UP TET Notification Out : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, जानिए आवेदन प्रक्रिया और परीक्षा तिथि



UP TET Notification Out : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, जानिए आवेदन प्रक्रिया और परीक्षा तिथि...

उत्तरप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है नए उच्च शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन के बाद उच्च शिक्षा सेवा चयन आयोग की पहली बैठक 8 मई 2024 को हुई थी इसमें उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित करने पर विचार किया गया था क्योंकि बिना शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित किए प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया जा सकता है उच्च शिक्षा सेवा चयन आयोग की बैठक में टीजीटी पीजीटी के चार हजार से अधिक पदों पर आवेदन लिए जा चुके उम्मीदवारों की परीक्षा आयोजित करने पर भी विचार किया गया। 

शिक्षा सेवा चयन आयोग के आज के मीटिंग के महत्वपूर्ण बिंदु 

सर्वप्रथम पूर्व में लिए गए टीजीटी पीजीटी आवेदन का परीक्षा कार्यक्रम रखना मीडिया रिपोर्ट की माने तो अगस्त माह में हो आयोजित होगी परीक्षा

3 वर्षों से उत्तर प्रदेश टेट की परीक्षा नहीं हुई है चुनाव के बाद टीजीटी परीक्षा के पहले ही टेट का विज्ञापन देने की बात कही गई है

टीजीटी पीजीटी का नया अधियाचन प्राप्त है यह नई भर्ती भी इसी वर्ष दिया जाएगा। लगभग 11-12 हजार पदों पर संभावित है प्राथमिक शिक्षक भर्ती की परिचर्चा पर कहा गया कि बिना उत्तर प्रदेश टीईटी की परीक्षा हुए इस विषय पर कोई रणनीति नहीं बन सकती

टीजीटी पीजीटी नई भर्ती में बदलते परिदृश्य के अनुसार सामान्य ज्ञान के कुछ प्रश्न शामिल किए जा सकते हैं और पैटर्न यथावत रहेंगे टीईटी का विज्ञापन जुलाई माह में देने की योजना है और सितंबर माह में परीक्षा  कराने पर विचार किया गया है आयोग कुछ परीक्षाओं एवं भर्तियों को लेकर कैलेंडर जारी किया जा सकता है। 

क्या है पूरी खबर 

13 दिसंबर 2023 को जारी उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग अधिनियम 2023 की नियमावली में व्यवस्था दी गई है अब तक शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा में केवल संबंधित विषय के प्रश्न नहीं पूछे जाते थे लेकिन अब 2 घंटे के लिए परीक्षा में सामान्य ज्ञान के भी प्रश्न पूछे जाएंगे इससे उम्मीदवारों के विषय ज्ञान के साथ-साथ सामान्य ज्ञान का परीक्षण हो सकेगा हालांकि नियमावली में यह साफ नहीं है कि कितने प्रश्न संबंधित विषय से पूछे जाएंगे और कितने प्रश्न सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जाएंगे प्रशिक्षित स्नातक टीजीटी की भर्ती सिर्फ लिखित परीक्षा के आधार पर होगी। वही प्रवक्ता पीजीटी की भर्ती लिखित परीक्षा के साथ-साथ इंटरव्यू लिए जाएंगे लिखित परीक्षा के लिए पूर्णांक का 90% अंक और इंटरव्यू में पूर्ण अंक का 10% जोड़ा जाएगा 13 दिसंबर को जारी नई शिक्षा सेवा चयन आयोग की 36 पेज की नियमावली में सहायता प्राप्त हाई स्कूल और इंटर कॉलेज में प्रधानाध्यापक प्रधानाचार्य भर्ती का नियम नहीं है नियमावली जारी होने के बाद से प्रधानाचार्य पद के दावेदार शिक्षकों की संशय की स्थिति बनी हुई है उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन आयोग बोर्ड एडेड कॉलेज की संस्था प्रधान अध्यापक के पदों पर भर्ती साक्षात्कार के आधार पर करता रहा है शिक्षक लिखित परीक्षा से प्रधानाचार्य की भर्ती की मांग कर रहे हैं। 

और क्या क्या हुए हैं बदलाव

उत्तर प्रदेश अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय में अध्यापको की भर्ती और सेवा शर्तें नियमावली 2024 ज़ारी की गई है। शुरूआत में ही आयोग ने BED डिग्री धारकों को चौका दिया है। हालांकि हमारी टीम से बातचीत में उच्च शिक्षा सेवा चयन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि वायरल नोटिस फर्जी है अभी तक आयोग की तरफ से ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है। 

उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग नियमावली
अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय और TGT PGT मे आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के अधिकतम उम्र सीमा में भी बदलाव नहीं हुआ है। 
 UP TGT/PGT में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 60 वर्ष निर्धारित है। 

क्या  उम्र सीमा में हुआ है बदलाव 

उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग नियमावली
अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय और टीजीटी पीजीटी मे आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के अधिकतम उम्र सीमा में बदलाव नहीं हुआ है। 
पहले उत्तर प्रदेश टीजीटी पीजीटी में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 60 वर्ष निर्धारित थी अभी भी यही उम्र सीमा निर्धारित है। 





Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT