BSEB STET Application No Admit Card: इस Direct Link से देखे अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, फिर डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

BSEB STET Application No Admit Card: इस Direct Link से देखे अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, फिर डाउनलोड करें एडमिट कार्ड...

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा BSEB STET EXAM 2024 की परीक्षा तिथि और एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे युवाओं का इंतजार ख़त्म हो चुका हैं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी सूचना के अनुसार इस परीक्षा के लिए विस्तृत एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया हैं। 18 मई 2024 से सीबीटी मोड में परीक्षा आयोजित की जाएगी। 29 मई तक परीक्षा आयोजित की जाएगी कुल 6 लाख अभ्यर्थी बिहार एसटीईटी की परीक्षा में शामिल होंगे। इस संबंध में बिहारविद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा पात्रता परीक्षा एसटीईटी के पेपर 1 के विभिन्न विषयो की परीक्षा 18 मई से 29 मई के बीच आयोजित की जाएगी यह परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी। 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति BSEB पटना द्वारा माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा बीएसईबी एसटीईटी 2024 के आवेदन पत्र भरे जाने की तिथि विस्तार के सम्बंध में सूचना जारी की गई थी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति BSEB STET 2024 Exam Date द्वारा जारी सूचना के अनुसार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों एवं संबंधियों को सूचित किया जाता है कि माध्यमिक शिक्षा पात्रता परीक्षा 2024 के ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने में परीक्षा शुल्क जमा करने की अवधि दिनांक 1 मार्च 2024 तक बढ़ाई गई थी। बिहार माध्यमिक शिक्षा पात्रता परीक्षा 2024 BSEB STET EXAM DATE 2024 के लिए जिसे आवेदन करना है वह बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते थे। 1 मार्च 2024 के बाद ऑनलाइन आवेदन की तिथि नहीं बढ़ाई गई थीं अब आवेदन किए हुए उम्मीदवारों को परीक्षा तिथि  BSEB STET 2024 Exam Date और एडमिट कार्ड जारी होने का बेसब्री से इंतज़ार था। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी नोटिस के अनुसार आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है अभ्यर्थी जिन्होने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया था वे अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के माध्यम से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

बिहार एसटीईटी परीक्षा शिक्षक भर्ती परीक्षा  समाचार

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आज दिनांक-11.05.2024 को माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET), 2024 (प्रथम) का परीक्षा कार्यक्रम जारी किया गया।

2. इस संबंध में श्री आनन्द किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बताया कि माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET), 2024 (प्रथम) के पेपर-1 के विभिन्न विषयों की परीक्षा दिनांक 18.05.2024 से 29.05.2024 तक तथा पेपर-2 के विभिन्न विषयों की परीक्षा दिनांक 11.06.2024 से 20.06.2024 तक दो पालियों में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर Computer Based Test (CBT) के माध्यम से आयोजित की जायेगी।

3. विदित हो कि समिति द्वारा आयोजित इस परीक्षा के पेपर-1 के विभिन्न विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए 3,59,489 अभ्यर्थियों तथा पेपर-2 के विभिन्न विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए 2,37,442 अभ्यर्थियों ने ऑनलाईन आवेदन किया है। इस प्रकार, माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET), 2024 (प्रथम) के पेपर-1 एवं पेपर-2 के विषयों में सम्मिलित होने के लिए कुल 5,96,931 अभ्यर्थियों ने ऑनलाईन आवेदन किया है।

4. इस परीक्षा के पेपर-1 में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र वेबसाईट http://secondary.biharboardonline.com पर अपलोड कर दिया गया है। संबंधित अभ्यर्थी अपने यूजर आई०डी० के रूप में Application No. एवं पासवर्ड के रूप में अपना जन्मतिथि (dd-mm-yyyy) का उपयोग कर समिति के उक्त वेबसाईट से अपना मूल प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

5. इस परीक्षा के पेपर-2 का प्रवेश पत्र माह-जून के प्रथम सप्ताह में समिति के उक्त वेबसाईट पर अपलोड किया जाएगा।

6. इस परीक्षा का आयोजन प्रतिदिन दो पालियों में किया जायेगा। प्रथम पाली की परीक्षा

पूर्वाहन 10 बजे से अपराह्न 12:30 बजे तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा अपराह्न 03:00

बजे से अपराह्न 05:30 बजे तक निर्धारित की गई है। दिव्यांग अभ्यर्थियों को प्रति घंटा 20

मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा।

7. परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों के लिए प्रथम पाली की परीक्षा शुरू होने से 1 घंटा 30 मिनट पूर्व अर्थात् पूर्वाह्न 08:30 बजे Reporting Time निर्धारित की गई है। वहीं गेट बंद होने का समय पूर्वाह्न 09:30 बजे निर्धारित की गई है। विलम्ब से आने वाले अभ्यर्थी को उस बैठक की परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जायेगी।

8. इसी प्रकार, द्वितीय पाली की परीक्षा शुरू होने से 1 घंटा 30 मिनट पूर्व अर्थात् अपराह्न 01:30 बजे Reporting Time निर्धारित की गई है। वहीं गेट बंद होने का समय अपराह्न 02:30 बजे निर्धारित की गई है। विलम्ब से आने वाले अभ्यर्थी को उस बैठक की परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जायेगी।

9. प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में अथवा प्रवेश पत्र से संबंधित अन्य किसी प्रकार की कठिनाई हो तो संबंधित अभ्यर्थी हेल्प लाईन नम्बर 011-35450941 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

कैसे पाए रजिस्ट्रेशन नंबर 

कुछ लोगों की एप्लीकेशन आईडी उनकी मेल पर है तो आप लोग मेल को भी चेक कर लिजिए बाकी आप सभी भी अपने माध्यम से भी "बिहार विघालय परीक्षा समिति" को मेल करते रहें


Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT