RRB ALP ZONE WISE Admit Card : असिस्टेंट लोको पायलट सीबीटी परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, यह हैं Direct Link

RRB ALP ZONE WISE Admit Card : असिस्टेंट लोको पायलट सीबीटी परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, यह हैं Direct Link...

रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट सीधी भर्ती 2024 का विज्ञापन 19 जनवरी 2024 को जारी किया गया था कुल 5696 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था आवेदन प्रारंभ होने की तिथि 20 जनवरी 2024 निर्धारित की गई थी। आवेदन की अंतिम तिथि 19 फरवरी 2024 निर्धारित की गई थी। सभी भर्ती बोर्ड जैसे कि इलाहाबाद , गोरखपुर , अजमेर , अहमदाबाद, कोलकाता , मुंबई, दिल्ली आदि सभी जोन को मिलाकर कुल 5696 पद रिक्त थे इन्हीं पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया था उम्मीदवार भर्ती बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी जोन की अलग-अलग रिक्त सीटो का विवरण देख सकते हैं। अब आवेदन कर चुके उम्मीदवारों को एग्जाम शेड्यूल, एग्जाम सिटी स्लिप और एडमिट कार्ड जारी होने का बेसब्री से इंतजार है। रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा जारी सूचना के अनुसार सीबीटी परीक्षा दो चरणो में आयोजित की जाएगी। 

आवेदन शुल्क और उम्र सीमा 

 अनारक्षित वर्ग, ईडब्ल्यूएस वर्ग और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹500 निर्धारित की गई थीं। सामान्य वर्ग और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों की उम्र सीमा 18 वर्ष से 33 वर्ष के मध्य होनी चाहिए सभी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में 3 वर्ष की अतिरिक्त छूट प्रदान कर दी गई थी हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में नियमानुसार छूट भी प्रदान की गई थी इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास योग्यता आईटीआई होना जरूरी है। 

चयन प्रक्रिया और परीक्षा तिथि 

इन पदों पर चयन के लिए लिखित परीक्षा में भाग लेना होगा लिखित परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी सीबीटी 1 और सीबीटी 2। दोनों चरणों की परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी और ऑनलाइन मोड अर्थात कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट पर आधारित होगा। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर परीक्षा तिथि घोषित कर दी गई है असिस्टेंट लोको पायलट के सीबीटी 1 की परीक्षा जून 2024 में प्रारंभ होगी और अगस्त 2024 तक आयोजित की जाएगी परीक्षाएं ऑनलाइन मोड सीबीटी पर आधारित होगी वहीं दूसरे चरण की परीक्षा सितंबर 2024 में ही आयोजित की जाएगी पहले चरण में सफल उम्मीदवारों को ही दूसरे चरण में शामिल होने का मौका मिलेगा दूसरे चरण की परीक्षा का परिणाम अक्टूबर 2024 में घोषित कर दिया जाएगा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन नवंबर 2024 में आयोजित किए जाएंगे उसके पश्चात रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट पदों के लिए अंतिम परिणाम दिसंबर 2024 में जारी कर दिया जाएगा जनवरी 2025 में पुनः असिस्टेंट लोको पायलट पदों के लिए नई भर्ती निकाली जाएगी। 

महत्व पूर्ण तिथियां 

ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ होने की तिथि : 20 जनवरी 2024

ऑनलाइन आवेदन समाप्त होने की तिथि : 19 फरवरी 2024

आनलाइन आवेदन में त्रुटि सुधार की तिथि : 20 फरवरी 2024 से 29 फ़रवरी 2024 के मध्य 

दोनों चरणों की लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट भी आयोजित किया जाएगा मेडिकल टेस्ट में आई टेस्टिंग सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रिया होगी। उम्मीदवार आंखों का विवरण विस्तृत नोटिफिकेशन में दिया गया है उसको ध्यानपूर्वक पढ़कर आवेदन प्रक्रिया पूरी करें। 


Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT