SSC CGL Recruitment : कर्मचारी चयन आयोग द्वारा सीजीएल के हजारों पदों पर विज्ञापन जारी, जानिए योग्यता और आवेदन तिथि


SSC CGL Recruitment : कर्मचारी चयन आयोग द्वारा सीजीएल के हजारों पदों पर विज्ञापन जारी, जानिए योग्यता और आवेदन तिथि...

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा कंबाइंड हायर सेकेण्डरी लेवल 10+2 के कुल 3712 रिक्त पदों को भरने के लिए भारत के नागरिकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह पद केन्द्र सरकार के विभिन्न विभागों जैसे गृह मंत्रालय, वित्त मंत्रालय सहित रक्षा मंत्रालय के विभिन्न विभागों में भरे जायेंगे। इससे पहले एसएससी ने नोटिस ज़ारी कर बताया था कि सभी उम्मीदवार जो एसएससी सीएचएसएल का फॉर्म भरने के इच्छुक हैं उनके लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है बिना वन टाइम रजिस्ट्रेशन किए हुए उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आने वाले विज्ञापन में आवेदन नहीं कर सकेंगे अब कर्मचारी चयन आयोग एसएससी ने 8 अप्रैल 2024 को कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एसएससी सीएचएसएल के 3712 रिक्त पदों पर विज्ञापन जारी कर दिया था। आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 7 मई 2024  निर्धारित की गई थी। जो कि आज समाप्त हो रही है अभी तक एसएससी ने आवेदन की अंतिम तिथि नहीं बढ़ाई हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने वन टाइम रजिस्ट्रेशन नंबर से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। 

कर्मचारी चयन आयोग एसएससी द्वारा कंबाइंड हायर सेकेण्डरी CHSL (10+2) के हजारों पदों पर  विज्ञापन जारी कर दिया था। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। आवेदन सिर्फ़ ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे अन्य किसी माध्यम से आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।  कुल 3712 रिक्त पदों पर भर्ती की जानी है। 

महत्व पूर्ण तिथियां

विज्ञापन प्रकाशित होने की तिथि 08 अप्रैल 2024

आनलाइन आवेदन प्रारंभ होने की तिथि 08 अप्रैल 2024

आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 07 मई 2024

आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 07 मई 2024

आनलाइन आवेदन पत्र में संशोधन की तिथि 10 मई से 11 मई 2024 के मध्य

सीबीटी आधारित परीक्षा की तिथि 01 जुलाई से 12 जुलाई के मध्य

आवेदन शुल्क और उम्र सीमा 

सामान्य वर्ग, ओबीसी वर्ग और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए निर्धारित है वही अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क शून्य रूपये निर्धारित है। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 27 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की गई है। 

विभिन्न परीक्षाओं की तिथियां 

जूनियर इंजीनियर सिविल मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल की परीक्षा 04, 05 और 06 जून को आयोजित होनी थी जिसमें बदलाव किया गया है अब यह परीक्षाएं 05, 06 और 07 जून को आयोजित की जाएगी। 

सिलेक्शन पोस्ट फेज 12 की परीक्षा पहले मई माह में आयोजित की जानी थी जिसे बदलकर अब जून माह में आयोजित की जाएगी यह परीक्षा 24, 25 और 26 जून को सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी। 

एसएससी सब इंस्पेक्टर दरोगा दिल्ली पुलिस के पदों की परीक्षा मई माह में आयोजित होनी थी जिसमे भी बदलाव कर दिया गया है अब यह परीक्षा जून माह में आयोजित की जाएगी यह परीक्षा 26 ,27 और 28 जून को सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी। 

सीएचएसएल पदो की परीक्षाएं 01 जुलाई से 12 जुलाई के मध्य सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी। 



Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT