिप्लोमा प्रोग्राम में डायरेक्ट एडमिशन-

BHU की तरफ से कई अंडर ग्रेजुएट डिप्लोमा प्रोग्राम चलाए जाते हैं. इन कोर्स में दाखिले कि लिए सीयूईटी की जरूरत नहीं होती है. इसमें एडमिशन लेने के लिए आपको संबंधित संकाय में जाकर संपर्क करना होगा. 12वीं के बाद एक या दो साल के डिप्लोमा प्रोग्राम में दाखिला ले सकते हैं. बीएचयू की तरफ से ऑफर होने वाले डिप्लोमा कोर्स की डिटलेस नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं.

BHU UG Diploma Courses Details

इसी तरह की अप्डेट्स हम लगातार आपको देते रहते हैं और अगर आप चाहते हैं कि हमारे द्वारा प्रकाशित की गई हर खबर और अपडेट आपको सबसे पहले मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए हरे रंग की पट्टी वाले लिंक पर क्लिक करिये।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT