07 July को आयोजित होने वाली CTET 2024 Exam के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश, वरना नहीं जारी होगा परिणाम


07 July को आयोजित होने वाली CTET 2024 Exam के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश, वरना नहीं जारी होगा परिणाम...

सीटीईटी जुलाई 2024 परीक्षा के लिए विस्तृत एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। परीक्षा 07 जुलाई को दो पालियों मे आयोजित होगी। 

सीटीईटी जुलाई परीक्षा में क्या-क्या साथ लेकर जाना है 

सीबीएसई द्वारा जारी सीटीईटी जुलाई परीक्षा का विस्तृत एडमिट कार्ड 
आईडी प्रूफ ओरिजिनल (आधार कार्ड/पैन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आदि इनमें से कोई एक)
बॉल प्वाइंट पेन 𝐁𝐥𝐮𝐞/𝐁𝐥𝐚𝐜𝐤
𝐓𝐫𝐚𝐧s𝐩𝐚𝐫𝐞𝐧𝐭 𝐖𝐚𝐭𝐞𝐫 𝐁𝐨𝐭𝐭le
एडमिट कार्ड पर दिए गए परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से 𝟐 घंटे पहले पहुंचना अनिवार्य है।
ऑफलाइन एग्जाम में भाषा विषय का चयन करने में बहुत सारे अभ्यर्थी गलती करते हैं इसलिए 𝐋𝐚𝐧𝐠𝐮𝐚𝐠𝐞 𝟏 और 𝐋𝐚𝐧𝐠𝐮𝐚𝐠𝐞 𝟐 का चयन सावधानी पूर्वक करेंगे।*_
जिनका 𝐋𝐚𝐧𝐠𝐮𝐚𝐠𝐞 𝟏 हिंदी है वह क्वेश्चन नंबर 𝟗𝟏 से 𝟏𝟐𝟎 तक हिंदी का प्रश्न हल करेंगे और जिनका 𝐋𝐚𝐧𝐠𝐮𝐚𝐠𝐞 𝟐 संस्कृत या अंग्रेजी है वह प्रश्न नंबर 𝟏𝟐𝟏 से 𝟏𝟓𝟎 तक संस्कृत या अंग्रेजी का प्रश्न हल करेंगे

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटेट जुलाई परीक्षा का एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है अभ्यर्थी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के माध्यम से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। परीक्षा 07 जुलाई 2024 को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। 

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा सीटीईटी जुलाई 2024 CTET JULY EXAM परीक्षा के लिए परीक्षा शहर की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया था। जिन उम्मीदवारों ने सीटीईटी जुलाई CTET JULY EXAM परीक्षा के लिए आवेदन किया था ऐसे उम्मीदवार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एग्जाम सिटी स्लिप लाइव देख सकते थे। अब सीटीईटी जुलाई 2024 परीक्षा का विस्तृत एडमिट भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के माध्यम से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। CTET July 2024 परीक्षा 07 जुलाई 2024 दिन रविवार को दो पालियों मे देश भर के हजारों केंद्रों पर ऑफलाइन ओएमआर बेस्ड आयोजित होगी। सीबीएसई द्वारा सीटीईटी जुलाई 2024 परीक्षा तिथि मे कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

क्या है पूरी खबर  

जारी सूचना के अनुसार केंद्रीय शिक्षक पात्रता सीटीईटी जुलाई 2024 की परीक्षा 07 जुलाई 2024 दिन रविवार को दो पालियों मे देश भर में हजारों परीक्षा केंद्र पर सुबह 9.30 से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.00 बजे तक ओएमआर बेस्ड आयोजित की जाएगी। जिसमे करीब 20 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होगें पहली पाली में माध्यमिक वर्ग कक्षा 6 से कक्षा 8 तक की परीक्षा और दूसरी पाली में प्राथमिक वर्ग कक्षा 1 से कक्षा 5 तक की परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए एक्जाम सिटी स्लिप 02 जुलाई 2024 तक और विस्तृत एडमिट कार्ड 05 जुलाई 2024 को जारी कर दिया जाएगा। उम्मीद वार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लिकेशन नम्बर और डेट ऑफ बर्थ के माध्यम से अपना परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटीईटी जुलाई 2024 CTET JULY EXAM के आवेदन फार्म में संशोधन करने का भी समय दिया गया था। आनलाइन आवेदन पत्र में संशोधन के लिए 05 अप्रैल 2024 से 12 अप्रैल 2024 तक का समय दिया गया था अब केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटीईटी जुलाई 2024 आवेदन फार्म से सम्बन्धित नई नोटिस वायरल हो रही है। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा 7 जुलाई 2024 को ही पीसीएस 2024 परीक्षा आयोजित करने का नोटिस जारी किया गया था। किंतु उसी दिन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने सीटेट जुलाई 2024 CTET JULY EXAM की परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की थी जिसके बाद से ही उम्मीदवार इस बात का विरोध कर रहे थे कि दो परीक्षाएं एक दिन न आयोजित की जाए अब उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा नई सूचना जारी की गई है जिसके अनुसार उत्तराखंड पीसीएस 2024 प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई 2024 के बजाय 14 जुलाई 2024 को दो पालियों में आयोजित की जाएगी सीटेट जुलाई 2024 की परीक्षा 7 जुलाई 2024 दिन रविवार को ही दोनों पालियों मे देश भर के हजारों परीक्षा केंद्र पर आयोजित किया जाना निर्धारित है। 

किस मोड में आयोजित होगी सीटीईटी जुलाई CTET JULY EXAM 2024 परीक्षा

सीटीईटी जुलाई CTET JULY 2024 EXAM परीक्षा 07 जुलाई को ओएमआर बेस्ड आयोजित की जाएगी। पहले यह परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित की जाती थी जिससे परीक्षा आयोजित कराने में लगभग 1 माह का समय लगता था किन्तु अब यह परीक्षा ऑफलाइन अर्थात ओएमआर बेस्ड आयोजित की जाएगी। सीटीईटी जुलाई परीक्षा CTET JULY 2024 EXAM 07 जुलाई दिन रविवार को एक साथ देश भर में हजारों परीक्षा केंद्र पर आयोजित की जाएगी। 

सीटीईटी जुलाई 2024 CTET JULY EXAM 2024 का विस्तृत नोटिफिकेशन 07 मार्च 2024 को केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया था। और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी 07 मार्च 2024 को ही प्रारंभ हो गई थी। सीटीईटी जुलाई 2024 CTET JULY EXAM 2024 परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 02 अप्रैल 2024 निर्धारित थी। किन्तु बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाने की मांग की थी जिसके बाद केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने सीटीईटी जुलाई परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 05 अप्रैल 2024 दिन शुक्रवार तक कर दिया था। इसके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा आधिकारिक नोटिस जारी की गई थीं हालांकि दुबारा अभी तक केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा सीटीईटी जुलाई 2024 CTET JULY EXAM 2024 आवेदन की तिथि नहीं बढ़ाई गई है और न ही परीक्षा तिथि मे कोई बदलाव किया गया है। 07 जुलाई 2024 दिन रविवार को ही सीटेट जुलाई CTET JULY EXAM 2024 की परीक्षा दो पालियों मे आयोजित की जाएगी। पहली पाली में माध्यमिक वर्ग की परीक्षा और दूसरी पाली में प्राथमिक वर्ग की परीक्षा आयोजित होगी 

क्या था सीटीईटी जुलाई CTET JULY EXAM 2024 का आवेदन शुल्क 

अनारक्षित सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा ओबीसी वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 01 पेपर के लिए 1000 रूपये और दोनो पेपर में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए 1200 रूपये आवेदन शुल्क निर्धारित है। एससी एसटी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क में छूट प्रदान की गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते है। केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटीईटी जुलाई 2024 की लिखित परीक्षा CTET JULY 2024 EXAM 07 जुलाई 2024 दिन रविवार को दो पालियों मे देश भर के सैकड़ों शहरों के हजारों परीक्षा केन्द्र पर आयोजित होनी है 




Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT