Social Welfare Data Entry 1 Recruitment समाज कल्याण विभाग में डाटा एंट्री ऑपरेटर भर्ती

 


समाज कल्याण विभाग ने हाल ही में डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से योग्य उम्मीदवारों को चयनित किया जाएगा और उन्हें समाज कल्याण विभाग के विभिन्न कार्यालयों में नियुक्त किया जाएगा। 

इस पद के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 निर्धारित की गई है। 

समाज कल्याण विभाग में डाटा एंट्री ऑपरेटर भर्ती

समाज कल्याण विभाग ने डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों के लिए भर्ती की घोषणा की है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से 50 योग्य उम्मीदवारों को चयनित किया जाएगा और उन्हें विभाग के विभिन्न कार्यालयों में नियुक्त किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 31 जुलाई 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता और परीक्षा प्रक्रिया

डाटा एंट्री ऑपरेटर पद के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा, कंप्यूटर पर काम करने का अनुभव और टाइपिंग की अच्छी गति होनी चाहिए। भर्ती प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट शामिल होगा, जिसमें सामान्य ज्ञान, गणित और कंप्यूटर ज्ञान से संबंधित प्रश्न होंगे। सफल उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

वेतन और आवेदन शुल्क

चयनित उम्मीदवारों को मासिक वेतन 20,000 रुपये मिलेगा और विभिन्न अन्य भत्ते भी प्रदान किए जाएंगे। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है, जबकि आरक्षित वर्ग के लिए यह 250 रुपये रखा गया है। विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी और निष्पक्ष होगी। उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि वे विभाग की वेबसाइट पर समय-समय पर चेक करते रहें ताकि किसी भी महत्वपूर्ण सूचना से अवगत रह सकें।

डाटा एंट्री ऑपरेटर पद के लिए उम्मीदवार का न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा, उम्मीदवार को कंप्यूटर पर काम करने का अनुभव और टाइपिंग की अच्छी गति होनी चाहिए।

भर्ती प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट शामिल होगा। लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान, गणित, और कंप्यूटर ज्ञान से संबंधित प्रश्न होंगे। 

लिखित परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट में सफल होने वाले उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। सत्यापन प्रक्रिया में उम्मीदवार को अपने सभी शैक्षिक और अनुभव प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने होंगे। 

समाज कल्याण विभाग ने इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन शुल्क भी निर्धारित किया है। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह शुल्क 500 रुपये है, जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह शुल्क 250 रुपये रखा गया है। 

डाटा एंट्री ऑपरेटर पद पर चयनित उम्मीदवारों को मासिक वेतन 20,000 रुपये मिलेगा। इसके साथ ही उन्हें विभिन्न अन्य भत्ते भी प्रदान किए जाएंगे। 

समाज कल्याण विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि उम्मीदवार को किसी भी प्रकार की सिफारिश या अनुशंसा का सहारा नहीं लेना चाहिए। ऐसी स्थिति में उम्मीदवार का आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। 

भर्ती प्रक्रिया की पूरी जानकारी और दिशा-निर्देश विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें। 

इसके अलावा, विभाग ने यह भी घोषणा की है कि भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी और निष्पक्ष होगी। किसी भी प्रकार की अनियमितता या भ्रष्टाचार की स्थिति में कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

अभ्यर्थियों को समय-समय पर विभाग की वेबसाइट चेक करने की सलाह दी गई है ताकि वे किसी भी महत्वपूर्ण सूचना या अपडेट से अवगत रह सकें। 

समाज कल्याण विभाग के इस कदम से न केवल बेरोजगार युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा, बल्कि विभाग के कामकाज में भी सुधार होगा। 

आशा की जा रही है कि इस भर्ती प्रक्रिया में बड़ी संख्या में योग्य उम्मीदवार आवेदन करेंगे और इसे सफल बनाएंगे।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT