India Post Office Bank Vacancy: डाक विभाग में बिना परीक्षा बंपर भर्ती, नॉटिफ़िकेशन जारी, आयु सीमा 45 वर्ष, सेलरी 2 लाख

 

India Post Office Bank Vacancy: सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है , दरसल इंडियन पोस्ट ने इंडियन पोस्ट ऑफिस बैंक में 54 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से है और इंडियन पोस्ट ने आवेदन से सम्बंधित सभी जानकारी वेबसाइट के माध्यम से साझा किया है।

इंडियन पोस्ट ऑफिस बैंक के इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्यार्थी को 2,08,333 रूपए तक की सैलरी मिल सकती है. योग्य और इक्छुक उम्मीदवार इंडियन पोस्ट की अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते है. इंडियन पोस्ट ऑफिस बैंक के इन पदों पर भर्ती से सम्बंधित विस्तार में जानने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

डाक विभाग ने एक बड़ी खुशखबरी दी है। अब डाक विभाग में बिना परीक्षा के बम्पर भर्ती का मौका है। इस बड़े भर्ती प्रक्रिया को तेजी से पूरा किया जा रहा है और नौकरी चाहने वालों के लिए यह एक सुनहरा अवसर हो सकता है। इस भर्ती के लिए आयु सीमा 45 वर्ष तक की है और सेलरी 2 लाख रुपये होगी।

इस अवसर के माध्यम से डाक विभाग ने राष्ट्रीय डाक बैंक निगम (India Post Payments Bank) के तहत बहुत सारी पदों पर भर्ती का आयोजन किया जा रहा है। यह भर्ती विभिन्न पदों के लिए है, जिसमें पोस्ट मास्टर, सहायक पोस्ट मास्टर, और क्लर्क शामिल हैं। इस अवसर के लिए इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

डाक विभाग के इस नए भर्ती अभियान से अनेकों युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा और देश के डाक क्षेत्र को विकसित करने में मदद मिलेगी। यह नौकरी चाहने वालों के लिए एक सुनहरा अवसर है, जो इस अवसर को अपनी करियर की शुरुआत के रूप में देख सकते हैं।

India Post Office Bank Vacancy

इंडियन पोस्ट ऑफिस बैंक में एग्जीक्यूटिव के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है. जारी किये गए रिक्त पदों के लिए योग्यता अलग – अलग निर्धारित है. इंडियन पोस्ट ने इंडियन पोस्ट ऑफिस बैंक के 54 रिक्त पदों पर भर्ती किया है. इस भर्ती में विभिन्य प्रकार के पद निर्धारित किये गए है और सभी पदों के लिए वेतन भी निर्धारित है. इन पदों के लिए किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा का आयोजन नहीं किया जायेगा, बल्कि इसमें अभ्यर्थियों का चयन इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा. हालाँकि कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इंडियन पोस्ट सभी उमीदवारों के लिए ऑनलाइन टेस्ट का भी आयोजन कर सकता है।

इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्यार्थी को 2,08,333 रूपए तक की सैलरी मिल सकती है. रिक्त पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा और आवेदन करने की प्रक्रिया 4 मई , 2024 से लेकर 24 मई , 2024 तक निर्धारित है. इस भर्ती के लिए आवेदक की उम्र 22 वर्ष से लेकर 45 वर्ष तक होना चहिये. भर्ती से सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को विस्तार से पढ़ें।

India Post Office Bank Vacancy : पदों का विवरण 

इंडियन पोस्ट ऑफिस बैंक के 54 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए पदों का विवरण निम्नलिखित है :

पदों का नाम पदों की संख्या 

Associate Consultant 28 पद 

Consultant 21 पद 

Senior Consultant 5 पद 

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भर्ती के लिए पात्रता

इंडियन पोस्ट ऑफिस बैंक के पदों पर आवेदन करने से पूर्व आवेदक को निर्धारित पात्रता के अनुसार ही इन पदों के लिए आवेदन करना है:

शैक्षणिक योग्यता : इंडियन पोस्ट ऑफिस बैंक के रिक्त पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से BE/B.Tech in Computer science , Information Technology, या Master of Computer Application (MCA) या फिर BCA/Bsc की डिग्री होना चाहिए. सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग – अलग है।

आयु सीमा : इंडियन पोस्ट ऑफिस बैंक के रिक्त पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक की उम्र 22 वर्ष से लेकर 45 वर्ष तक होना चहिये. साथ ही सरकार द्वारा निर्धारित विशेष छुट का भी प्रावधान है , उम्र से सम्बंधित विस्तार में जानने के लिए इस नोटिफिकेशन पढ़ें।

पदों का नाम अधिकतम उम्र सीमा  

Associate Consultant 30 वर्ष 

Consultant 40 वर्ष 

Senior Consultant 45 वर्ष 

India Post Office Bank Vacancy : आवेदन शुल्क 

वर्ग आवेदन शुल्क 

General/EWS/OBC 750 रूपए 

SC/ST/Pwd/विकलांग 150 रुपए 

India Post Office Bank के लिए सैलरी 

Sno. पदों का नाम सैलरी  

1. Associate Consultant 83,333 रूपए 

2. Consultant 1,25,000 रूपए

3. Senior Consultant 2,08,333 रूपए

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

 इंडियन पोस्ट ऑफिस बैंक के रिक्त पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट ippbonline.com पर जाना है।

अब इस वेबसाइट के होम पेज पर India Post Office Bank Vacancy 2024 के लिंक पर क्लिक कर देना है।

अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा , इसमें सभी जानकारी को भरने के बाद लॉग इन पासवर्ड जनरेट कर लेना है।

अब लॉग इन पासवर्ड से वेबसाइट में लॉग इन कर लेने के बाद ऑनलाइन अप्लाई पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके समाने एक आवेदन फॉर्म आ जायेगा , उसको भरना है और नेक्स्ट के आप्शन पर क्लिक कर देना है।

वेबसाइट में मागे गए सभी जरुरी दस्तावेजों को अपलोड कर देना है और सबमिट के बटन पर क्लिक करने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है उया प्रिंट कॉपी भी अपने पास रख सकते है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT