ITI की 22500 सीटों पर ऑनलाइन दाखिले शुरू, आवेदन के लिए ये डॉक्यूमेंट होंगे जरूरी

 

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) की 12,500 सीटों पर ऑनलाइन दाखिले शुरू हो गए हैं। आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों में जन्म प्रमाण पत्र, शैक्षिक योग्यता के प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो शामिल हैं। The admission process is fully online, and candidates need to ensure they have scanned copies of all required documents ready for upload. आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक आ रही है, इसलिए इच्छुक उम्मीदवार जल्द से जल्द अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।

 1. आईटीआई में दाखिले की शुरुआत

आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) ने इस वर्ष 2500 सीटों पर ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह खबर उन छात्रों के लिए बड़ी राहत की बात है जो तकनीकी शिक्षा में रुचि रखते हैं और अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए आईटीआई में दाखिला लेना चाहते हैं।

2. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

इस बार दाखिले की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जा रही है। छात्रों को अपने घर से ही आवेदन करने की सुविधा दी जा रही है, जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। यह ऑनलाइन प्रक्रिया न केवल छात्रों के लिए सुविधाजनक है बल्कि समय और संसाधनों की भी बचत करती है।

 3. महत्वपूर्ण तिथियाँ

आईटीआई में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है और इसकी अंतिम तिथि भी घोषित कर दी गई है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे समय रहते अपने आवेदन को पूरा कर लें ताकि किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या से बचा जा सके। सभी महत्वपूर्ण तिथियाँ आईटीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

4. आवश्यक दस्तावेज़

ऑनलाइन आवेदन के लिए छात्रों को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी। इनमें 10वीं और 12वीं की मार्कशीट, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर शामिल हैं। इसके अलावा, कुछ संस्थानों में जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र भी मांगा जा सकता है।

5. योग्यता मानदंड


आईटीआई में दाखिले के लिए छात्रों को कुछ न्यूनतम योग्यता मानदंडों को पूरा करना होगा। उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा, कुछ कोर्सेज के लिए विशिष्ट विषयों में न्यूनतम अंकों की भी आवश्यकता हो सकती है।

6. पाठ्यक्रम की विविधता

आईटीआई विभिन्न प्रकार के तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रदान करती है। इनमें इलेक्ट्रिशियन, फिटर, मैकेनिक, वेल्डर, कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट जैसे कोर्स शामिल हैं। छात्रों को अपनी रुचि और करियर के लक्ष्यों के अनुसार पाठ्यक्रम का चयन करने की सलाह दी जाती है।

7. आवेदन शुल्क

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान छात्रों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। यह शुल्क विभिन्न श्रेणियों के छात्रों के लिए अलग-अलग हो सकता है। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है।

8. चयन प्रक्रिया

आईटीआई में दाखिले की चयन प्रक्रिया पूरी तरह से मेरिट आधारित होगी। छात्रों के 10वीं और 12वीं के अंकों के आधार पर एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। इसके बाद, चयनित छात्रों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा जहां उन्हें अपने दस्तावेज़ों की सत्यापन प्रक्रिया से गुजरना होगा।

9. ऑनलाइन काउंसलिंग

चयनित छात्रों के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। काउंसलिंग के दौरान छात्रों को अपनी पसंदीदा शाखा और संस्थान का चयन करने का मौका मिलेगा। इसके बाद, उन्हें संस्थान में उपस्थित होकर अपनी सीट की पुष्टि करनी होगी और फीस का भुगतान करना होगा।

10. निष्कर्ष

आईटीआई में दाखिले की इस प्रक्रिया से छात्रों को अपने करियर के लिए एक मजबूत आधार मिलेगा। तकनीकी शिक्षा के माध्यम से छात्र अपने कौशल को विकसित कर सकते हैं और बेहतर रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए, जो छात्र इस अवसर का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें शीघ्र ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना चाहिए और अपने सपनों को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाना चाहिए।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT