उत्तर प्रदेश में बंपर भर्ती का ऐलान सभी विभागों में लाखों पदो पर होगी भर्ती, देखिए किस विभाग के कितने पद शामिल

उत्तर प्रदेश में बंपर भर्ती का ऐलान सभी विभागों में लाखों पदो पर होगी भर्ती, देखिए किस विभाग के कितने पद शामिल...

उत्तर प्रदेश में बंपर भर्ती प्रक्रिया शुरू होने जा रही है पहली बड़ी भर्ती का विज्ञापन भी जारी कर दिया गया है कुछ पदो पर पहले ही आवेदन लिए जा चुके हैं और कुछ विभागों द्वारा जल्द ही नए पदो पर विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। 

पंचायत सहायक के लगभग 5 हजार पदो पर होगी भर्ती 

प्रदेश की ग्राम पंचायत में भर्ती के लिए 10 जून को विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। जारी सूचना के अनुसार पंचायत सहायक अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के माध्यम से प्रदेश की ग्राम पंचायत में पंचायत सहायक अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर का चयन किया गया है वर्तमान में प्रदेश की 4821 ग्राम पंचायत में पंचायत सहायक के पद कतिपय कारणों से रिक्त हो गए हैं पंचायती राज विभाग उत्तर प्रदेश शासन से किए गए अनुरोध के क्रम में दिनांक 15 मार्च 2024 द्वारा विभिन्न जनपदों की ग्राम पंचायत में पंचायत सहायक अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के कुल 4821 रिक्त पदों पर चयन विज्ञापन प्रकाशन की कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया 10 जून से प्रारम्भ होगी विस्तृत विज्ञापन जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 

पंचायत सहायक भर्ती सम्बन्धित महत्वपूर्ण तिथियां 

शार्ट नोटीफिकेशन जारी होने की तिथि 07 जून 2024

विस्तृत विज्ञापन जारी होने की तिथि 10 जून 2024

आवेदन प्रारम्भ होने की तिथि 10 जून 2024

आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2024

किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12 पास होना जरूरी है। 

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा 20 हजार पदो पर चयन प्रक्रिया जारी

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2023 के आधार पर विज्ञापन जारी किए जा रहे हैं अब तक 8 अलग अलग विज्ञापन जारी किया जा चुका है और लगभग सभी पर आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अब उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा एक नया विज्ञापन जारी होने जा रहा है। जो की राजस्व लेखपाल के पदो पर होगा। करीब 5 हजार पदो पर भर्ती की जाएगी जून माह के अंतिम सप्ताह तक राजस्व लेखपाल के पदो पर उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। 

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ शिव चयन आयोग द्वारा अवर अभियंता सिविल मुख्य परीक्षा के अंतर्गत विभिन्न विभागों के नियंत्रण अधीन अवर अभियंता सिविल सहायक विकास अधिकारी अवर अभियंता सिविल के कुल 4016 पदों पर चयन हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं जिसके अंतर्गत आवेदन शुल्क जमा करने आवेदन सबमिट करने की अंतिम तिथि 7 जून 2024 तथा शुल्क समायोजन एवं आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि 14 जून 2024 निर्धारित की गई थी। आयोग द्वारा प्रश्न गत विज्ञापन के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा आवेदन सबमिट करने की अंतिम तिथि को दिनांक 28 जून 2024 एवं शुल्क समायोजन तथा आवेदन में संशोधन की तिथि को 5 जुलाई 2024 तक विस्तारित किए जाने का निर्णय लिया गया हैं जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन नहीं कर सके थे और आवेदन करने को इच्छुक एवं योग्य है वह उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 28 जून तक आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। 

उत्तर प्रदेश पुलिस के 60244 पदो पर जुलाई में होगी परीक्षा 

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड UPPBPB द्वारा 23 दिसंबर 2023 को 60244 आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 27 दिसम्बर 2023 से प्रारम्भ हुई थी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा सभी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में तीन वर्ष की छूट भी प्रदान की गई थीं। इन पदों पर आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 17 जनवरी 2024 निर्धारित थी। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 20 जनवरी तक किया गया था उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड UPPBPB द्वारा पुलिस के पदों पर भर्ती हेतु लिखित परीक्षा 17 फरवरी और 18 फरवरी 2024 को दो दिन चार पालियों मे आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के लिए करीब 48 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। किंतु परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक होने के पश्चात परीक्षा को रद्द करनी पड़ी थी। 

क्या है पूरी खबर 

उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती 2023 संपादक विज्ञप्ति दिनांक 23 दिसंबर 2023 के अनुक्रम में अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा निम्न तिथियां में आयोजित किया जाना प्रस्तावित है उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस की पदों पर सीधी भर्ती 2023 लिखित परीक्षा के आयोजन की तिथि दिनांक 16 जुलाई 2024 दिन शनिवार को दो पालियों मे और दिनांक 17 जुलाई 2024 दिन रविवार को दो पालियों में आयोजित की जा सकती है इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड अलग से जारी जाएंगे। हालांकि यह सिर्फ एक वायरल नोटिस हैं अभी तक उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर कोई भी आधिकारिक तिथि की घोषणा नहीं की गई है। परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड आयोजित कराने की तैयारी है। और उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड UPPBPB लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद ही आरक्षी नागरिक पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती की रद्द हुई परीक्षा आयोजित करने की तैयारी में है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी परीक्षा रद्द करते समय 6 माह के भीतर दुबारा परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की थी। परीक्षा रद्द होने के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा को भी हटाया गया था। 

क्या है उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी नागरिक सम्बन्धित खबर 

उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी नागरिक कांस्टेबल UP POLICE CONSTABLE RE EXAM भर्ती परीक्षा 17 फरवरी 2024 दिन शनिवार और 18 फरवरी 2024 दिन रविवार को प्रदेश की 75 जिलों में दो दिन चार पालियों में आयोजित की गई थी। परीक्षा समाप्त होने के बाद पेपर लीक की खबरें वायरल होने लगी जिसके पश्चात अभ्यर्थियों ने हंगामा शुरू कर दिया और ट्विटर पर यूपी पी पेपर लीक ट्रेंड करने लगा इसके बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मुद्दे को संज्ञान में लेते हुए इस भर्ती परीक्षा को रद्द करने का आदेश जारी किया और 6 महीने के भीतर पुनः परीक्षा आयोजित करने का निर्देश भी दिया गया है। 



Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD