SSC CGL Vacancy 2024: ग्रेजुएट को कहां, किन पदों पर मिलेगी नौकरी? ये रही एसएससी सीजीएल 2024 वैकेंसी लिस्ट

SSC CGL 2024 Notification: दोस्तों एसएससी सीजीएल 2024 की अपेक्षित नोटिफिकेशन का इंतजार अब खत्म होने वाला है। इसके माध्यम से भारतीय स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) अनेक सरकारी नौकरियों के लिए एक बड़ी अवसर प्रदान करेगा। सीजीएल परीक्षा भारत में सबसे लोकप्रिय और व्यापक स्तर की परीक्षाओं में से एक है जिसमें विभिन्न सरकारी विभागों के लिए ग्रेड बी और ग्रेड सी पदों की भर्ती होती है। यह परीक्षा स्नातक स्तर से लेकर स्नातकोत्तर स्तर तक के उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण माध्यम है जो सरकारी सेवा में करियर बनाना चाहते हैं। 

आपको बता दूँ कि आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होती है जिसमें उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होता है। आवेदन की अंतिम तिथि, पाठ्यक्रम, और अन्य महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए उम्मीदवारों को इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ना चाहिए।

SSC CGL 2024 Notification

SSC CGL 2024 Notification

SSC CGL के लिए शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए कुछ पदों के लिए विशेष योग्यताएं भी आवश्यक हो सकती हैं, जैसे कंप्यूटर का ज्ञान, अनुभव, आदि। इसके अलावा उम्मीदवारों को अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है।

SSC CGL के लिए आयु सीमा

अगर आप लोग एसएससी सीजीएल 2024 भर्ती में शामिल होना चाहते हैं तो आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 से लेकर 32 वर्ष के बीच होना चाहिए तभी आप आवेदन फॉर्म भर सकते हैं इसके अलावा आयु सीमा में आरक्षण के अनुसार छूट दिया जाऐगा।

SSC CGL के लिए चयन प्रक्रिया

दोस्तों SSC CGL में चार मुख्य चरण होते हैं – प्रारंभिक परीक्षा (Tier I), मुख्य परीक्षा (Tier II), कौशल परीक्षण (Tier III), और साक्षात्कार (यदि आवश्यक हो)। प्रत्येक चरण में उम्मीदवारों के अच्छे प्रदर्शन के आधार पर चयन किया जाता है। 

SSC CGL के लिए आवेदन शुल्क

इस परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क की जानकारी यहाँ दिया गया है सामान्य श्रेणी और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए रुपये 100/- होते हैं जबकि अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), विकलांग (एच) और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क माफ होता है। ऑनलाइन भुगतान के रूप में इस शुल्क को जमा किया जा सकता है।

SSC CGL Notification कब जारी होगा नोटिफिकेशन

आपको बता दूँ कि SSC CGL की अगली नोटिफिकेशन की तारीख को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। पिछले वर्षों में आमतौर पर SSC CGL की नोटिफिकेशन जून या जुलाई महीने में जारी किया गया था। इसलिए आपको SSC की आधिकारिक वेबसाइट और अन्य समाचार माध्यमों पर समय-समय पर जांच करते रहना चाहिए 

ताकि आपको नवीनतम अपडेट्स मिल सकें। SSC अपने आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन की तारीख और सम्पूर्ण विवरण जारी करता है जिसमें परीक्षा की अंतिम तिथि, पाठ्यक्रम, और आवेदन प्रक्रिया के संबंधित विवरण दिए जाते हैं।

 SSC CGL 2024 Vacancy Department Wise Details: इन विभागों में नियुक्ति

इंडियन ऑडिट एंव अकाउंट डिपार्टमेंट असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर/असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर

सेंट्रल सेक्रेटेरिएट सर्विस असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर

इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर

रेलवे मंत्रालय असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर

विदेश मंत्रालय असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर

AFHQ असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर

अन्य विभाग और संगठन असिस्टेंट, टैक्स असिस्टेट

CBDT GST इंस्पेक्टर, प्रिवेंटिव ऑफिसर, एग्जामिनर इंस्पेक्टर

प्रवर्ततन निदेशालय राजस्व विभाग सहायक प्रवर्तन अधिकारी

CBI सब इंस्पेक्टर

केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो इंस्पेक्टर (SI)/ सब इंस्पेक्टर (ASI)

इंडियन कोस्ट गार्ड इंस्पेक्टर

NCLAT असिस्टेंट

NHRC रिसर्च असिस्टेंट

ऑफिसर C& AG डिवीजनल अकाउंट

NIA सब इंस्पेक्टर

M/O Statistics & Program Implementation जूनियर स्टेटिस्टिकल ऑफिसर (JSO)

रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया स्टेटिस्टिकल इनवेस्टिगेटर ग्रेड II

Offices under C&AG ऑडिटर

अन्य मंत्रालय और विभाग अकाउंट/ जूनियर अकाउंट

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय सीनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट/ अपर डिवीजन क्लर्क

सेंट्रल गर्वनमेंट ऑफिसर सीनियर सेक्ट्रेरिएट असिस्टेंट

CBIC टैक्ट असिस्टेंट

SSC CGL 2024 Exam Online Form: आवेदन कब से शुरू

SSC CGL Notification 2024 आज सोमवार को आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जारी हो सकता है। हालांकि इस बारे में किसी तरह का आधिराकारिक नोटिफिकेशन सामने नहीं आया है। नोटिफिकेशन आने के बाद ही इस वैकेंसी में पदों की संख्या क्लियर हो पाएगी। भर्ती के बारे में ताजा अपडेट जानने के लिए उम्मीदवार एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करते रहें या एनबीटी एजुकेशन पर लेटेस्ट अपडेट देखते रहें। 

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
SKIP AD