Anganwadi Supervisor Bharti Date आंगनवाड़ी विभाग में सुपरवाइजर की हजारों पर जल्द बंपर भर्त्ती

 


Anganwadi Supervisor Bharti: राज्य सरकार ने आंगनवाड़ी विभाग में सुपरवाइजर के पदों पर हजारों भर्तियों की घोषणा की है, जिससे बच्चों और महिलाओं के पोषण और स्वास्थ्य में सुधार होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी और निष्पक्ष हो। न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक रखी गई है और आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के बाद चयनित उम्मीदवारों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस कदम से न केवल आंगनवाड़ी सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार होगा, बल्कि राज्य के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे।

राज्य सरकार का बड़ा फैसला

Anganwadi Supervisor Bharti Date आंगनवाड़ी विभाग में सुपरवाइजर की हजारों पर जल्द बंपर भर्त्तीBHARTI के पदों पर हजारों भर्तियाँ जल्द ही होने वाली हैं। राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है कि बच्चों और महिलाओं के पोषण और स्वास्थ्य में सुधार के लिए आंगनवाड़ी सेवाओं को और अधिक सुदृढ़ किया जाए। इस दिशा में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि भर्ती प्रक्रिया को शीघ्र और पारदर्शी तरीके से पूरा किया जाए।

ANGANWADI SUPERVISOR BHARTI के लिए योग्यता

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक निर्धारित की गई है। इसके अलावा, आवेदकों के पास सामाजिक कार्य, शिक्षा, पोषण या संबंधित क्षेत्रों में अनुभव होना अनिवार्य है। सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि योग्य और सक्षम उम्मीदवारों को ही इन पदों पर नियुक्त किया जाए, ताकि आंगनवाड़ी सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार हो सके।

भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि भर्ती प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता और निष्पक्षता बरती जाए। इसके लिए एक विशेष निगरानी समिति का गठन किया गया है जो पूरी भर्ती प्रक्रिया पर नजर रखेगी। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि भर्ती प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की धांधली या भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

आवेदन की तिथि और प्रक्रिया

अधिकारियों ने बताया कि आंगनवाड़ी सुपरवाइजर पदों के लिए आवेदन की तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी, जिससे उम्मीदवारों को आवेदन करने में कोई कठिनाई न हो। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र भरना होगा।

परीक्षा और चयन प्रक्रिया

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर पदों के लिए चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा और साक्षात्कार शामिल होंगे। लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामाजिक कार्य, पोषण, शिक्षा और संबंधित विषयों पर प्रश्न होंगे। परीक्षा के बाद, चयनित उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा, जहां उनकी योग्यता और अनुभव का मूल्यांकन किया जाएगा।

प्रशिक्षण कार्यक्रम

चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति से पहले एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजरना होगा। इस प्रशिक्षण में उन्हें आंगनवाड़ी सेवाओं, बच्चों के पोषण, शिक्षा और स्वास्थ्य के प्रबंधन के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण के बाद ही उन्हें अपने कार्यस्थल पर नियुक्त किया जाएगा।

सरकार की प्राथमिकता

सरकार का मुख्य उद्देश्य बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ्य और पोषण में सुधार करना है। इसके लिए आंगनवाड़ी सेवाओं को मजबूत करना आवश्यक है। सुपरवाइजर की यह भर्ती सरकार की इस दिशा में उठाई गई एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे न केवल आंगनवाड़ी सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार होगा, बल्कि रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

भर्ती से जुड़े महत्वपूर्ण निर्देश

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि भर्ती प्रक्रिया के दौरान किसी भी उम्मीदवार को कोई असुविधा न हो। आवेदन से लेकर परीक्षा और साक्षात्कार तक सभी चरणों में उम्मीदवारों को पूरी जानकारी और सहायता प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही, परीक्षा केंद्रों पर सभी आवश्यक सुविधाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

भर्ती की घोषणा से उम्मीदें बढ़ीं

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की भर्ती की घोषणा से राज्य के युवाओं में एक नई उम्मीद जगी है। इस भर्ती के माध्यम से उन्हें अपने कौशल और योग्यता का प्रदर्शन करने का अवसर मिलेगा। साथ ही, आंगनवाड़ी सेवाओं को भी नए और ऊर्जावान कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा।

आगे की रणनीति

अधिकारियों ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया की सभी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं और जल्द ही आवेदन की तिथि घोषित की जाएगी। इसके साथ ही, परीक्षा और साक्षात्कार की तिथियाँ भी निर्धारित की जाएंगी। सरकार का लक्ष्य है कि यह पूरी प्रक्रिया शीघ्र और निष्पक्ष तरीके से संपन्न हो और योग्य उम्मीदवारों को नियुक्त किया जाए।

आंगनवाड़ी विभाग में सुपरवाइजर की बंपर भर्ती की यह घोषणा राज्य के विकास और समाज के हित में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे न केवल रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, बल्कि बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ्य और पोषण में भी सुधार होगा। राज्य सरकार इस दिशा में पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और शीघ्र ही भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT