UP SI 2024: 21700+ पदों पर नयी भर्ती, आयु, योग्यता, सिलेबस, EXAM पैटर्न, सैलरी, SELECTION PROCESS, NOTIFICATION जल्द जारी

 

Uttar Pradesh Police Department ने sub Inspector (SI) के 14700 से अधिक पदों पर भर्ती की घोषणा की है। यह भर्ती प्रक्रिया राज्य में कानून व्यवस्था को और सुदृढ़ करने के उद्देश्य से की जा रही है। इस भर्ती प्रक्रिया से युवाओं के लिए एक बड़ा अवसर उपलब्ध होगा, जो पुलिस सेवा में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

आयु सीमा:

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार छूट दी जाएगी। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को आधार मानकर की जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता:

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों को हिंदी भाषा का ज्ञान होना आवश्यक है और साथ ही कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना भी जरूरी है।

सिलेबस:

परीक्षा का सिलेबस चार प्रमुख भागों में विभाजित होगा: सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता, और मानसिक क्षमता, बुद्धि एवं तार्किक परीक्षा। प्रत्येक भाग में विस्तृत विषय शामिल होंगे, जिन्हें उम्मीदवारों को ध्यानपूर्वक अध्ययन करना होगा।

परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। कुल 400 अंक की परीक्षा होगी, जिसमें 160 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए 2.5 अंक निर्धारित किए गए हैं। गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन नहीं होगा। परीक्षा का कुल समय 2 घंटे होगा।

सैलरी:

नियुक्त होने पर सब-इंस्पेक्टर को 9300-34800 रुपये का पे-बैंड और 4200 रुपये का ग्रेड पे मिलेगा। साथ ही, अन्य भत्तों और सुविधाओं का भी लाभ मिलेगा, जो राज्य सरकार द्वारा निर्धारित किए जाते हैं।

चयन प्रक्रिया:

चयन प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होगी: लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET), और दस्तावेज़ सत्यापन। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद उम्मीदवारों को PET के लिए बुलाया जाएगा। अंतिम चरण में दस्तावेज़ सत्यापन और मेडिकल परीक्षण होगा।

शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET):

PET में पुरुष उम्मीदवारों को 4.8 किलोमीटर की दौड़ 28 मिनट में और महिला उम्मीदवारों को 2.4 किलोमीटर की दौड़ 16 मिनट में पूरी करनी होगी। इसके अतिरिक्त, अन्य शारीरिक मापदंड भी पूरे करने होंगे, जैसे कि ऊँचाई, छाती माप आदि।

दस्तावेज़ सत्यापन के दौरान उम्मीदवारों को अपने सभी शैक्षणिक और व्यक्तिगत दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। इसमें जन्म प्रमाण पत्र, स्नातक डिग्री, जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो), और अन्य आवश्यक दस्तावेज शामिल होंगे।

मेडिकल परीक्षण के दौरान उम्मीदवारों की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की जाँच की जाएगी। इसमें दृष्टि, सुनने की क्षमता, और अन्य शारीरिक मापदंड शामिल होंगे।

इस भर्ती प्रक्रिया की आधिकारिक अधिसूचना जल्द ही उत्तर प्रदेश पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित रूप से वेबसाइट चेक करते रहें ताकि कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिस न हो।

उम्मीदवारों को इस भर्ती प्रक्रिया के लिए अच्छी तरह से तैयारी करनी चाहिए। सिलेबस के अनुसार अध्ययन करें, मॉक टेस्ट और पिछले साल के प्रश्न पत्र हल करें। शारीरिक दक्षता के लिए नियमित व्यायाम और दौड़ का अभ्यास करें।

यह भर्ती प्रक्रिया उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और राज्य में कानून व्यवस्था को मजबूत करने में सहायक होगी। उम्मीदवारों को इस अवसर का पूरा लाभ उठाना चाहिए और तैयारी में कोई कमी नहीं छोड़नी चाहिए।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT