NEET UG 2024 PAPER LEAK: नीट यूजी का पेपर लीक परीक्षा हुई रद्द, परीक्षा की नई तिथि घोषित

 


NEET UG 2024 PAPER LEAK: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए द्वारा 05 मई 2024 दिन रविवार को दो पालियों में नीट यूजी 2024 की परीक्षा आयोजित की गई थी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए प्रत्येक वर्ष मेडिकल क्षेत्र में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है यह परीक्षा 05 मई 2024 को देश भर में हजारों परीक्षा केन्द्र पर ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की गई हैं। पहली बार यह परीक्षा ओएमआर बेस्ड पर आयोजित के कराई जा रही थी। किंतु अब सोशल मीडिया सहित अन्य जगह पर यह खबर वायरल हो रहा है। कि नीट यूजी का पेपर प्रारंभ होने से पहले ही वायरल हो गया था। बिहार के कई परीक्षा केंद्र पर नकलची भी पकड़े गए हैं। जो अधिकारी इस मामले की जांच कर रहे हैं उन्होंने मीडिया से बातचीत में बताया कि पेपर 04 मई को ही लीक हो गया था। करें 25 लाख उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे। केन्द्रीय एजेंसियों के सूचना के पश्चात एफआईआर भी दर्ज किया गया है पटना एसएसपी का कहना है कि हम जांच कर रहे हैं की नीट यूजी का पेपर लीक हुआ है या नहीं जल्द ही इस संबंध में उचित निर्णय लिया जायेगा। अभ्यर्थी धैर्य बनाए रखें। हालांकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए का कहना है कि परीक्षा शुरु होने के पश्चात ही पेपर वायरल हुआ है और पेपर लीक के आरोपों को निराधार बताया हैं।  

पेपर लीक की पुष्टि Paper leak confirmed

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित नीट यूजी 2024 की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। यह निर्णय तब लिया गया जब परीक्षा के प्रश्नपत्र के लीक होने की पुष्टि हुई। पेपर लीक की खबर सामने आते ही अधिकारियों ने त्वरित कार्रवाई करते हुए परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया। 

छात्रों की चिंताएं बढ़ीं Students' concerns increased

परीक्षा रद्द होने से लाखों छात्रों में निराशा और तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। कई छात्र जो लंबे समय से इस परीक्षा की तैयारी कर रहे थे, वे अब असमंजस में हैं कि उन्हें आगे क्या करना चाहिए। छात्रों और अभिभावकों ने इस घटना पर गहरी चिंता जताई है और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

जांच की प्रक्रिया शुरू Investigation process started

पेपर लीक की खबर सामने आते ही संबंधित अधिकारियों ने जांच की प्रक्रिया शुरू कर दी है। NTA ने पुलिस और साइबर सेल की मदद से मामले की तहकीकात शुरू की है। यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि पेपर लीक कैसे हुआ और इसमें कौन-कौन लोग शामिल हैं।

नई परीक्षा तिथि की घोषणा Announcement of new exam date

NTA ने परीक्षा रद्द होने के साथ ही नई परीक्षा तिथि की भी घोषणा कर दी है। अब नीट यूजी 2024 की परीक्षा 30 जून 2024 को आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि वे NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें और किसी भी अपडेट के लिए नियमित रूप से वेबसाइट चेक करते रहें।

अधिकारिक बयान official statement

NTA के निदेशक ने अपने आधिकारिक बयान में कहा, "हम छात्रों की भावनाओं को समझते हैं और पेपर लीक की घटना से हुए नुकसान के लिए खेद व्यक्त करते हैं। हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों और परीक्षा की निष्पक्षता बनी रहे।"

छात्रों के लिए दिशा-निर्देश Guidelines for students

नई परीक्षा तिथि की घोषणा के साथ ही NTA ने छात्रों के लिए कुछ दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि वे अपनी तैयारी को जारी रखें और इस अतिरिक्त समय का सदुपयोग करें। साथ ही, उन्हें अपने प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) को संभालकर रखने की सलाह दी गई है, जो नई परीक्षा के लिए भी मान्य होंगे।

समर्थन की पेशकश offer support

छात्रों की मानसिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए NTA ने परीक्षा के तनाव को कम करने के लिए काउंसलिंग सेवाएं भी उपलब्ध कराने की घोषणा की है। इस सेवा के माध्यम से छात्र अपनी चिंताओं और परेशानियों को साझा कर सकते हैं और मनोवैज्ञानिक समर्थन प्राप्त कर सकते हैं।

भविष्य की योजनाएं future plans

NTA ने भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने की योजना बनाई है। इसमें परीक्षा की सुरक्षा को और मजबूत करने, प्रश्नपत्रों के वितरण में पारदर्शिता बढ़ाने और निगरानी तंत्र को और प्रभावी बनाने के लिए नए उपाय शामिल हैं। इससे यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि परीक्षाओं की निष्पक्षता और विश्वसनीयता बरकरार रहे।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT