Anganwadi Supervisor Bharti 2024: 35000 पदों पर बिना परीक्षा की भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

सरकार ने आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती 2024 की घोषणा की है, जिसमें कुल 35,000 पदों पर बिना परीक्षा की भर्ती का ऐलान किया गया है। यह भर्ती प्रक्रिया देश भर के अभ्यर्थियों के लिए उपलब्ध है और इसमें कोई परीक्षा नहीं होगी। इस भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यह अवसर उन उम्मीदवारों के लिए है जो आंगनवाड़ी क्षेत्र में अपनी करियर बनाना चाहते हैं और समाज की सेवा में योगदान देने के इरादे रखते हैं।

Anganwadi Supervisor Bharti 2024: महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा आंगनबाड़ी में आंगनबाड़ी सुपरवाइजर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. देश के विभिन्य राज्यों के लिए आंगनबाड़ी सुपरवाइजर के 13255 रिक्त पदों के लिए इस भर्ती का आयोजन किया जा रहा है।

इस भर्ती का मुख्य उदेश्य है की देश के सभी राज्यों में आंगनबाड़ी के माध्यम से महिलाओं और बच्चों के विकास के लिए कार्य करना है. जिसकी मदत से स्वास्थ्य , कुपोषण , प्राथमिक शिक्षा जैसे विषयों के प्रति सरकार द्वारा महिलाओं और बच्चों के विकास में सहयोगी होंगे। इस भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है. भर्ती से सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को विस्तारपूर्वक पढ़ें।

Anganwadi Supervisor Bharti 2024

अगर आप भी सामाजिक कार्यों में रूचि रखते है तो केंद्र सरकार के महिला और बाल विकास मंत्रालय ने आंगनबाड़ी में आंगनबाड़ी सुपरवाइजर के 13255 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है. आंगनबाड़ी सुपरवाइजर के पदों के लिए देश के विभिन्य राज्यों के लिए भर्ती का आयोजन किया जा रहा है और यह देश के विभिन्य राज्यों के लिए विभिन्य रिक्त पद निर्धारित है।

Anganwadi Supervisor Bharti 2024

Anganwadi Supervisor Bharti 2024

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने इस भर्ती के माध्यम से देश के विभिन्य राज्यों के महिलाओं और बच्चों के कल्याण के लिए और उनके स्वास्थ्य , कुपोषण और प्राथमिक शिक्षा जैसे समस्याओं को सुलझाने के उदेश्य से इस भर्ती का आयोजन किया जा रहा है. इन पदों पर भर्ती के लिए उमीदवार अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. आंगनबाड़ी सुपरवाइजर की भर्ती से सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को विस्तृत से पढ़ें।

आंगनवाड़ी सुपरवाइज़र भर्ती के लिए पात्रता

शैक्षणिक पात्रता : आंगनबाड़ी सुपरवाइजर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदक को किसी भी बोर्ड से कक्षा 12 की परीक्षा के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की परीक्षा पास होना चाहिए।

आयु सीमा : आंगनबाड़ी सुपरवाइजर के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष तक होना चाहिए. साथ ही सरकार द्वारा निर्धारित वर्ग के लिए आयु सीमा में विशेष छुट भी दिया जायेगा। आयु सीमा की छुट से सम्बंधित विस्तृत जानकारी के लिए अधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़े।

आंगनवाड़ी सुपरवाइज़र भर्ती की वेतन

आंगनबाड़ी सुपरवाइजर के पदों पर भर्ती होने वाले उम्मीदवारों को 5200 रूपए से लेकर 20,200 रुपये तक दिया जायेगा। साथ ही सरकार के द्वारा निर्धारित मिलने वाले विशेष लाभ भी प्रदान किये जायेंगे और यह लाभ राज्य सरकार द्वारा तय किया जाता है। जो प्रत्येक राज्य के लिए अलग हो सकता है. वेतन से सम्बंधित विस्तार में जानने के लिए सरकार द्वारा जारी भर्ती विज्ञापन को ध्यान से पढना है। आंगनबाड़ी सुपरवाइजर के वेतन के आलावा भी विशेष लाभ प्रदान किये जायेंगे, जो उमीदवारों को ट्रेनिंग के दौरान पूरी जानकारी विस्तार से बताई जाएगी।

Anganwadi Supervisor Bharti 2024 के लिए आवेदन शुल्क

आंगनबाड़ी सुपरवाइजर के पदों पर आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित विशेष शुल्क का भुगतान करना होगा , जो की निम्नलिखित है :

वर्ग शुल्क 

सामान्य , EWS , OBC 100/- रूपये 

SC/ST 50/- रुपये 

PwD और विकलांग 0/- रुपये 

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज

महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा आंगनबाड़ी सुपरवाइजर के 13255 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदक को निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता है :

आधार कार्ड 

पैन कार्ड 

स्नातक की सर्टिफिकेट 

कक्षा 12 की मार्कशीट 

जाति प्रमाण पत्र 

निवास प्रमाण पत्र 

पासपोर्ट साइज़ फोटो 

और अन्य दस्तावेज़ 

आंगनवाड़ी सुपरवाइज़र भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें

आंगनबाड़ी सुपरवाइजर के पदों पर आवेदन करने के लिए दिए गए इन स्टेप्स को फॉलो करना है , जो निम्नलिखित है:

सबसे पहले महिला और बाल विकास मंत्रालय की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके होम पेज पर “ Recruitment “ पर जाना है और Anganwadi Supervisor Bharti 2024 के लिंक पर क्लिक कर देना है।

अब कुछ जानकारी दर्ज करने के बाद रजिस्टर कर लेना है।

फिर आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जायेगा , सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

इसके बाद पोर्टल में निर्धारित आवेदन फ़ीस का भुगतान करना है और आवश्यक दस्तावेजों को वेबसाइट में अपलोड कर देना है।

अब सबमिट के बटन में क्लिक करना है।

इसके बाद प्रिंट के बटन पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है।

भविष्य के लिए इसका प्रिंट कॉपी भी रख सकते है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT