NEET PG Exam Cancelled : नीट पीजी परीक्षा हुई स्थगित, अब July माह में इस दिन आयोजित होगी परीक्षा


NEET PG Exam Cancelled : नीट पीजी परीक्षा हुई स्थगित, अब July माह में इस दिन आयोजित होगी परीक्षा...

भारत सरकार द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार 23 जून को आयोजित होने वाली नीट पीजी परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। इस परीक्षा की नई तिथि बाद में घोषित की जाएगी इससे पहले भी सीएसआईआर यूजीसी नेट की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। और यूजीसी नेट की परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। नीट यूजी परीक्षा के लिए भी जांच चल रही है। 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA द्वारा दिनांक 05 मई 2024 दिन रविवार को दो पालियों में नीट यूजी 2024 की परीक्षा आयोजित की गई थी। यह परीक्षा पहली बार ऑफलाइन ओएमआर बेस्ड के आधार पर देश भर के 571 शहरों में 4750 परीक्षा केंद्र पर एक पाली में आयोजित की गई थीं। नीट यूजी 2024 परीक्षा एक पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजकर 20 मिनट तक आयोजित की गई थी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की निदेशक साधना पाराशर ने मीडिया से बातचीत में बताया कि ग्रेस मार्क के कारण अधिकतर छात्र को पुरे अंक प्राप्त हुए हैं और कुछ छात्रों को 718 और 719 अंक भी प्राप्त हुए हैं। एक प्रश्न पर आपत्ति दर्ज कराई गई थी जिसे जांच में सही पाया गया उस प्रश्न मै दो विकल्प को सही माना गया है। देश भर में विरोध प्रदर्शन तेज़ हो गया था कुछ शहर में छात्र सड़क पर उतर कर प्रदर्शन करते नजर आ रहे थे। शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी सूचना के अनुसार नीट यूजी परीक्षा पर निर्णय बिहार की जांच एजेंसी की रिपोर्ट के आधार पर किया जाएगा। 
सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया यह आदेश 

अब सुप्रीम कोर्ट ने नया आदेश जारी किया है कि 1563 अभ्यर्थी जिन्हे ग्रेस मार्क दिया गया था उन्हे दुबारा परीक्षा देनी होंगी उनका परीक्षा परिणाम रद्द किया जाता हैं। 

कब आयोजित होगी दुबारा परीक्षा 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA द्वारा जारी सूचना के अनुसार नीट यूजी 2024 NEET UG 2024 CANCELLED की परीक्षा 23 जून दिन रविवार को आयोजित की जाएगी कुल 1563 उम्मीदवारों की परीक्षा दोबारा आयोजित की जाएगी जिसके एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं उम्मीदवार NTA की वेबसाइट पर जाकर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। यह वही उम्मीदवार हैं जिनको सुप्रीम कोर्ट द्वारा दोबारा परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए कहा गया है ग्रेस मार्क मिलने की वजह से इनको दोबारा परीक्षा में शामिल होने का मौका मिला है और पुराना परिणाम रद्द कर दिया गया है

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA प्रत्येक वर्ष मेडिकल क्षेत्र स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है यह परीक्षा 05 मई 2024 को देश भर में हजारों परीक्षा केन्द्र पर ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की गई हैं।पहली बार यह परीक्षा ओएमआर बेस्ड पर आयोजित के कराई जा रही थी परीक्षा समाप्त होने के पश्चात सोशल मीडिया सहित अन्य जगह पर यह खबर वायरल हो रही थीं कि नीट यूजी का पेपर प्रारंभ होने से पहले ही वायरल हो गया था। बिहार के कई परीक्षा केंद्र पर नकलची भी पकड़े गए थे। जो अधिकारी इस मामले की जांच कर रहे हैं उन्होंने मीडिया से बातचीत में बताया कि पेपर 04 मई को ही लीक हो गया था। करीब 25 लाख उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे। अब परीक्षा में शामिल उम्मीदवार को परिणाम घोषित होने का बेसब्री से इंतजार था। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा परीक्षा का परिणाम 04 जून की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया था। परिणाम जारी होने के बाद से ही परिणाम रद्द करने और दुबारा परीक्षा आयोजित करने को लेकर हंगामा मचा हुआ है। नीट यूजी कट ऑफ को लेकर नई नोटिस जारी की गई है। जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कट ऑफ का मिलान कर सकते है। स्कोर कार्ड और परीक्षा परिणाम मे कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

परीक्षा का प्रश्न पत्र हुआ था लीक 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का कहना है कि परीक्षा शुरु होने के पश्चात पेपर वायरल हुआ है नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की निदेशक साधना पाराशर ने मीडिया से बातचीत में बताया कि ग्रेस मार्क के कारण अधिकतर छात्र को पुरे अंक प्राप्त हुए हैं और कुछ छात्रों को 718 और 719 अंक भी प्राप्त हुए हैं। और पेपर लीक के आरोपों को निराधार बताया हैं और पेपर रद्द नहीं किया गया था। परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों को आंसर की जारी होने का बेसब्री से इंतज़ार था। 28 मई को आधिकारिक वेबसाइट पर उत्तर कुंजी जारी कर दी गई थी और नीट यूजी का परिणाम 04 जून को घोषित कर दिया गया था पहले नीट यूजी का परिणाम 14 जून को घोषित किया जाना था। 

क्या है पूरी खबर 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने neet यूजी 2024 परीक्षा के लिए परीक्षा शहर की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया था। परीक्षा ऑफलाइन मोड में आज यानी 05 मई 2024 को देशभर के हजारों परीक्षा केंद्र पर आयोजित की गई। 14 जून 2024 को परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। 

NEET UG 2024 संबंधित महत्व पूर्ण तिथियां 

आनलाइन आवेदन प्रारंभ होने की तिथि : 09 फ़रवरी 2024

ऑनलाइन आवेदन समाप्त होने की तिथि  : 16 मार्च 2024 

दुबारा आनलाइन आवेदन प्रारंभ होने की तिथि : 09-10 April 2024

ऑनलाइन आवेदन पत्र में संशोधन की तिथि : 11-12 April 2024

परीक्षा की तिथि : 05 मई 2024 ओएमआर बेस्ड परीक्षा 

परीक्षा शहर की जानकारी जारी होने की तिथि : 24 अप्रैल 2024

उत्तर कुंजी जारी होने की तिथि: 28 मई 2024 दिन मंगलवार 

परिणाम घोषित होने की तिथि : 04 जून 2024

सीयूईटी यूजी 2024 सीबीटी आधारित परीक्षा शुरू 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA ने यूजी प्रवेश परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। जो उम्मीदवार विभिन्न केंद्रीय और राज्य विश्वविद्यालय में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे थे और उन्होंने आवेदन किया था। उनके लिए खुशखबरी है। परिक्षाए 15 मई 2024 से 24 मई 2024 के मध्य हाइब्रिड मोड में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी या CUET 2024 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने अपने विषय की परीक्षा तिथि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

नेशनल परीक्षा एजेंसी एनटीए द्वारा सीयूईटी यूजी परीक्षा के संबंध में नई सूचना जारी की गई है। एनटीए द्वारा जारी सूचना के अनुसार सब्जेक्ट वाइज प्रवेश परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है। एनटीए द्वारा सीयूईटी यूजी प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 27 मार्च 2024 तक निर्धारित की गई थी। जिसे बढाकर 31 मार्च 2024 कर दिया गया था। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जिन्हें केन्द्रीय विश्व विद्यालय में स्नातक की पढ़ाई करनी थी वे 31 मार्च 2024 तक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते थे। जिसकी समय सीमा अब समाप्त हो चुकी है। 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए द्वारा सीयूईटी यूजी CUET UG 2024 के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया था जिसके आधार पर केन्द्रीय विश्वविद्यालय में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश पाने के लिए अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते थे। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को दो बार बढ़ाया गया था। परीक्षा तिथि मे कोई बदलाव किया गया है। पहले यह परीक्षा 15 मई 2024 से 31 मई 2024 के मध्य आयोजित होनी थी। अब परीक्षा 15 मई 2024 से 24 मई 2024 के मध्य आयोजित होगी। 

क्या था आवेदन शुल्क 

नीट यूजी परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन के लिए सभी वर्ग के उम्मीदवारों को अलग-अलग आवेदन शुल्क जमा करने थे। अनारक्षित UR वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹1200 निर्धारित किया गया था ईडब्ल्यूएस वर्ग और ओबीसी वर्ग की उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹1000 निर्धारित किए गए थे अनुसूचित जाति वर्ग SC और अनुसूचित जनजाति ST वर्ग के 
उम्मीदवार के लिए आवेदन शुल्क ₹900 निर्धारित था सभी वर्ग के दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹800 निर्धारित किया गया था


Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT