UGC NET Re Exam CITY SLIP : यूजीसी नेट परीक्षा शहर की सूचना जारी, इस Direct Link से करे चेक


UGC NET Re Exam CITY SLIP : यूजीसी नेट परीक्षा शहर की सूचना जारी, इस Direct Link से करे चेक...

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी द्वारा राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा नेट जून 2024 की परीक्षा 18 जून को आयोजित की गई थी। किंतु पेपर लीक के चलते परीक्षा रद्द कर दी गई थी। इस परीक्षा के लिए आवेदन किए हुए उम्मीदवारों को ऐडमिट कार्ड और एग्जाम सिटी स्लिप जारी होने का बेसब्री से इंतजार है। जारी सूचना के अनुसार अगस्त माह में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी स्लिप जल्द जारी कर दिया जाएगा उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एग्जाम सिटी स्लिप यानि किस शहर में आपको परीक्षा देनी हैं उसे देख सकेंगे। विस्तृत एडमिट कार्ड अगस्त माह के दूसरे सप्ताह तक जारी किया जा सकता हैं। 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी द्वारा राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा नेट जून 2024 की परीक्षा 18 जून 2024 दिन मंगलवार को दो पालियों में आयोजित की गई थी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी द्वारा सब्जेक्ट वाइज एग्जाम शेड्यूल जारी कर दिया गया था। कुछ विषयो की परीक्षा पहली पाली में और कुछ विषयों की परीक्षा दूसरी पाली में आयोजित की गई। इस परीक्षा के लिए आवेदन किए हुए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जारी होने का बेसब्री से इंतजार था। यूजीसी नेट जून 2024 फार्म के आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 मई को समाप्त हो चुकी थी। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 10 मई 2024 निर्धारित की गई थी यूजीसी अध्यक्ष जगदीश मंडला ने ट्वीट कर बताया था राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा नेट जून 2024 के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई हैं इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 15 मई 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते थे। इससे पहले विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने यूजीसी नेट जून 2024 की परीक्षा तिथि में बदलाव किया था पहले परीक्षा 16 जून 2024 दिन रविवार को दो पालियों मे आयोजित की जानी थी किंतु उसी दिन संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सीएसई आईएएस प्रीलिम्स परीक्षा आयोजित होनी थी। जिसके चलते परीक्षा तिथि मे बदलाव करते हुए 18 जून 2024 नई परीक्षा तिथि निर्धारित किया गया था। हिन्दी, इतिहास, भूगोल, फिलोशपी , लॉ सहित law की परीक्षा पहली शिफ्ट में सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 के मध्य आयोजित की गई। वही होम साइंस सहित विभिन्न विषय की परीक्षाएं दूसरी पाली में आयोजित की गई। 

क्या है पूरी खबर 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी ने NET June 2024 का विस्तृत नोटिफिकेशन 20 मई को जारी किया था और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई थी। 10 मई 2024 आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि घोषित की गई थी किंतु अब आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। पहले यूजीसी नेट की परीक्षा 16 जून दिन रविवार को आयोजित होनी थी किंतु यूजीसी के अध्यक्ष ने मीडिया से बातचीत में बताया कि बडी संख्या में अभ्यर्थियों के मैसेज हमारे पास आ रहे थे कि यूजीसी नेट की परीक्षा तिथि बदली जाए जिसके चलते यूजीसी नेट जून की परीक्षा तिथि मे बदलाव किया गया है अब यह परीक्षा 16 जून के बजाय 18 जून 2024 को देश भर में ओएमआर बेस्ड पर एक ही दिन में मंगलवार को आयोजित की जाएगी। कुल 3 घण्टे की परीक्षा आयोजित होंगी परीक्षा के दोनों पेपर के बीच में नही मिलेगा समय। 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी नेट जून का विस्तृत नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया था विस्तृत नोटीफिकेशन जारी होने के साथ ही आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई थी । अर्थात आनलाइन आवेदन 20 अप्रैल से प्रारम्भ होकर 15 मई को समाप्त होंगे जिसके बाद ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बंद हो जायेगी। 16 मई से 17 मई के मध्य आनलाइन आवेदन पत्र में संशोधन किया जा सकेगा। जून माह के प्रथम सप्ताह में एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा और 18 जून 2024 को ऑनलाइन ओएमआर बेस्ड परीक्षा आयोजित की जायेगी। 

अभ्यर्थी युनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट www.ugcnet.nta.ac.in पर जाकर आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। 

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 का परिणाम घोषित 

 यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने इसकी आंसर की और फाइनल आंसर की पहले ही जारी कर चुका है परीक्षा परिणाम भी 12 जनवरी को जारी होने वाला था किंतु तकनीकी कारणों के चलते यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने एक नोटिस जारी किया जिसमे कहा गया था कि परिणाम 17 जनवरी 2024 को जारी कर दिया जाएगा किंतु तकनीकी कारणों के चलते पुनः एक बार परिणाम जारी नहीं हो सका था 19 जनवरी 2024 को यूजीसी ने नेट दिसंबर 2023 का परिणाम घोषित कर दिया है। 

क्या है पूरी खबर 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी द्वारा NET दिसंबर 2023 की परीक्षा 06 दिसंबर 2023 से 19 दिसंबर 2023 के मध्य आयोजित की गई थी यह परीक्षा कुल 83 विषयों के लिए आयोजित की गई थी यूजीसी नेट दिसंबर 2023 की परीक्षा पूरे देश में कुल 292 शहरों में आयोजित की गई थी यह परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से सीबीटी मोड पर आधारित थी इस परीक्षा में कुल 9 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी द्वारा जारी सूचना के अनुसार इस परीक्षा में कुल 945918 उम्मीदवार शामिल हुए थे 5 जनवरी 2024 तक आपत्ति लेने के बाद यूजीसी ने आपत्तियों का निस्तारण किया और उसके पश्चात जल्द से जल्द फाइनल उत्तर कुंजी की गई अब आज 18 जनवरी 2024 को अंतिम परिणाम जारी किया जा सकता है अंतिम परिणाम उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट www.ugcnet.nta.ac.in पर जाकर देख सकेंगे

महत्व पूर्ण तिथियां और आवेदन शुल्क 

ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ होने की तिथि : 20 अप्रैल 2024

ऑनलाइन आवेदन समाप्त होने की अंतिम तिथि: 15 मई 2024

आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि : 15 मई 2024

आवेदन त्रुटि मे सुधार करने की तिथि: 16 मई 2024 से 17 मई 2024 के मध्य  

परीक्षा की तिथि: 18 जून 2024 दिन रविवार को दो पालियों मे आफलाइन ओएमआर बेस्ड आयोजित होगी 

परिणाम जारी होने की तिथि: जुलाई 2024

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1150 रुपए निर्धारित हैं ओबीसी वर्ग और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹600 निर्धारित किया गया है। अनुसूचित जाति एससी वर्ग ,तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग एसटी और सभी वर्ग के दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 325 रुपए निर्धारित किया गया है। 




Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT