UP Govt Jobs 2024: यूपी में विभिन्न विभागों में 112872 पदों पर नई भर्तियां हुई शुरु, देखें पूरी खबर

 


UP Govt Jobs 2024: उत्तर प्रदेश सरकारी नौकरियों की तलाश कर रहे अभ्यर्थियों के लिए काफी बड़ी खुशखबरी आ चुकी है। उत्तर प्रदेश में नई भर्तियों की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश में 112872 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से 112872 पदों को भरा जाएगा। आप सभी की जानकारी के लिए बता दिया जाता है कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के द्वारा 112872 पदों पर भर्तियो का प्रस्ताव विभागों को वापस कर दिया गया था लेकिन फिर से अच्छी खबर आ चुकी है।

उत्तर प्रदेश में 12782 पदों पर लोक सेवा आयोग के माध्यम से भर्तिया की जाएंगी। जो कि अधियाचन विभिन्न प्रकार की विभागों के माध्यम से लोकसेवा आयोग को भेजा गया था। जिसे लोक सेवा आयोग ने वापस कर दिया था। लेकिन अब जो अभ्यर्थी भर्ती का इंतजार कर रहे हैं काफी अच्छी खबर आ चुकी है और विभाग के माध्यम से फिर से लोकसेवा आयोग को अधियाचन भेजा जाना शुरू कर दिया गया और खामियां दूर करते हुए अधियाचन इस बार भेजा गया है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने 2024 में राज्य के विभिन्न विभागों में 12,872 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। यह भर्ती अभियान विभिन्न सरकारी विभागों में खाली पदों को भरने के लिए किया जा रहा है। इच्छुक उम्मीदवार यूपी सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

भर्ती की महत्वपूर्ण तारीखें जारी कर दी गई हैं। आवेदन प्रक्रिया 1 जुलाई 2024 से शुरू हो गई है और आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 है। उम्मीदवारों को इस तिथि से पहले अपने आवेदन जमा करने होंगे।

इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल पदों में प्रशासनिक अधिकारी, लेखाकार, तकनीकी सहायक, कनिष्ठ अभियंता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, शिक्षक और अन्य पद शामिल हैं। हर विभाग के लिए अलग-अलग शैक्षिक योग्यता और अनुभव की आवश्यकताएँ निर्धारित की गई हैं।

उम्मीदवारों के चयन के लिए कई चरणों की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। इसमें प्रारंभिक लिखित परीक्षा, मुख्य परीक्षा, साक्षात्कार और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल हैं। कुछ पदों के लिए शारीरिक परीक्षा और चिकित्सा परीक्षण भी आयोजित किए जा सकते हैं।

आयु सीमा की बात करें तो सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

आवेदन शुल्क भी अलग-अलग श्रेणियों के अनुसार निर्धारित किया गया है। सामान्य और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ₹300 और एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ₹150 का आवेदन शुल्क रखा गया है। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने उम्मीदवारों को सलाह दी है कि वे आवेदन पत्र भरते समय सभी आवश्यक दस्तावेज़ जैसे शैक्षिक प्रमाणपत्र, पहचान पत्र, जाति प्रमाणपत्र (यदि लागू हो) और अन्य आवश्यक प्रमाणपत्रों को तैयार रखें। आवेदन पत्र में कोई भी त्रुटि होने पर आवेदन निरस्त किया जा सकता है।

राज्य सरकार ने बताया है कि यह भर्ती अभियान राज्य में बेरोजगारी को कम करने और युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से चलाया जा रहा है। इसके साथ ही, राज्य के विभिन्न विभागों में आवश्यक जनशक्ति की पूर्ति भी की जाएगी।

इस भर्ती प्रक्रिया से यूपी सरकार को उम्मीद है कि योग्य और प्रतिभाशाली उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा, जो राज्य की सेवा में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे। सरकार ने भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने का आश्वासन भी दिया है।

अधिक जानकारी और आवेदन प्रक्रिया के लिए उम्मीदवार यूपी सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.up.gov.in पर जा सकते हैं। यहां उन्हें विस्तृत अधिसूचना और आवेदन पत्र प्राप्त होंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन से पहले सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।

इस प्रकार, उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जल्द से जल्द आवेदन करें और राज्य की सेवा में अपने करियर की शुरुआत करें।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT