RRB Technician 9144 Post to 30365 Post Increased, See Zone Wise Vacancy Details

RRB Technician 9144 Post to 30365 Post Increased, See Zone Wise Vacancy Details...

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट के पदों मे बढोतरी के बाद अब टेक्नीशियन के पदों पर भी बंपर बढ़ोतरी की हैं। आरआरबी द्वारा टेक्नीशियन के के 9144 रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी की जानी थी जिसके लिए आवेदन लिए जा चुके हैं। अब आरआरबी द्वारा टेक्नीशियन के रिक्त पदों में बंपर बढोतरी की है जारी नोटिस के अनुसार टेक्नीशियन के कुल 30365 पदो पर अब भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 

इससे पहले रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई थी पहले कुल 5696 रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी की जानी थी किंतु अब रिक्त पदों की संख्या में बंपर बढ़ोतरी हुई है अब कुल 18799 रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी जिसके लिए आरआरबी द्वारा आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया गया है। जल्द ही आरआरबी द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर लिखित परीक्षा तिथि घोषित कर दी जाएगी असिस्टेंट लोको पायलट के सीबीटी 1 की परीक्षा जुलाई 2024 में प्रारंभ होगी और अगस्त 2024 तक आयोजित की जाएगी परीक्षाएं ऑनलाइन मोड सीबीटी पर आधारित होगी वहीं दूसरे चरण की परीक्षा अक्टूबर 2024 में ही आयोजित की जाएगी पहले चरण में सफल उम्मीदवारों को ही दूसरे चरण में शामिल होने का मौका मिलेगा दूसरे चरण की परीक्षा का परिणाम अक्टूबर 2024 में घोषित कर दिया जाएगा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन नवंबर 2024 में आयोजित किए जाएंगे उसके पश्चात रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट पदों के लिए अंतिम परिणाम दिसंबर 2024 में जारी कर दिया जाएगा जनवरी 2025 में पुनः असिस्टेंट लोको पायलट पदों के लिए नई भर्ती निकाली जाएगी

आरपीएफ मे कॉन्स्टेबल और एसआई पदो पर आवेदन की अंतिम तिथि 14 मई तक निर्धारित थी जो कि समाप्त हो चुकी है बाद मे आरआरबी द्वारा आरपीएफ इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल पदो पर जिन उम्मीदवारों ने आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ली थी किंतु आवेदन शुल्क जमा नहीं कर सके थे उनके लिए अंतिम मौका दिया गया था। वे अभ्यर्थी 20 मई यानि आज रात 12 बजे तक आवेदन शुल्क जमा कर सकते है। आज के बाद कोई अन्य मौका नहीं दिया जाएगा। रेलवे प्रोटक्शन फोर्स आरपीएफ मे कॉन्स्टेबल और एसआई सब इंस्पेक्टर पदो पर आवेदन की अंतिम तिथि समाप्त हो चुकी है विज्ञापन में साफ लिखा गया था कि इन पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि 14 मई 2024 हैं जिसके बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि आज ही है। कुल रिक्त 4660 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए थे। उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन को इछुक है और अभी तक ऑनलाइन आवेदन नही किया है वे अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। हालांकि जिन्होंने अस्सिटेंट लोको पायलट या टेक्नीशियन के पदों पर आवेदन किए थे वो सीधा लॉगिन करके आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते थे। 

आरआरबी ALP TECHNICIAN RPF SI EXAM DATE

रेलवे प्रोटक्शन फोर्स आरपीएफ मे सब इंस्पेक्टर एसआई RPF SI BHARTI और रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स आरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती RPF CONSTABLE BHARTI के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल 2024 शुरू है। इससे पहले रेलवे भर्ती बोर्ड ने 14 अप्रैल को एसआई और कॉन्स्टेबल पदो के लिए अलग अलग विस्तृत नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 अप्रैल से प्रारम्भ हो चुकी है और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 14 मई 2024 निर्धारित की गई है। आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि समाप्त होने मे सिर्फ तीन दिन ही शेष हैं। और अभी तक रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आवेदन की अंतिम तिथि को भी नही बढ़ाया गया है। अतः इच्छुक और योग्य उम्मीदवार रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। पहले चरण में कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा सितम्बर माह में आयोजित की जा सकती है। परीक्षा में सामान्य अध्ययन से सम्बन्धित 50 प्रश्न, गणित से संबंधित 35 प्रश्न और सामान्य जागरूकता रीजनिंग से संबंधित 35 प्रश्न पूछे जाएंगे इस प्रकार कुल 120 प्रश्न पूछे जाएंगे और कुल 90 मिनट का समय होगा परीक्षा कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन आयोजित होगी

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन 

रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी द्वारा रेलवे प्रोटक्शन फोर्स आरपीएफ के 4208 कांस्टेबल और 452 सब इंस्पेक्टर दरोगा पदों के लिए विस्तृत विज्ञापन जारी कर दिया गया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरपीएफ कॉन्स्टेबल RPF CONSTABLE और आरपीएफ सब इंस्पेक्टर RPF SI के पदो पर कल यानी 15 अप्रैल 2024 से आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते है।उम्मीदवार सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन कर सकेंगे अन्य किसी माध्यम से आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा। रेलवे सुरक्षा बल आरपीएफ द्वारा जारी सूचना के अनुसार कांस्टेबल और दरोगा पदों के लिए क्या क्या योग्यता है और उम्र सीमा क्या हैं आइए नीचे जानते हैं।जिन्होंने अस्सिटेंट लोको पायलट या टेक्नीशियन का फॉर्म भरा है वो सीधा लॉगिन करके आवेदन करें। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से लॉगिन करना होगा जिसके बाद आपका पिछला टेक्नीशियन या असिस्टेंट लोको पायलट का आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा उसमें अगर आपको कोई बदलाव करना है तो आप एडिट कर सकते हैं इसके बाद आपको फीस पेमेंट का ऑप्शन दिखेगा फीस पेमेंट करने के बाद आप फाइनल सबमिट कर सकते हैं।  

जो उम्मीदवार रेलवे सुरक्षा बल आरपीएफ में कांस्टेबल दरोगा SI पदों की भर्ती का इंतजार कर रहे थे उनके लिए खुशखबरी मिली है रेलवे भर्ती बोर्ड ने रेलवे सुरक्षा बल में कांस्टेबल और एसआई पदों के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है कुल 4660 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमे आरपीएफ इंस्पेक्टर के 452 पद और आरपीएफ कॉन्स्टेबल के 4208 पद शामिल हैं। विस्तृत विज्ञापन जल्द ही रेलवे भर्ती बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएगा इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 15 अप्रैल 2024 से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकेगें 14 मई 2024 आवेदन की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। 

उम्र सीमा और अन्य खबर

सामान्य वर्ग UR और ईडब्ल्यूएस EWS वर्ग के उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र सीमा कांस्टेबल पदों के लिए 18 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 28 वर्ष निर्धारित की गई है हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार अधिकतम उम्र सीमा में छूट प्रदान की जाएगी आरपीएफ दरोगा RPF SI पदों की बात करें तो सामान्य वर्ग UR और आर्थिक रूप से कमजोर ईडब्ल्यूएस EWS वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 20 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 28 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की गई है। 






Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT