UPSC: UPSC Combined Medical Services Exam 2024 के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई



2024 में UPSC CMS Exam: Union Public Service Commission (UPSC) ने 2024 के लिए संयुक्त मेडिकल सेवा परीक्षा (सीएमएस) के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके साथ ही, इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। इस परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है, इसलिए उम्मीदवारों को ऑफलाइन या अन्य किसी माध्यम से आवेदन नहीं करना चाहिए। अन्यथा ऐसे आवेदनों को निरस्त कर दिया जाएगा। इस भर्ती के माध्यम से, कुल 827 मेडिकल ऑफिसर के पदों के लिए भर्ती होगी। आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल 2024 है।

UPSC CMS Exam: पद नाम और शैक्षणिक योग्यता:

1. केंद्रीय स्वास्थ्य सेवा के सामान्य ड्यूटी चिकित्सा अधिकारी (ग्रेड-2) - उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान, विश्विद्यालय, या मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की होनी चाहिए।

2. रेलवे में सहायक मंडल चिकित्सा अधिकारी - यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर दी गई शैक्षणिक योग्यता के अनुसार।

3. एडीएमओ, एनडीएमएस में जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर - एमबीबीएस की डिग्री के साथ।

4. दिल्ली नगर परिषद में जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर - संबंधित विभागीय नोटिफिकेशन के अनुसार।

UPSC CMS Exam: आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवार की आधिकतम आयु 32 वर्ष रखी गई है, जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

UPSC CMS Exam: आवेदन शुल्क:

सामान्य, ओबीसी, और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि एससी, एसटी, और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

UPSC CMS Exam: कैसे करें आवेदन:

आवेदन करने के लिए, सबसे पहले यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। फिर, रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके सभी आवश्यक जानकारी भरें और रजिस्ट्रेशन पूरा करें। फॉर्म भरने के बाद, आवेदन शुल्क जमा करें और फॉर्म को सबमिट करें। अंत में, फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लें।

आवेदन करने के लिए सबसे पहले संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: [https://upsconline.nic.in/upsc/OTRP/index.php](https://upsconline.nic.in/upsc/OTRP/index.php)। उसके बाद रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारियां भरकर रजिस्ट्रेशन करें। इसके बाद फॉर्म भरें, फिर फीस जमा करें और फॉर्म को सबमिट करें। आखिर में, फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालें।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये
CLOSE ADVERTISEMENT