RPF RECRUITMENT 2024: आरपीएफ सब इंस्पेक्टर एसआई और कॉन्स्टेबल के आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई गई, इतने पदों पर होगी भर्ती

RPF RECRUITMENT 2024: आरपीएफ सब इंस्पेक्टर एसआई और कॉन्स्टेबल के आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई गई, इतने पदों पर होगी भर्ती...

आरपीएफ सब इंस्पेक्टर एसआई और आरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 अप्रैल 2024 से प्रारम्भ हो चुकी है। और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 14 मई 2024 निर्धारित की गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। पहले चरण में कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी परीक्षा में सामान्य अध्ययन से सम्बन्धित 50 प्रश्न, गणित से संबंधित 35 प्रश्न और सामान्य जागरूकता रीजनिंग से संबंधित 35 प्रश्न पूछे जाएंगे इस प्रकार कुल 120 प्रश्न पूछे जाएंगे और कुल 90 मिनट का समय होगा परीक्षा कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन आयोजित होगी।  

रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी द्वारा रेलवे प्रोटक्शन फोर्स आरपीएफ के 4208 कांस्टेबल और 452 सब इंस्पेक्टर दरोगा पदों के लिए विस्तृत विज्ञापन जारी कर दिया गया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरपीएफ कॉन्स्टेबल RPF CONSTABLE और आरपीएफ सब इंस्पेक्टर RPF SI के पदो पर कल यानी 15 अप्रैल 2024 से आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते है।उम्मीदवार सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन कर सकेंगे अन्य किसी माध्यम से आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा। रेलवे सुरक्षा बल आरपीएफ द्वारा जारी सूचना के अनुसार कांस्टेबल और दरोगा पदों के लिए क्या क्या योग्यता है और उम्र सीमा क्या हैं आइए नीचे जानते हैं।जिन्होंने अस्सिटेंट लोको पायलट ALP या आरआरबी टेक्नीशियन RRB TECHNICIAN का फॉर्म भरा है वो सीधा लॉगिन करके आवेदन करें। 

आरपीएफ भर्ती एसआई और कॉन्स्टेबल पदो के लिए महत्व पूर्ण तिथियां 

ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ होने की तिथि : 15 अप्रैल 2024

आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 14 मई 2024

आवेदन पत्र में संशोधन की तिथि : 15 मई 2024 से 24 मई 2024 के मध्य 

कुल रिक्त पद की संख्या : 4660 पद
कांस्टेबल भर्ती के लिए पुरूष उम्मीदवार के लिए आरक्षित पदो की संख्या : 3577 पद 

स्त्री उम्मीदवारों के लिए आरक्षित पदो की संख्या Female : 631 पद ( आरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती के कुल रिक्त पदों की संख्या 4208 पद)

एसआई भर्ती के लिए पुरूष उम्मीदवार के लिए आरक्षित पदों की संख्या 384 

एसआई भर्ती के लिए महिला उम्मीदवार के लिए आरक्षित पदो की संख्या 68

(आरपीएफ एसआई के कुल रिक्त पदों की संख्या 452 )
जो उम्मीदवार रेलवे सुरक्षा बल आरपीएफ में कांस्टेबल दरोगा SI पदों की भर्ती का इंतजार कर रहे थे उनके लिए  खुशखबरी मिली है रेलवे भर्ती बोर्ड ने रेलवे सुरक्षा बल में कांस्टेबल और एसआई पदों के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है कुल 4660 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमे आरपीएफ इंस्पेक्टर के 452 पद और आरपीएफ कॉन्स्टेबल के 4208 पद शामिल हैं। विस्तृत विज्ञापन जल्द ही रेलवे भर्ती बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएगा इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 15 अप्रैल 2024 से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकेगें 14 मई 2024 आवेदन की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। 

उम्र सीमा और अन्य खबर

सामान्य वर्ग UR और ईडब्ल्यूएस EWS वर्ग के उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र सीमा कांस्टेबल पदों के लिए 18 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 28 वर्ष निर्धारित की गई है हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार अधिकतम उम्र सीमा में छूट प्रदान की जाएगी आरपीएफ दरोगा RPF SI पदों की बात करें तो सामान्य वर्ग UR और ईडब्ल्यूएस EWS वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 20 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 28 वर्ष निर्धारित की गई है

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT