बिहार तीसरे चरण शिक्षक भर्ती TRE 3.0 अब जुलाई माह में 12 से 14 जुलाई के बीच होगी आयोजित, बीपीएससी ने जारी किया नोटिस


बिहार तीसरे चरण शिक्षक भर्ती TRE 3.0 अब जुलाई माह में 12 से 14 जुलाई के बीच होगी आयोजित, बीपीएससी ने जारी किया नोटिस...

बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी द्वारा जारी वार्षिक परीक्षा कैलेंडर Revised Yearly Exam Calander के अनुसार तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा BPSC TRE 3.0 Exam 10 जून से 12 जून 2024 के मध्य आयोजित की जाएगी। अब बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी द्वारा तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के सम्बंध में नई सूचना जारी की गई है। ज़ारी सूचना के अनुसार शिक्षा विभाग एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के अन्तर्गत विद्यालय अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता पुनः परीक्षा 10 जून 2024 और 11 जून 2024 को आयोजित किया जाना निर्धारित हुआ है। उक्त परीक्षा में लगभग साढ़े तीन लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल होगें। इस परीक्षा के लिए लगभग 5 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। अतः परीक्षा केन्द्र और आवास व्यवस्था उपलब्ध कराए जाने के संबंध में जिला अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। सबको परीक्षा देने का मौका मिलेगा जिन्होंने आवेदन किया  है। चाहे वह 15 मार्च 2024 को आयोजित हुई परीक्षा में शामिल हुए हो या ना हुए हों। हालांकि सोशल मीडिया पर खबरें वायरल हो रही है कि तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा की तिथि मे पुनः बदलाव किया जा रहा है किंतु बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी द्वारा ऐसी कोई नोटिस जारी नहीं की गई है। उम्मीदवार बीपीएससी के अधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहें परीक्षा 10 जून से 12 जून के मध्य ही आयोजित की जाएगी। 5 जून 2024 को परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जा सकता है। 

बीपीएससी ने जारी किया संशोधित वार्षिक परीक्षा कैलेंडर 

बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी द्वारा जारी वार्षिक परीक्षा कैलेंडर BPSC Revised Yearly Exam Calander के अनुसार तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा 10 जून 2024 से प्रारंभ होकर 12 जून 2024 के मध्य आयोजित की जाएगी वहीं चौथे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा BPSC TRE 4.0 EXAM 24 अगस्त 2024 को आयोजित किया जाना निश्चित हुआ है। बीपीएससी पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 30 सितम्बर 2024 दिन रविवार को आयोजित की जाएगी 69 वी कम्बाइंड बीपीएससी मुख्य परीक्षा का परिणाम 31 जुलाई 2024 को आयोजित की जाएगी। जिसके पश्चात सितम्बर माह में साक्षात्कार का आयोजन किया जायेगा और नवम्बर माह में अंतिम परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। चौथे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा में बिहार एसटीईटी और सीटीईटी जुलाई मे आवेदन करने वालो को भी मौका मिलेगा। 

क्या है पूरी खबर 

बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी द्वारा बिहार शिक्षक भर्ती तीसरे चरण की परीक्षा BPSC TRE 3.0 EXAM 15 मार्च 2024 दिन शनिवार और 16 मार्च 2024 दिन रविवार को आयोजित होनी थी किन्तु अपरिहार्य कारणों के चलते 16 मार्च 2024 को आयोजित होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था और आवेदन किए हुए उम्मीदवारों को नई परीक्षा तिथि का बेसब्री से इंतजार था हमारी टीम को मिली जानकारी के अनुसार और मीडिया रिपोर्ट की माने तो 16 मार्च को स्थगित परीक्षा अब 05 अप्रैल 2024 को आयोजित की जा सकती है जल्द ही बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी परीक्षा तिथि को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर देगा हालांकि 15 मार्च को आयोजित होने वाली परीक्षा अपने तिथि और समय पर आयोजित की गईं। किन्तु खबरे वायरल हो रही है कि 15 मार्च को परीक्षा प्रारंभ होने से पहले ही प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। और पेपर लीक हो गया था अब अभ्यर्थी परीक्षा रद्द की मांग कर रहे हैं। पेपर लीक की जांच कर रही एसटीएफ की टीम भी इस बात को स्वीकार कर रही है कि परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हो गया था किन्तु बीपीएससी का कहना है अभी ठोस सबूत नहीं मिला है हम जांच कर रहे हैं। जल्द ही परीक्षा के सम्बंध में उचित निर्णय लिया जाएगा 

15 मार्च को आयोजित हुई परीक्षा लीक के चलते हो चुकी हैं रद्द  

बिहार शिक्षक भर्ती तीसरे चरण BPSC TRE 3.0 की परीक्षा के संबन्ध में सूचना जारी की गई थी। बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी द्वारा जारी सुचना के अनुसार दिनांक 7 मार्च 2024 से प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया प्रारंभ हुई थी। अभ्यर्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड करने से पहले पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ अपने डैशबोर्ड में लॉगिन के उपरांत अपलोड किए थे। एवं यदि किसी अभ्यर्थी के ऑनलाइन आवेदन में नाम पिता का नाम एवं माता के नाम में त्रुटि थी।

पहले कब आयोजित हुईं थीं परीक्षा

बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी द्वारा जनवरी 2024 माह के पहले सप्ताह में ही अपना वार्षिक परीक्षा कैलेंडर जारी किया गया था। जिसमे विभिन्न परीक्षाओं की परीक्षा तिथि निर्धारित की गई थी। बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी द्वारा जारी वार्षिक परीक्षा कैलेंडर 2024 के अनुसार तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा BPSC TRE 3.0 अगस्त माह में आयोजित होनी थी। किन्तु बिहार सरकार ने बिहार लोक सेवा आयोग BPSC को तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती BPSC TRE 3.0 परीक्षा को फ़रवरी और मार्च माह में आयोजित कराने का निर्देश दिया। जिसके बाद बिहार लोक सेवा आयोग BPSC द्वारा तीसरे चरण शिक्षक भर्ती BPSC TRE 3.0 का विज्ञापन जारी किया। कुल 87 हज़ार पदों पर विज्ञापन जारी किया गया। इन पदों में प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर के पद शामिल थे। कुल 87 हज़ार रिक्त पदों पर विज्ञापन जारी किया गया था बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने साथ में घोषणा की थी कि अगस्त माह में बिहार शिक्षक भर्ती चौथे चरण का विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा लगभग 1 लाख पदों पर चौथे चरण में शिक्षको की भर्ती होगी। बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा तीसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया पूरी कराई गई। बिहार लोक सेवा आयोग BPSC द्वारा तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती BPSC TRE 3.0 परीक्षा की तिथि 15 मार्च 2024 और 16 मार्च 2024 को आयोजित करना निर्धारित की गई बाद में बीपीएससी द्वारा 16 मार्च को आयोजित होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था और 15 मार्च को होने वाली परीक्षा  पेपर लीक के चलते परीक्षा को रद्द करनी पड़ी  थी। 


Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT