Bihar STET Exam Cancelled: बिहार STET परीक्षा 22 और 23 मई को रद्द, नोटिस PDF यहां देखें


Bihar STET Exam Cancelled: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने 22 और 23 मई, 2024 को होने वाली बिहार STET 2024 परीक्षा को स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा केवल सारण जिले के चार परीक्षा केंद्रों के लिए स्थगित की गई है। 21 मई, 2024 को मतदान सत्र के बाद भड़की हिंसा के बीच यह निर्णय लिया गया। इसका हवाला देते हुए शासी निकाय ने घोषणा की है कि स्थिति सामान्य होने के बाद जल्द ही जिले के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

बिहार एसटीईटी 2024 अवलोकन: Bihar STET Exam Cancelled

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने बिहार STET 2024 परीक्षा के लिए बिहार STET एडमिट कार्ड 2024 जारी कर दिया है। परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जानी है। यहाँ बिहार STET एडमिट कार्ड 2024 का अवलोकन दिया गया है।

क्या 22 और 23 मई को होने वाली बिहार STET परीक्षा रद्द हो गई है?

बिहार STET परीक्षा 22 और 23 मई, 2024 को केवल सारण जिले में स्थित चार परीक्षा केंद्रों के लिए रद्द की गई है। इसके अलावा, अन्य शहरों के लिए परीक्षा सामान्य रूप से आयोजित की जाएगी। बोर्ड के अनुसार, बिहार STET परीक्षा रद्द होने का कारण प्रशासनिक कारण है। 

बिहार STET परीक्षा 22 और 23 मई को रद्द की गई नोटिस पीडीएफ

BSEB ने सारन जिले के लिए 22 और 23 मई को होने वाली परीक्षा स्थगित कर दी है। ऑनलाइन घोषित एक नोटिस के अनुसार, सारन जिले के लिए बिहार STET परीक्षा रद्द कर दी गई है और इसे अनिश्चित काल के लिए टाल दिया गया है। परीक्षा स्थगित होने का मुख्य कारण शहर में चुनाव के बाद भड़की हिंसा है। जिन उम्मीदवारों ने संबंधित परीक्षा केंद्र पर परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, उन्हें जल्द ही नई परीक्षा तिथियों के बारे में ऑनलाइन सूचित किया जाएगा। 22 और 23 मई, 2024 को बिहार STET परीक्षा के लिए घोषित नोटिस देखें।

बिहार एसटीईटी परीक्षा की नई तारीखें

सारण जिलों के लिए नई बिहार STET परीक्षा तिथियों की घोषणा जल्द ही उम्मीदवारों के लिए की जाएगी। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि शहर में स्थिति सामान्य होने के बाद परीक्षा आयोजित की जाएगी। अभी तक, बिहार STET परीक्षा रद्द होने की नई परीक्षा तिथियों के बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है, लेकिन जल्द ही बिहार राज्य शिक्षा वेबसाइट पर आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा होने की उम्मीद है। 

बिहार STET 2024 परीक्षा क्या है?

बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) 2024 उन लोगों के लिए एक प्रवेश द्वार है जो बिहार के सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के लिए शिक्षण पद की तलाश कर रहे हैं। यह परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है, यह कंप्यूटर आधारित परीक्षा दो पेपरों के माध्यम से उम्मीदवार की योग्यता का आकलन करती है। पेपर 1 कक्षा 9 और 10 के शिक्षकों पर केंद्रित है। जबकि बिहार STET पेपर 2 उन लोगों को लक्षित करता है जो कक्षा 11 और 12 के लिए लक्ष्य रखते हैं। दोनों स्तरों के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को दोनों पेपरों के लिए उपस्थित होना चाहिए। 

बिहार में 22 और 23 मई को होने वाली माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) को रद्द कर दिया गया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने इस संबंध में एक आधिकारिक नोटिस जारी किया है। परीक्षा के रद्द होने का कारण अभी स्पष्ट नहीं किया गया है, लेकिन इसके कारण उम्मीदवारों में निराशा फैल गई है।

इस नोटिस के अनुसार, परीक्षा को रद्द करने का निर्णय अत्यावश्यक कारणों से लिया गया है। परीक्षा समिति ने उम्मीदवारों को सलाह दी है कि वे नियमित रूप से BSEB की आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट चेक करते रहें। परीक्षा की नई तिथियों की घोषणा जल्द ही की जाएगी, और उम्मीदवारों को किसी भी अन्य जानकारी के लिए वेबसाइट पर नज़र बनाए रखने के लिए कहा गया है।

इस अचानक निर्णय से कई उम्मीदवारों की तैयारी प्रभावित हुई है, जिन्होंने इस परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत की थी। परीक्षा समिति ने उम्मीदवारों से धैर्य रखने और किसी भी अफवाहों पर ध्यान न देने का आग्रह किया है। बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया है कि नई तिथियों की घोषणा के साथ ही विस्तृत निर्देश और अन्य आवश्यक जानकारी प्रदान की जाएगी।

उम्मीदवारों के बीच परीक्षा के रद्द होने के कारणों को लेकर कई अटकलें लगाई जा रही हैं, लेकिन BSEB ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। इस संदर्भ में, यह महत्वपूर्ण है कि सभी उम्मीदवार आधिकारिक सूत्रों से प्राप्त जानकारी पर ही भरोसा करें और किसी भी गैर-आधिकारिक स्रोतों से प्राप्त जानकारी से भ्रमित न हों।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT