UGC NET Revised Exam Date: 18 July को आयोजित होगी नेट परीक्षा, NTA ने नई तिथि किया घोषित

UGC NET Revised Exam Date: 18 July को आयोजित होगी नेट परीक्षा, NTA ने नई तिथि किया घोषित...

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग UGC द्वारा राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा UGC NET JUNE 2024 EXAM की परीक्षा 18 जून 2024 दिन मंगलवार को दो पालियों मे आयोजित की गई थी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक आयोजित की गई थी। किंतु परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक होने के चलते शिक्षा मंत्रालय के आदेश के बाद परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि 17 जून यानि परीक्षा से एक दिन पहले ही प्रश्न पत्र टेलीग्राम सहित विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वायरल हो रहा था। यूजीसी नेट की परीक्षा परीक्षा 18 जून को देश के सैकड़ों परीक्षा केन्द्र पर ओएमआर बेस्ड आयोजित की गई थी। जिसमे करीब 9 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। किंतु 19 जून को देर रात यूजीसी नेट परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया। अब परीक्षा रद्द होने के बाद नई परीक्षा तिथि घोषित होने का बेसब्री से इंतज़ार है मीडिया रिपोर्ट की माने तो जुलाई माह के दूसरे या तीसरे सप्ताह में परीक्षा आयोजित की जा सकती है। 07 जुलाई 2024 को CBSE द्धारा सीटीईटी जुलाई परीक्षा आयोजित की जानी है। जिसके चलते यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा की नई तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी। 

क्या है पूरी खबर 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी द्वारा राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा नेट जून 2024 की परीक्षा 18 जून 2024 दिन मंगलवार को दो पालियों में आयोजित की जा चुकी थी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी द्वारा सब्जेक्ट वाइज एग्जाम शेड्यूल जारी कर दिया गया था। कुछ विषयो की परीक्षा पहली पाली में और कुछ विषयों की परीक्षा दूसरी पाली में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए आवेदन किए हुए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जारी होने का बेसब्री से इंतजार है। यूजीसी नेट जून 2024 फार्म के आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 मई को समाप्त हो चुकी हैं। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 10 मई 2024 निर्धारित की गई थी यूजीसी अध्यक्ष जगदीश मंडला ने ट्वीट कर बताया था राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा नेट जून 2024 के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई हैं इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 15 मई 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते थे। इससे पहले विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने यूजीसी नेट जून 2024 की परीक्षा तिथि में बदलाव किया था पहले परीक्षा 16 जून 2024 दिन रविवार को दो पालियों मे आयोजित की जानी थी किंतु उसी दिन संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सीएसई आईएएस प्रीलिम्स परीक्षा आयोजित होनी थी। जिसके चलते परीक्षा तिथि मे बदलाव करते हुए 18 जून 2024 नई परीक्षा तिथि निर्धारित किया गया था। हिन्दी, इतिहास, भूगोल, फिलोशपी , लॉ सहित law की परीक्षा पहली शिफ्ट में सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 के मध्य आयोजित की जाएगी। वही होम साइंस सहित विभिन्न विषय की परीक्षाएं दूसरी पाली में आयोजित की जाएगी। 

कब लिए गए थे आवेदन 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी ने NET June 2024 का विस्तृत नोटिफिकेशन 20 मई को जारी किया था और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई थी। 10 मई 2024 आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि घोषित की गई थी किंतु अब आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। पहले यूजीसी नेट की परीक्षा 16 जून दिन रविवार को आयोजित होनी थी किंतु यूजीसी के अध्यक्ष ने मीडिया से बातचीत में बताया कि बडी संख्या में अभ्यर्थियों के मैसेज हमारे पास आ रहे थे कि यूजीसी नेट की परीक्षा तिथि बदली जाए जिसके चलते यूजीसी नेट जून की परीक्षा तिथि मे बदलाव किया गया है अब यह परीक्षा 16 जून के बजाय 18 जून 2024 को देश भर में ओएमआर बेस्ड पर एक ही दिन में मंगलवार को आयोजित की जाएगी। कुल 3 घण्टे की परीक्षा आयोजित होंगी परीक्षा के दोनों पेपर के बीच में नही मिलेगा समय। 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी नेट जून का विस्तृत नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया था विस्तृत नोटीफिकेशन जारी होने के साथ ही आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई थी । अर्थात आनलाइन आवेदन 20 अप्रैल से प्रारम्भ होकर 15 मई को समाप्त होंगे जिसके बाद ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बंद हो जायेगी। 16 मई से 17 मई के मध्य आनलाइन आवेदन पत्र में संशोधन किया जा सकेगा। जून माह के प्रथम सप्ताह में एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा और 18 जून 2024 को ऑनलाइन ओएमआर बेस्ड परीक्षा आयोजित की जायेगी। 

अभ्यर्थी युनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट www.ugcnet.nta.ac.in पर जाकर आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। 

महत्व पूर्ण तिथियां और आवेदन शुल्क 

ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ होने की तिथि : 20 अप्रैल 2024

ऑनलाइन आवेदन समाप्त होने की अंतिम तिथि: 15 मई 2024

आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि : 15 मई 2024

आवेदन त्रुटि मे सुधार करने की तिथि: 16 मई 2024 से 17 मई 2024 के मध्य  

परीक्षा की तिथि: 18 जून 2024 दिन रविवार को दो पालियों मे आफलाइन ओएमआर बेस्ड आयोजित होगी 

परिणाम जारी होने की तिथि: जुलाई 2024

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1150 रुपए निर्धारित हैं ओबीसी वर्ग और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹600 निर्धारित किया गया है। अनुसूचित जाति एससी वर्ग ,तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग एसटी और सभी वर्ग के दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 325 रुपए निर्धारित किया गया है। 






Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD