SSC MTS Bharti 2024: SSC MTS भर्ती 28000 से ज्यादा पदों पर नोटिफिकेशन जारी, योग्यता 10वीं पास

 

 


SSC MTS Bharti 2024: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा विभिन्न सरकारी कार्यालयों में मल्टी टास्किंग स्टाफ भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की गई है। इस भर्ती का आयोजन 6000 से ज्यादा पदों पर किया जा रहा है। बता दें कि 10वीं पास उत्तीर्ण उम्मीदवार एसएससी एमटीएस भर्ती के लिए फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन पत्र ऑनलाइन मोड में आमंत्रित किए गए हैं।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने 2024 के लिए मल्टी-टास्किंग स्टाफ (MTS) भर्ती के लिए 6000 से अधिक पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास 10वीं पास की योग्यता होनी चाहिए। 

नोटिफिकेशन की तिथि और आवेदन प्रक्रिया

SSC ने नोटिफिकेशन 20 जून 2024 को जारी किया। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 25 जून 2024 से शुरू होकर 25 जुलाई 2024 तक चलेगी। 

पदों की संख्या

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत 6000 से अधिक पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इसमें अलग-अलग राज्यों और विभागों में मल्टी-टास्किंग स्टाफ की भर्ती की जाएगी।

पात्रता मानदंड

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही, उम्मीदवार की आयु सीमा 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है। 

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा और कौशल परीक्षा शामिल होगी। लिखित परीक्षा में सामान्य जागरूकता, गणित, अंग्रेजी और तर्क शक्ति पर आधारित प्रश्न होंगे। 

लिखित परीक्षा की तिथि

लिखित परीक्षा की तिथि SSC द्वारा बाद में घोषित की जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें।

परीक्षा पैटर्न

लिखित परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। परीक्षा की अवधि 90 मिनट होगी। इसमें नकारात्मक अंकन भी होगा, जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे।

कौशल परीक्षा

लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को कौशल परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। कौशल परीक्षा में कंप्यूटर पर डाटा एंट्री की गति और सटीकता का परीक्षण किया जाएगा।

प्रवेश पत्र

उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र परीक्षा की तिथि से कुछ दिन पहले SSC की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाएंगे। उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र को डाउनलोड करके उसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

परिणाम

परीक्षा के परिणाम SSC की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किए जाएंगे। परिणाम की तिथि भी बाद में अधिसूचित की जाएगी। 

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा की तैयारी के लिए नियमित रूप से अध्ययन करें और पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करें। साथ ही, SSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी सभी अधिसूचनाओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

इस प्रकार, SSC MTS Bharti 2024 के लिए 6000 से अधिक पदों पर भर्ती का यह सुनहरा अवसर उम्मीदवारों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इच्छुक उम्मीदवार समय पर आवेदन कर अपनी तैयारी में जुट जाएं।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT