Indian Bank SO Recruitment 2024 : इंडियन बैंक में स्पेशलिस्ट ऑफिसर के 11102 पदों पर भर्ती, देखिए डिटेल्स


इंडियन बैंक स्पेशलिस्ट ऑफिसर भर्ती 2024

 इंडियन बैंक ने वर्ष 2024 के लिए स्पेशलिस्ट ऑफिसर (SO) पदों की भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती अभियान के तहत कुल 11,102 पदों को भरा जाएगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

भर्ती प्रक्रिया: भर्ती प्रक्रिया में प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार शामिल होंगे। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। मुख्य परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के बाद, उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

शैक्षिक योग्यता: स्पेशलिस्ट ऑफिसर पदों के लिए विभिन्न विभागों में अलग-अलग शैक्षिक योग्यताएं निर्धारित की गई हैं। उम्मीदवारों को संबंधित विषय में स्नातक या स्नातकोत्तर की डिग्री होना आवश्यक है। इसके अलावा, कुछ पदों के लिए संबंधित क्षेत्र में कार्य अनुभव भी मांगा गया है।

आयु सीमा: उम्मीदवारों की आयु 20 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में सरकारी नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी

आवेदन शुल्क: सामान्य और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये निर्धारित किया गया है। अनुसूचित जाति/जनजाति और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये रखा गया है।

चयन प्रक्रिया: प्रारंभिक परीक्षा में कुल 100 प्रश्न होंगे और इसकी अवधि 1 घंटा होगी। मुख्य परीक्षा में 200 प्रश्न होंगे और इसकी अवधि 2 घंटे होगी। दोनों परीक्षाओं में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। 

 प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा का सिलेबस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसमें सामान्य ज्ञान, गणित, अंग्रेजी भाषा, और संबंधित विषयों से प्रश्न शामिल होंगे।

 स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों में आईटी अधिकारी, कृषि अधिकारी, लॉ ऑफिसर, चार्टर्ड अकाउंटेंट, और मानव संसाधन अधिकारी जैसे विभिन्न पद शामिल हैं। हर पद के लिए अलग-अलग योग्यता और अनुभव की आवश्यकताएं हैं।

अंतिम तिथि: ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 अगस्त 2024 है। उम्मीदवारों को समय सीमा से पहले अपने आवेदन पत्र भरकर जमा करना होगा।

प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम सितंबर 2024 में घोषित किए जाएंगे। मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के परिणाम नवंबर 2024 में घोषित किए जाएंगे। चयनित उम्मीदवारों की सूची बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी।

 स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को आकर्षक वेतन पैकेज और अन्य लाभ दिए जाएंगे। वेतनमान और अन्य सुविधाओं के बारे में विस्तृत जानकारी अधिसूचना में उपलब्ध है।

उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरते समय सभी निर्देशों का पालन करना होगा। अधूरे या गलत जानकारी वाले आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को अपने प्रमाणपत्रों की सत्यापित प्रतियां भी संलग्न करनी होंगी।

इस भर्ती अभियान से भारतीय युवाओं को बैंकिंग क्षेत्र में करियर बनाने का सुनहरा अवसर प्राप्त होगा। इच्छुक उम्मीदवार जल्द से जल्द आवेदन करें और परीक्षा की तैयारी शुरू करें।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT