SSC MTS/हवलदार भर्ती 2024: 10वीं पास के लिए 10326+ पदों पर वैकेंसी, आयु, सिलेबस और EXAM पैटर्न में बदलाव

SSC MTS 2024 Notification: एसएससी एमटीएस (SSC MTS 2024) नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) मल्टी टास्किंग स्टाफ नॉन टेक्निकल (MTS) और हवलदार भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर रहा है। SSC MTS Notification 2024 अभ्यर्थी एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। SSC MTS Recruitment 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया कब शुरू होगी? इस साल कितनी वैकेंसी हैं? आइए इन सब के बारें में आपको विस्तार से बताते हैं।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने 2024 के लिए मल्टी-टास्किंग स्टाफ (MTS) और हवलदार भर्ती के लिए 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए 10326 से अधिक पदों की घोषणा की है। यह एक बड़ा अवसर है उन युवाओं के लिए जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं। आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी और उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय पर आवेदन करें ताकि कोई समस्या न हो।


इस भर्ती प्रक्रिया में आयु सीमा और सिलेबस में भी कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी। सिलेबस में सामान्य ज्ञान, गणित, अंग्रेजी और सामान्य बुद्धिमत्ता के प्रश्न शामिल होंगे, और परीक्षा का पैटर्न भी पहले से थोड़ा भिन्न होगा।

परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी: पहले चरण में कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी, जबकि दूसरे चरण में शारीरिक दक्षता परीक्षा (हवलदार पद के लिए) शामिल होगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा की तैयारी के लिए नए सिलेबस और परीक्षा पैटर्न को ध्यान में रखते हुए अध्ययन करें। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से SSC ने एक बार फिर सरकारी नौकरी के इच्छुक युवाओं को एक सुनहरा अवसर प्रदान किया है।

SSC MTS 2024 NOTIFICATION UPDATE

SSC MTS Havaldar Notification 2024: टियर 1 एग्जाम कब

SSC MTS 2024 भर्ती का नोटिफिकेशन एसएसएससी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर रहा है। इसके साथ ही इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। इस भर्ती में उम्मीदवार आखिरी तारीख 31 जुलाई 2024 कर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। वहीं SSC MTS Paper 1 अक्टूबर/ नवंबर महीने में आयोजित किया जाएगा। एसएससी एमटीएस की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 25-27 वर्ष होनी चाहिए। ऊपरी आयुसीमा पदों के अनुसार निर्धारित की गई है।

SSC MTS Recruitment 2024 Vacancy: योग्यता

एसएससी की यह भर्ती Multi-Tasking (Non-Technical) Staff (MTS) और Havaldar के पदों पर की जाएगी। एमटीएस के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास होना जरूरी है। वहीं हवलदार के लिए 10वीं के साथ उम्मीदवारों के लिए शारीरिक योग्यता भी तय की जाती है। इसमें अभ्यर्थियों का फिजिकल भी होता है।

हवलदार के लिए लंबाई

पुरुष-157.5 CMS

महिला-152 CMS

शारीरिक दक्षता परीक्षा

पुरुष- 1600 मीटर चलना (15 मिनट)

सीना- 81-86 CMS फुलाव के साथ

महिला- 1 किलोमीटर चलना (20 मिनट)

SSC MTS & Havaldar Online Form 2024: इन पदों पर होता है चयन

आपको बता दें कि एमटीएस भर्ती के जरिए भारत सरकार के विभिन्न विभागों में चपरासी, चौकीदार, जमादार, माली, गेटकीपर समेत कई अन्य पदों पर भर्ती होती है। साथ ही सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्स एंड कस्टम्स (CBIC) और सेंट्रल ब्यूरो ऑफ नारकोटिक्स (CBN) में हवलदार की भर्ती की जाती है।

इस भर्ती में महिलाएं, एससी, एसटी वर्ग निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। वहीं अन्य वर्गों को 100 रुपये एप्लिकेशन फीस सब्मिट करनी होगी। इस भर्ती में पिछले साल यानी 2023 में 1773 पदों पर भर्ती निकाली गई थी। इस बार की वैकेंसी भी इसके आस-पास हो सकती है। SSC MTS 2024 से पहले CGL 2024 के लिए आवेदन पहले से चल रहे हैं। इसमें ग्रेजुएट उम्मीदवार 24 जुलाई तक आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT