UP Police Constable Exam Date : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को लेकर योगी सरकार का अहम आदेश, अब नई तिथि जल्द


UP Police Constable Re Exam date: यूपी सरकार के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने मंगलवार को निर्देश दिए कि पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा परीक्षा केन्द्र का चयन कर लिया जाए। इन केंद्रों की सूची 27 जून तक उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को उपलब्ध करानी होगी। मुख्य सचिव ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिए मण्डलायुक्तों व जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सेंटर्स का चयन दो श्रेणी में किया जाना है। श्रेणी ए में राजकीय माध्यमिक विद्यालय, राजकीय डिग्री कॉलेज, केन्द्र के विश्वविद्यालय, पॉलीटेक्निक, राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज व राजकीय मेडिकल कॉलेज को शामिल किया गया है। श्रेणी बी में सुविधा संपन्न वित्त पोषित शैक्षणिक संस्थाओं को शामिल किया गया है, जो काली सूची में न हो, संदिग्ध व विवादित न हों। परीक्षा केंद्र यथा संभव नगरीय क्षेत्र में हो। योगी सरकार के इस आदेश के बाद यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की नई तिथि का ऐलान बहुत जल्द हो सकता है।

पुराने कानून में कार्रवाई होगी 

मुख्य सचिव ने कहा कि एक जुलाई से भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 से लागू होंगे। 1 जुलाई से नए कानून के मुताबिक कार्यवाही होगी। एक जुलाई से पूर्व दर्ज मुकदमों में पुराने कानून के आधार पर ही कार्यवाही होगी।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को लेकर योगी सरकार का अहम आदेश, अब नई तिथि जल्द

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के संबंध में महत्वपूर्ण घोषणा की है। इस आदेश के बाद उम्मीदवारों को जल्द ही नई परीक्षा तिथि की जानकारी दी जाएगी।

परीक्षा तिथि में बदलाव की आवश्यकता

सरकार ने कुछ प्रशासनिक और तकनीकी कारणों से परीक्षा तिथि में बदलाव की आवश्यकता महसूस की। इस बदलाव का मुख्य उद्देश्य परीक्षा को और अधिक सुगम और पारदर्शी बनाना है।

उम्मीदवारों की चिंता

परीक्षा तिथि में बदलाव की खबर से उम्मीदवारों में चिंता बढ़ गई है। वे परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए हैं और अचानक तिथि बदलने से उनकी योजना प्रभावित हो सकती है।

योगी सरकार की प्रतिक्रिया

योगी सरकार ने उम्मीदवारों को आश्वासन दिया है कि नई तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी और उन्हें तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। सरकार उम्मीदवारों की चिंता को समझती है और उनके हित में ही निर्णय ले रही है।

नई तिथि की घोषणा कब होगी?

नई तिथि की घोषणा अगले सप्ताह तक होने की संभावना है। अधिकारियों ने बताया कि तिथि निर्धारित करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है।

परीक्षा का महत्व

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा राज्य की सबसे महत्वपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं।

परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी तैयारी को जारी रखें और समय का सही उपयोग करें। नियमित अध्ययन, मॉक टेस्ट और सिलेबस को अच्छे से समझना बेहद जरूरी है।

परीक्षा का प्रारूप

इस परीक्षा का प्रारूप बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होता है। इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक एवं मानसिक क्षमता, मानसिक योग्यता, तर्कशक्ति, और सामान्य अंकगणित के प्रश्न होते हैं।

परीक्षा केंद्र

परीक्षा विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाती है। नई तिथि की घोषणा के साथ ही परीक्षा केंद्रों की भी सूची जारी की जाएगी।

परीक्षा के बाद की प्रक्रिया

परीक्षा के सफलतापूर्वक संपन्न होने के बाद, चयन प्रक्रिया के तहत शारीरिक दक्षता परीक्षा और साक्षात्कार भी आयोजित किए जाएंगे।

सरकार की अपील

सरकार ने उम्मीदवारों से अपील की है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें और केवल आधिकारिक सूचनाओं पर विश्वास करें। सभी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

योगी सरकार की यह पहल उम्मीदवारों के हित में है। नई तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी और उम्मीदवारों को पर्याप्त समय मिलेगा ताकि वे अपनी तैयारी को और मजबूत कर सकें।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT