CTET Admit Card 2024 Download: सीटेट वेबसाइट ctet.nic.in पर कैसे चेक करें सीटीईटी एडमिट कार्ड?

 CTET Admit Card 2024 How to download at ctet.nic.in: सेंट्रल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट (CTET) के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी होने वाले हैं। अगर बीते सालों को देखें तो एडमिट कार्ड परीक्षा से तीन-चार दिन पहले आ जाते हैं। एक बार एडमिट कार्ड जारी होने के बाद, आप इसे सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in से डाउनलोड कर सकेंगे। साथ ही यहां सीधे आधिकारिक वेबसाइट से प्रवेश पत्र (CTET Admit Card 2024) डाउनलोड करने के स्टेप्स चेक कर सकते हैं।

CTET Admit Card 2024 July How to Download

सीटेट एडमिट कार्ड: CTET Admit Card 2024 July Download

CTET Admit Card 2024: इस दिन आएगा सीटीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड , ऐसे करें डाउनलोड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी CBSE जल्द ही CTET जुलाई 2024 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in पर अपडेट करेगा। पिछले सालों के तीन-चार दिन पहले एडमिट कार्ड जारी होने के ट्रेंड के आधार पर देखें तो CTET परीक्षा 7 जुलाई को होनी है, ऐसे में उम्मीद है कि एडमिट कार्ड 3 जुलाई से 5 जुलाई के बीच जारी होगा।

How to Download CTET Admit Card 2024 July: ऐसे देखें अपना सीटेट एडमिट कार्ड

सबसे पहले सीटेट परीक्षा वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।

इसके बाद CTET एडमिट कार्ड के लिंक को ओपन करें।

यहां से अपना लॉग इन विवरण दर्ज करके सब्मिट करें।

इसके बाद सीबीएसई सीटीईटी एडमिट कार्ड चेक करें और डाउनलोड करें।

सीटेट एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए, आपको अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि डालनी होगी। CBSE ने CTET इंटीमेशन स्लिप 2024 पहले ही जारी कर दी है। इस इंटीमेशन स्लिप में केवल परीक्षा केंद्र और शहर का नाम होता है।

CTET पेपर 1 और पेपर 2 का गणित:

एडमिट कार्ड में आपका नाम, परीक्षा की तारीख, परीक्षा का समय, रिपोर्टिंग समय, परीक्षा केंद्र, दिशानिर्देश और अन्य महत्वपूर्ण निर्देश होंगे। CTET जुलाई 2024 की परीक्षा 7 जुलाई, 2024 को देश भर के 136 शहरों में 20 भाषाओं में पेपर I और पेपर II के लिए आयोजित की जाएगी।

पेपर II सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और पेपर I दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक होगा। पेपर I उन लोगों के लिए होता है जो पहली कक्षा से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं और पेपर II उन लोगों के लिए होता है जो छठी कक्षा से आठवीं कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं।

जो लोग पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें दोनों पेपर देने होंगे। पेपर I के सिलेबस में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, गणित, पर्यावरण अध्ययन, भाषा I और भाषा II शामिल हैं।

पेपर II में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, गणित और विज्ञान या सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान (सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान शिक्षक के लिए), भाषा I और भाषा II शामिल हैं। प्रत्येक पेपर 150 अंकों का होता है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT