BPSC TRE 3.0: बिहार शिक्षक भर्ती में फिर से आवेदन आज से, ये अभ्यर्थी जमा करेंगे अनुभव प्रमाण पत्र


बिहार शिक्षक भर्ती 3.0 (BPSC TRE 3.0)
के अंतर्गत आज से पुनः आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह मौका उन अभ्यर्थियों के लिए है जिन्होंने पूर्व में आवेदन नहीं किया था या जिनके आवेदन में कोई त्रुटि थी। इस बार आवेदन प्रक्रिया को सुगम और पारदर्शी बनाने के लिए कई सुधार किए गए हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2024 निर्धारित की गई है।अनुभव प्रमाण पत्र की अनिवार्यता

BPSC TRE 3.0 में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को इस बार अपने पिछले तीन वर्षों के शिक्षण अनुभव का प्रमाण पत्र भी जमा करना अनिवार्य होगा। बिना अनुभव प्रमाण पत्र के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। अभ्यर्थी BPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड कर सकते हैं। आवेदन शुल्क सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए 600 रुपये तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला अभ्यर्थियों के लिए 150 रुपये निर्धारित किया गया है।

 बिहार शिक्षक भर्ती 3.0: आवेदन प्रक्रिया पुनः शुरू

बिहार शिक्षक भर्ती 3.0 (BPSC TRE 3.0) के तहत आज से पुनः आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह प्रक्रिया विशेष रूप से उन अभ्यर्थियों के लिए है जो पूर्व में आवेदन नहीं कर पाए थे या उनके आवेदन में कुछ त्रुटियां थीं।

बिहार शिक्षक भर्ती 3.0 आवेदन की अंतिम तिथि

आवेदन करने की अंतिम तिथि आगामी 30 जून 2024 है। इस बार भर्ती प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी और सुगम बनाने के लिए कई सुधार किए गए हैं। अभ्यर्थियों को अपने सभी दस्तावेज़ सही तरीके से अपलोड करने का मौका दिया जा रहा है।

बिहार शिक्षक भर्ती 3.0 अनुभव प्रमाण पत्र की अनिवार्यता

इस भर्ती प्रक्रिया में विशेष रूप से ध्यान देने योग्य बात यह है कि अब सभी अभ्यर्थियों को अपने अनुभव प्रमाण पत्र भी जमा करने होंगे। बिना अनुभव प्रमाण पत्र के आवेदन पत्र को अस्वीकार कर दिया जाएगा। यह प्रमाण पत्र पिछले तीन वर्षों के शिक्षण अनुभव का होना चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया सरल और सुगम है। अभ्यर्थियों को BPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। वेबसाइट पर आवेदन फॉर्म भरने के बाद आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे।

आवश्यक दस्तावेज़

आवेदन के साथ निम्नलिखित दस्तावेज़ों की प्रतियां अपलोड करनी होंगी:

1. शैक्षणिक प्रमाण पत्र

2. पहचान पत्र (आधार कार्ड/पैन कार्ड)

3. अनुभव प्रमाण पत्र

4. जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

5. पासपोर्ट साइज फोटो

आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये है, जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला अभ्यर्थियों के लिए 150 रुपये निर्धारित किया गया है।

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा और साक्षात्कार शामिल होंगे। लिखित परीक्षा के बाद शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। चयनित अभ्यर्थियों की सूची BPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी।

तैयारी की सलाह

अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए अच्छी तरह से अध्ययन करें। पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र और मॉडल पेपर का अभ्यास करना सहायक हो सकता है।

हेल्पलाइन

किसी भी समस्या या प्रश्न के लिए, अभ्यर्थी BPSC की हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

निष्कर्ष

बिहार शिक्षक भर्ती 3.0 के तहत पुनः आवेदन प्रक्रिया एक सुनहरा अवसर है उन सभी अभ्यर्थियों के लिए जो पिछली बार किसी कारणवश आवेदन नहीं कर पाए थे। सही समय पर आवेदन कर और सभी आवश्यक दस्तावेज़ जमा कर, वे इस प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं और अपने शिक्षण करियर को एक नई दिशा दे सकते हैं।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT