24 May और 25 May को आयोजित होने वाली बिहार STET परीक्षा स्थगित, BSEB ने जारी किया नोटिस


24 May और 25 May को आयोजित होने वाली बिहार STET परीक्षा स्थगित, BSEB ने जारी किया नोटिस...

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना द्वारा माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 BSEB STET EXAM CANCELLED प्रथम की परीक्षा सारण जिला में स्थगित किए जाने के संबंध में आवश्यक सूचना जारी की जा रही है जारी सूचना के अनुसार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा BSEB STET EXAM CANCELLED प्रथम में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी बिहार को सूचित किया जाता है कि सारन जिला के चार परीक्षा केंद्रों पर दिनांक 22 मई 2024 दिन बुधवार एवं दिनांक 23 मई 2024 दिन गुरूवार को दोनों पालियों में आयोजित होने वाली माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा एसटीईटी 2024 प्रथम अपरिहार्य कारण वश स्थगित की जाती है उक्त परीक्षा की नई तिथि बाद में घोषित की जाएगी। सारण में इंटरनेट सेवा बंद है बिहार एसटीईटी परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जा रही है  22 मई और 23 मई को सारण में नेट बंद होने के चलती एसटीईटी की परीक्षा स्थगित की गई हैं जल्द ही नई तिथि पर निर्णय लिया जायेगा यह परीक्षा 29 मई के बाद आयोजित की जा सकती हैं। सारण जिले में चुनाव के दौरान गोलीबारी की गई थी इसके लिए सुरक्षा को देखते सारण के जिलाधिकारी द्वारा इंटरनेट सेवा 2 दिन के लिए बंद कर दी गई थी जिसके चलते ऑनलाइन परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकती है अतः बिहार के सारण जिले में 22 मई और 23 मई को आयोजित होने वाली बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा को स्थगित कर दिया गया जिसकी नई तिथि बाद में घोषित की जाएगी अभ्यर्थी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की आधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहें अलग से एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएंगे। हालांकि किसी अन्य जिले में कोई भी परीक्षा स्थगित होने की सूचना नहीं जारी की गई है सोशल मीडिया पर चल रही खबरे फेक हैं उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहे और समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंचे। सिर्फ 22 मई और 23 मई को सारण जिले में अयोजित होने वाली बिहार एसटीईटी परीक्षा स्थगित हुई थी अन्य जिलों में अन्य दिनो की परीक्षाएं अपने निर्धारित जिलों में निर्धारित परीक्षा केंद्र पर आयोजित की जा रही है। 

क्या है पूरी खबर बिहार एसटीईटी परीक्षा 

बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा BSEB STET 2024 EXAM की शुरुआत 18 मई से हो चुकी है और 29 मई तक परीक्षा आयोजित की जाएगी। किंतु उत्तर प्रदेश के कई जिलों में 20 मई  2024 और 25 मई 2024 को ही लोकसभा चुनाव आयोजित होना है और उत्तर प्रदेश के हजारों अभ्यर्थी बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता BSEB STET EXAM PAPER परीक्षा में शामिल होगें। इससे वे मतदान नहीं कर सकेगें और परीक्षा में शामिल होने मे भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं। ऐसे में परीक्षार्थी मांग कर रहे हैं कि इन दो दिनों की परीक्षा स्थगित कर दी जाए और नई परीक्षा तिथि घोषित की जाए। परीक्षा का आयोजन प्रतिदिन दो पालियों मे हो रहा है। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित हो रही है। दिव्यांग अभ्यर्थियों को प्रति घंटा 20 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा। 

सोशल मीडिया पर खबरें वायरल हो रही है कि बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा का पेपर लीक हुआ है किंतु अभी तक बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा ऐसी कोई भी सूचना नही जारी की गई है। अभ्यर्थी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की आधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहे। 

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा BSEB STET EXAM 2024 की परीक्षा तिथि और एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे युवाओं का इंतजार ख़त्म हो चुका हैं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी सूचना के अनुसार इस परीक्षा के लिए विस्तृत एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया हैं। 18 मई 2024 से सीबीटी मोड में परीक्षा आयोजित की जाएगी। 29 मई तक परीक्षा आयोजित की जाएगी कुल 6 लाख अभ्यर्थी बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा एसटीईटी की परीक्षा में शामिल होंगे। इस संबंध में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा पात्रता BSEB STET EXAM PAPER LEAK परीक्षा एसटीईटी के पेपर 1 के विभिन्न विषयो की परीक्षा 18 मई से 29 मई 2024 के बीच आयोजित की जाएगी यह परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी। हालांकि उत्तर प्रदेश के अधिकांश परीक्षार्थी बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होगें उनकी मांग है की बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा की तिथि में बदलाव किया जाए क्यूंकि 20 मई और 25 मई को दो चरणों में उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव आयोजित किया जाना है उन्हें परीक्षा देने और मतदान करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है अतः अभ्यर्थियों ने चुनाव आयोग से परीक्षा स्थगित करने की मांग की हैं  बिहार विद्यालय परीक्षा समिति BSEB पटना द्वारा माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा बीएसईबी एसटीईटी 2024 के आवेदन पत्र भरे जाने की तिथि विस्तार के सम्बंध में सूचना जारी की गई थी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति BSEB STET 2024 Exam paper Leak द्वारा जारी सूचना के अनुसार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों एवं संबंधियों को सूचित किया जाता है कि माध्यमिक शिक्षा पात्रता परीक्षा 2024 के ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने में परीक्षा शुल्क जमा करने की अवधि दिनांक 1 मार्च 2024 तक बढ़ाई गई थी। बिहार माध्यमिक शिक्षा पात्रता परीक्षा 2024 BSEB STET EXAM के लिए जिसे आवेदन करना है वह बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते थे। 1 मार्च 2024 के बाद ऑनलाइन आवेदन की तिथि नहीं बढ़ाई गई थीं अब आवेदन किए हुए उम्मीदवारों को परीक्षा तिथि  BSEB STET 2024 Exam और एडमिट कार्ड जारी होने का बेसब्री से इंतज़ार था। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी नोटिस के अनुसार आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है अभ्यर्थी जिन्होने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया था वे अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के माध्यम से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

इससे पहले बिहार शिक्षक भर्ती तीसरे चरण की परीक्षा की आधिकारिक तिथि घोषित कर दी गई है 10 जून से 12 जून 2024 के मध्य तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित की जानी थी। किंतु अब मीडिया रिपोर्ट की माने तो अब तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा 20 जून के बाद आयोजित होगी। बिहार शिक्षक भर्ती पांचवे चरण की परीक्षा दिसम्बर में ली जायेगी, शिक्षा विभाग एवं आयोग का है लक्ष्य

पहले जारी किया जा चुका है डमी प्रवेश पत्र 

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा एसटीईटी 2024 में सम्मिलित होने वाले आवेदकों का द्वितीय डमी प्रवेश पत्र बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट पर अपलोड करने और ऑनलाइन त्रुटि के संबंध में आवश्यक सूचना जारी की जा रही है इस सूचना के अनुसार माध्यमिक शिक्षा पात्रता परीक्षा एसटीईटी 2024 का आवेदन पत्र भरने वाले उम्मीदवारों का द्वितीय डमी प्रवेश पत्र बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की आधिकारिक वेबसाइट www.bsebstet2024.com पर दिनांक 18 जनवरी 2024 से 24 जनवरी 2024 तक उपलब्ध रहेगी संबंधित आवेदक उक्त अवधि में अपना द्वितीय डमी प्रवेश पत्र डाउनलोड करना सुनिश्चित करेंगे द्वितीय डमी प्रवेश पत्र में अगर किसी भी प्रकार की त्रुटि हो तो आवेदक अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके उपयुक्त वेबसाइट के माध्यम से द्वितीय डमी प्रवेश पत्र में त्रुटि सुधार कर सकते हैं 

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT