NEET UG 2024: 2 चरणों में परीक्षा, कार्बनलेस OMR से NTA खत्म करने तक, नीट को क्लीन करने को लेकर एक्सपर्ट ने दिए ये सुझाव

 

NEET RE-EXAM SCORECARDS नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2024 पुन: परीक्षा के स्कोरकार्ड 30 जून, 2024 को जारी किए जाएंगे। जो उम्मीदवार पुन: परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने परिणाम देख सकते हैं। पुन: परीक्षा उन छात्रों के लिए आयोजित की गई थी, जिन्हें मुख्य NEET 2024 परीक्षा के दौरान तकनीकी समस्याओं या अन्य मुद्दों का सामना करना पड़ा था। अपने स्कोरकार्ड देखने के लिए उम्मीदवारों को अपने आवेदन संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करना होगा। स्कोरकार्ड में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के बारे में विस्तृत जानकारी होगी, जिसमें अनुभाग-वार अंक और कुल प्रतिशत शामिल होंगे। उम्मीदवारों को अपने स्कोरकार्ड को भविष्य के संदर्भ के लिए डाउनलोड और प्रिंट करना आवश्यक है, क्योंकि काउंसलिंग और प्रवेश प्रक्रिया के दौरान इसकी आवश्यकता होगी।

NEET 2024 RE-EXAM के स्कोरकार्ड 30 जून को जारी होंगे

NEET 2024 RE-EXAM: परीक्षा के स्कोरकार्ड 30 जून को जारी किए जाएंगे। इस वर्ष की नीट परीक्षा के पुन: परीक्षा का आयोजन विभिन्न कारणों से किया गया था, और अब छात्र अपने परिणामों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

परिणाम जारी होने की तिथि

नीट 2024 पुन: परीक्षा के परिणाम 30 जून को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। छात्र अपने स्कोरकार्ड को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

स्कोरकार्ड की घोषणा का समय अभी तक स्पष्ट नहीं है, लेकिन आमतौर पर परिणाम दोपहर के बाद जारी किए जाते हैं। छात्रों को वेबसाइट पर समय-समय पर अपडेट चेक करते रहना चाहिए।

स्कोरकार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया

छात्रों को अपने स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करना होगा। वेबसाइट पर लॉगिन करने के बाद, उन्हें "स्कोरकार्ड डाउनलोड करें" के लिंक पर क्लिक करना होगा।

महत्वपूर्ण दस्तावेज़

स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के बाद, छात्रों को इसे सुरक्षित रखना चाहिए क्योंकि यह काउंसलिंग और प्रवेश प्रक्रिया के दौरान आवश्यक होगा। स्कोरकार्ड में छात्र के प्राप्तांक, रैंक, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी शामिल होगी।

नीट 2024 के पुन: परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी। काउंसलिंग की तिथि और प्रक्रिया के बारे में विवरण जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

छात्रों को काउंसलिंग के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज़ तैयार रखने चाहिए। इनमें स्कोरकार्ड, पहचान पत्र, और अन्य प्रमाणपत्र शामिल हो सकते हैं। सभी दस्तावेज़ों की हार्डकॉपी और सॉफ्टकॉपी दोनों तैयार रखनी चाहिए।

परिणाम के बाद के विकल्प

यदि किसी छात्र का परिणाम उनकी अपेक्षाओं के अनुसार नहीं आता है, तो उन्हें अन्य विकल्पों पर विचार करना चाहिए। इसमें निजी विश्वविद्यालयों में प्रवेश, या अन्य पाठ्यक्रमों का चयन शामिल हो सकता है।

उच्चतम अंक और मेरिट लिस्ट

एनटीए द्वारा जारी किए जाने वाले स्कोरकार्ड में उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की सूची भी शामिल होगी। मेरिट लिस्ट के आधार पर ही छात्रों का चयन काउंसलिंग और प्रवेश के लिए किया जाएगा।

नीट 2024 पुन: परीक्षा के परिणाम को लेकर छात्रों में मिली-जुली प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं। कुछ छात्र अपनी तैयारी को लेकर आश्वस्त हैं, जबकि कुछ परिणाम को लेकर चिंतित हैं।

परिणाम के इस महत्वपूर्ण समय में छात्रों के परिवारों का समर्थन बहुत महत्वपूर्ण है। माता-पिता और अभिभावकों को अपने बच्चों को सकारात्मक और प्रेरित रहने में मदद करनी चाहिए।

भविष्य की योजनाएं

नीट 2024 पुन: परीक्षा के परिणाम के बाद, छात्र अपने भविष्य की योजनाओं को लेकर अधिक स्पष्टता प्राप्त करेंगे। अच्छे परिणाम आने पर वे अपने पसंदीदा मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए तैयारी कर सकते हैं।
Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT