BSF Water Wing Vacancy: BSF में 10वीं पास कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और एसआई के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

BSF Water Wing Vacancy का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इसके लिए आवेदन फॉर्म 1 जून से शुरू होंगे और अंतिम तिथि 30 जून 2024 तक रखी गई है।

BSF (सीमा सुरक्षा बल) ने अपने जल विंग के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के अंतर्गत 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर (एसआई) के पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं और इन पदों के लिए आवश्यक योग्यताओं को पूरा करते हैं।

इस भर्ती के तहत कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर के विभिन्न पदों के लिए कुल मिलाकर कई रिक्तियां हैं। चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू शामिल होंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे BSF की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भर्ती से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करें और निर्धारित तिथि से पहले आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें। यह भर्ती योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है जो BSF के जल विंग में शामिल होकर देश की सेवा करना चाहते हैं।

BSF Water Wing Vacancy

BSF Water Wing Vacancy

सीमा सुरक्षा बल ने वाटर विंग भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है इस भर्ती के लिए 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं यह भर्ती कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पदों पर आयोजित की जाएगी इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 जून से शुरू होगी और अंतिम तिथि 30 जून रखी गई है यह भर्ती कुल 162 पदों पर निकाली गई है।

BSF Water Wing Vacancy आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को ग्रुप बी के पदों के लिए 200 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा जबकि ग्रुप सी के पदों के लिए 100 रुपए आवेदन शुल्क रखा गया है इसके अतिरिक्त अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और एक्स सर्विसमैन के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है।

BSF Water Wing Vacancy आयु सीमा

इस भर्ती में एसआई पद के लिए आयु सीमा 22 से 28 वर्ष तक रखी गई है जबकि कांस्टेबल एवं हेड कांस्टेबल पद के लिए आयु सीमा 20 से 25 वर्ष तक रहेगी इसमें आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को आधार मानकर की जाएगी जबकि आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

BSF Water Wing Vacancy शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती में सब इंस्पेक्टर पद के लिए उम्मीदवार मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास होना चाहिए इसके अलावा जल परिवहन प्राधिकरण या समुद्री विभाग द्वारा संबंधित क्षेत्र में प्रमाण पत्र होना चाहिए।

कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल पद के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास रखी गई है इसके अलावा उम्मीदवार को संबंधित क्षेत्र में सर्टिफिकेट या आईटीआई या एक्सपीरियंस होना चाहिए।

BSF Water Wing Vacancy चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन है लिखित परीक्षा, फिजिकल परीक्षा, स्किल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा।

बीएसएफ वाटर विंग भर्ती आवेदन प्रक्रिया

बीएसएफ एयर विंग भर्ती के लिए उम्मीदवारों से ऑनलाइन मोड में आवेदन आमंत्रित किए गए हैं जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन देख लेना है इसके बाद अप्लाई लिंक पर क्लिक करना है।

उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है, इसके बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड करने हैं अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है आवेदन फॉर्म को सबमिट करने के बाद इसका प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख लेना है।

BSF Water Wing Vacancy Check

आवेदन फॉर्म शुरू: 1 जून 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 30 जून 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

WhatsApp Group

Join Now

Telegram Group

Join Now

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT