Allahabad High Court 2024 Recruitment: Allahabad High Court 11942 पदों पर RO, ARO, स्टेनो, क्लर्क और PA के लिए बड़ी खुशखबरी


Allahabad High Court 2024 Recruitment: 

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने 2024 के लिए विभिन्न पदों पर भर्ती की घोषणा की है, जिसमें कुल 942 पद शामिल हैं। ये पद समीक्षा अधिकारी (RO), सहायक समीक्षा अधिकारी (ARO), स्टेनोग्राफर, क्लर्क और निजी सहायक (PA) के लिए होंगे। इस भर्ती के तहत RO के लिए 300, ARO के लिए 350, स्टेनोग्राफर के लिए 100, क्लर्क के लिए 150 और PA के लिए 42 पद निर्धारित किए गए हैं। आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी और आवेदन फॉर्म जल्द ही जारी किए जाएंगे। शैक्षिक योग्यता के अनुसार, RO और ARO के लिए स्नातक डिग्री आवश्यक है, जबकि स्टेनोग्राफर और क्लर्क पदों के लिए इंटरमीडिएट पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। निजी सहायक पद के लिए स्नातक डिग्री के साथ टाइपिंग और शॉर्टहैंड में दक्षता आवश्यक है। आयु सीमा 18 से 35 वर्ष निर्धारित की गई है, जिसमें आरक्षित वर्गों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा, टाइपिंग टेस्ट और साक्षात्कार के आधार पर होगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी तैयारी शुरू कर दें और इलाहाबाद हाई कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर नियमित रूप से नज़र बनाए रखें ताकि किसी भी महत्वपूर्ण सूचना को मिस न करें। आवेदन शुल्क सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये और एससी/एसटी वर्ग के लिए 300 रुपये निर्धारित किया गया है। आवेदन प्रक्रिया की सटीक तिथियों की घोषणा जल्द ही की जाएगी, इसलिए उम्मीदवारों को समय पर आवेदन प्रक्रिया पूरी करने की सलाह दी जाती है। इस भर्ती से उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर प्रस्तुत हो रहा है, जो उन्हें स्थायी रोजगार और सरकारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने में मदद करेगा।

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने नई भर्ती के तहत 2024 में विभिन्न पदों पर भर्ती की घोषणा की है। इसमें कुल 942 पद शामिल हैं, जो समीक्षा अधिकारी (RO), सहायक समीक्षा अधिकारी (ARO), स्टेनोग्राफर, क्लर्क और निजी सहायक (PA) के लिए होंगे। यह सूचना उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है।

Allahabad High Court 2024 Recruitment:

भर्ती प्रक्रिया और फॉर्म की तारीखें

भर्ती प्रक्रिया के तहत ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जल्द ही जारी किए जाएंगे। हालांकि, सटीक तिथि की घोषणा अभी नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद है कि आवेदन फॉर्म जून के अंत तक या जुलाई की शुरुआत में उपलब्ध हो सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इलाहाबाद हाई कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर नियमित रूप से नज़र बनाए रखें ताकि किसी भी महत्वपूर्ण सूचना को मिस न करें।

Allahabad High Court 2024 Recruitment पदों का विवरण

समीक्षा अधिकारी (RO) के लिए 300 पद, सहायक समीक्षा अधिकारी (ARO) के लिए 350 पद, स्टेनोग्राफर के लिए 100 पद, क्लर्क के लिए 150 पद और निजी सहायक (PA) के लिए 42 पद निर्धारित किए गए हैं। यह सभी पद ग्रुप 'C' और ग्रुप 'D' श्रेणी में आते हैं, जिससे उम्मीदवारों को अच्छी वेतनमान और सरकारी सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

योग्यता और आयु सीमा

भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग पदों के अनुसार तय की गई है। समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी के पदों के लिए स्नातक डिग्री आवश्यक है। स्टेनोग्राफर और क्लर्क पदों के लिए इंटरमीडिएट पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। निजी सहायक पद के लिए स्नातक डिग्री और टाइपिंग/शॉर्टहैंड में दक्षता आवश्यक है। आयु सीमा 18 से 35 वर्ष निर्धारित की गई है, जिसमें आरक्षित वर्गों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, टाइपिंग टेस्ट और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा का सिलेबस और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी तैयारी शुरू कर दें और नियमित रूप से वेबसाइट चेक करते रहें।

आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये और एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 300 रुपये निर्धारित किया गया है। आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा किया जा सकता है।

कैसे करें आवेदन

आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। उम्मीदवारों को इलाहाबाद हाई कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन फॉर्म में सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की हुई प्रतियां अपलोड करनी होंगी। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक प्रिंट आउट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेदन शुरू होने की तिथि, अंतिम तिथि और परीक्षा तिथि की घोषणा जल्द ही की जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इन तिथियों का ध्यान रखें और समय पर आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।

सहायता और संपर्क जानकारी

अगर किसी उम्मीदवार को आवेदन प्रक्रिया के दौरान कोई समस्या आती है तो वे इलाहाबाद हाई कोर्ट की हेल्पलाइन नंबर या ईमेल पर संपर्क कर सकते हैं। सभी आवश्यक सहायता समय पर प्रदान की जाएगी।

इलाहाबाद हाई कोर्ट की यह भर्ती 2024 में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर है। विभिन्न पदों पर भर्ती के साथ, यह रोजगार के अवसर को बढ़ावा देने और योग्य उम्मीदवारों को सरकारी सेवा में शामिल करने का एक महत्वपूर्ण कदम है। उम्मीदवारों को इस अवसर का लाभ उठाने और समय पर आवेदन करने की सलाह दी जाती है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT