Army Pre Primary School आर्मी प्री प्राइमरी स्कूल में क्लर्क, सफाईवाला, सुपरवाइजर की भर्ती, जानिए पूरी प्रक्रिया

सरकारी विभाग में सरकारी नौकरी के अवसर की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आई है। आपको बता दे Army Pre Primary School, Jaipur Clerk, Safaiwala, Gardener, Watchman cum Driver, Aaya, Supervisior की ओर से सरकारी नौकरी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जिसके अंतर्गत अलग अलग पदो पर भर्ती की जायेगी। इस भर्ती के लिए 01 मई से आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है, जो कि 30 मई तक चलेगी।

यदि आप भी Army Pre Primary School, Jaipur Clerk, Safaiwala, Gardener, Watchman cum Driver, Aaya, Supervisior में सरकारी नौकरी पाने की अभिलाषा रखते है तो निकाली गई इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है। तो यह लेख आपके लिए है क्योंकि यहां पर Army Pre Primary School, Jaipur Clerk, Safaiwala, Gardener, Watchman cum Driver, Aaya, Supervisior के लिए आवेदन प्रक्रिया की व्याख्या की गई है। जिसका पालन करके आप बड़ी ही आसानी से अपना आवेदन दे सकेंगे। ऐसे में आपको यह लेख अंत तक पूरा अवश्य पढ़ना चाहिए।

Army Pre Primary School, Jaipur Clerk, Safaiwala, Gardener, Watchman cum Driver, Aaya, Supervisior  

Army Pre Primary School, Jaipur Clerk, Safaiwala, Gardener, Watchman cum Driver, Aaya, Supervisior विभाग के द्वारा (Advisor(Sectt)) विभिन्न प्रकार के पदो को भरने के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। बता दे इस भर्ती के पदो पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जायेगी। अतः भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 22 April तक निर्धारित की गई है। 30 मई तक आवेदन की संशोधन करने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।

Army Pre Primary School Job

यदि आप Army Pre Primary School, Jaipur Clerk, Safaiwala, Gardener, Watchman cum Driver, Aaya, Supervisior विभाग में सरकारी नौकरी पाना चाहते है, तो अंतिम तिथि से पूर्व ही अपना आवेदन करना सुनिश्चित करे। क्योंकि अंतिम तिथि से पूर्व आप भर्ती के लिए अपना आवेदन नही कर पायेंगे। वही यहां पर आवेदन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आयुसीमा, शैक्षणिक योग्यता आदि जानकारी जान लेनी आपके लिए बेहद आवश्यक है। ऐसे में यह लेख अंत तक पूरा अवश्य पढ़े।

Army Pre Primary School, Jaipur Clerk, Safaiwala, Gardener, Watchman cum Driver, Aaya, Supervisior

जैसा कि आप जानते होंगे कि किसी भी सरकारी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क जैसा कि आप जानते होंगे कि किसी भी सरकारी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क का प्रावधान रखा जाता है। यानी निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद ही अभ्यर्थी अपना आवेदन सफलतापूर्वक जमा कर सकता है

यदि आप इस Army Pre Primary School, Jaipur Clerk, Safaiwala, Gardener, Watchman cum Driver, Aaya, Supervisior विभाग के अंतर्गत निर्धारित किया गया आवेदन शुल्क के बारे में जानना चाहते है तो आपको हम बता दे कि इसके लिए आपको ऑफिसियल अधिसूचना में जारी शुल्क रुपए के आधार पर भुगतान करना होगा। यानी Army Pre Primary School, Jaipur Clerk, Safaiwala, Gardener, Watchman cum Driver, Aaya, Supervisior के लिए ऑफिसियल अधिसूचना में जारी रूपए के आधार पर आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है।

Army Pre Primary School, Jaipur Clerk, Safaiwala, Gardener, Watchman cum Driver, Aaya, Supervisior विभाग भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

अब बात करते हैं निर्धारित शैक्षणिक योग्यता की आपको बता दे कि Army Pre Primary School, Jaipur Clerk, Safaiwala, Gardener, Watchman cum Driver, Aaya, Supervisior विभाग के लिए अलग अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है, क्योंकि इसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के रिक्त पदो को भरा जाएगा। ऐसे में अलग अलग शैक्षणिक योग्यता का निर्धारण करना लाजमी है। शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्था से 10वीं, 12वीं, स्नातक और डिग्री की उपाधि प्राप्त होनी चाहिए और जिनके पास डिग्री है वह भी इसमें अप्लाई कर सकते हैं।

Army Pre Primary School, Jaipur Clerk, Safaiwala, Gardener, Watchman cum Driver, Aaya, Supervisior विभाग के लिए आयु सीमा

Army Pre Primary School, Jaipur Clerk, Safaiwala, Gardener, Watchman cum Driver, Aaya, Supervisior विभाग के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको शैक्षणिक योग्यता के अलावा निर्धारित आयुसीमा का पालन करना होगा। यदि किसी उम्मीदवार की आयु 35 वर्ष से अधिक पाई जाती है, तो वह इस भर्ती के लिए अपना आवेदन नही कर पायेंगे।

Army Pre Primary School, Jaipur Clerk, Safaiwala, Gardener, Watchman cum Driver, Aaya, Supervisior विभाग की चयन प्रक्रिया

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि इस भर्ती के अंतर्गत उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया किस प्रकार होगी। तो आपको हम बता दें कि आवेदन करने के बाद आपको सबसे पहले लिखित परीक्षा में बुलाया जाएगा। फिर इसके बाद मेरे सूची में नाम आने वाले अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन तथा चिकित्सा जांच की जाएगी। इस तरह इन 3 चरणो के आधार पर उम्मीदवार की संबंधित पद पर नियुक्ति की जायेगी।

Army Pre Primary School, Jaipur Clerk, Safaiwala, Gardener, Watchman cum Driver, Aaya, Supervisior

 विभाग के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इस भर्ती में शामिल होने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से गुजरना होगा। जिसके लिए सबसे पहले आपको विभाग की अधिकृत वेबसाइट पर जाना है।

अब वेबसाइट के मुख्यपृष्ठ पर प्रदर्शित भर्ती के नोटिफिकेशन पर क्लिक करना है और उसमे उल्लेखित जानकारी को अच्छे से पढ़ ले।

अब आपको ऑनलाइन अप्लाई के विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपको ऑनलाइन आवेदन पत्र के पृष्ठ पर भेज दिया जायेगा

अतः अंत में आवेदन शुल्क का ऑनलाइन माध्यम से भुगतान करे और आवेदन जमा करने हेतु सबमिट विकल्प पर क्लिक कर दे।

इस प्रकार भर्ती के लिए आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा।

भर्ती में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के एक पासपोर्ट साइज फोटो और अभ्यर्थी की हस्ताक्षर

अभ्यर्थी की 10वीं की अनुसूची और 12वीं की अनुसूची।

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की स्नातक और डिग्री की ओरिजिनल प्रमाण पत्र।

आवेदक की मूल निवासी प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र की मूल प्रति।

आवेदक की आधार कार्ड या पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस या सरकारी विभाग द्वारा जारी कोई भी अन्य पहचान पत्र।

जॉब के लिए आवेदन का फॉर्मेट भिन्न-भिन्न प्रकार के जॉब, कंपनी या संस्थान के आधार पर थोड़ा बदल सकता है। हालांकि, ज़्यादातर मामलों में कुछ मूलभूत जानकारी हर फॉर्मेट में शामिल होती है। यहाँ उनका एक लिस्ट है:

सामान्य जानकारी:

आपका पूरा नाम

जन्म तिथि और जन्म स्थान

पिता/माता का नाम

स्थायी पता और वर्तमान पता

फोन नंबर और ईमेल एड्रेस

शैक्षणिक योग्यता (स्कूल से लेकर उच्च शिक्षा तक सभी संस्थानों का विवरण, डिग्री, डिप्लोमा आदि)

पेशेवर योग्यता (कोर्स, ट्रेनिंग, सर्टिफिकेट आदि)

कार्य अनुभव (पिछले नौकरियों का विवरण, पद, अवधि, जिम्मेदारियाँ आदि)

कौशल और क्षमताएं (भाषा कौशल, कंप्यूटर कौशल, सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग, प्रबंधन कौशल आदि)

उपलब्ध होने की तिथि (आप कब से नौकरी शुरू कर सकते हैं)

वेतन अपेक्षा

अतिरिक्त जानकारी:

कुछ फॉर्मेट में कवर लेटर लिखने की जरूरत होती है, जो कि एक औपचारिक पत्र है जिसमें आप पद के लिए अपनी रुचि बताते हैं और अपनी योग्यता का सारांश देते हैं।

कुछ फॉर्मेट में आपके संदर्भों की जानकारी मांगी जा सकती है। ये ऐसे लोग हैं जो आपके काम और चरित्र की सिफारिश कर सकते हैं।

कुछ फॉर्मेट में प्रोजेक्ट रिपोर्ट, लेखन नमूने या आपके काम के अन्य नमूने प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है।

आवेदन करने के तरीके:

कई कंपनियां अब ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करती हैं। कंपनी की वेबसाइट पर करियर पेज देखें और वहां से आवेदन करें।

कुछ कंपनियां अभी भी ऑफलाइन आवेदन स्वीकार करती हैं। फॉर्मेट कंपनी की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है या सीधे कंपनी से प्राप्त किया जा सकता है।

टिप्स:

स्पष्ट और संक्षिप्त रहें।

सच जानकारी भरें।

टाइपो और व्याकरण संबंधी त्रुटियों से बचें।

सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करें।

समय से पहले आवेदन करें।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT